9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा अब स्कूल स्तर पर होगी

नई शिक्षा नीति...माध्यमिक शिक्षा मंडल ने ऑनलाइन शैक्षणिक सत्र 2020-21 के निर्देश जारी किए, 7 सितंबर से होगी सत्र की शुरुआत, विषयवार चयन की सुविधा दिए जाने पर जोर

खंडवा. नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत ऑनलाइन शैक्षणिक सत्र 2020-21 का आगाज 7 सितंबर से हो रहा है। विषयवार चयन की सुविधा दिए जाने पर शिक्षा नीति का जोर है। 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा स्कूल पर होगी।
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा नवीन शिक्षा नीति वर्ष 2020 के प्रावधानों व वर्तमान समय में कोविड-19 के संक्रमण के कारण उत्पन्न विशेष परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए सत्र 2020-21 में मोबाइल ऐप व पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण व ऑनलाइन असिस्मेंट की नई व्यवस्था लागू की गई है।

ये भी जानिए
- 7 सितंबर से ऑनलाइन शिक्षा सत्र प्रारंभ किया जा रहा है। सुबह 7 से 10 बजे तक दूरदर्शन पर पाठ्यसामग्री, ऑडियो-विजुअल लेशन का प्रसारण कक्षावार किया जाएगा।
- होम असाइनमेंट के माध्यम से छात्रों का सतत मूल्यांकन किया जाएगा। सभी के लिए अनिवार्य होगा। जो यह नहीं करेंगे, वे आगे नहीं जा पाएंगे। प्रत्येक विषय की 10 यूनिट में बांटकर प्रत्येक होम असाइनमेंट देंगे। माशिमं ऐप व पोर्टल से प्राप्त होगा।
- माशिम ऐप तैयार किया गया है। जिसमें प्रत्येक हाइस्कूल व हायरसेकंडरी विद्यालय, विद्यार्थी व शिक्षकों को नामांकन अनिवार्य है।

कोविड-19 विशेष परीक्षा का रिजल्ट घोषित
माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा हायर सेकंडरी (कोविड-19)- 2020 में कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण परीक्षा से वंचित छात्रों के लिए हायरसेकंडरी की विशेष परीक्षा का आयोजन किया गया था। जिसका परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया है। विशेष परीक्षा में कुल 154 छात्र शामिल हुए थे, जिसमें से 76 उत्तीर्ण व 22 को पूरक की पात्रता तथा शेष अनुत्तीर्ण घोषित किए गए हैं। खंडवा में 4 में से 3 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी।

Show More
अमित जायसवाल Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned