scriptनौ लाइनमैनों के भरोसे 15 हजार कनेक्शन | nine line man responsible for 15 thousand connections | Patrika News

नौ लाइनमैनों के भरोसे 15 हजार कनेक्शन

locationखंडवाPublished: Feb 17, 2016 12:31:00 pm

Submitted by:

vishwanath saini

विद्युत निगम में लाइनमैनों की कमी अधिकारियों के साथ-साथ उपभोक्ताओं पर भी भारी पड़ रही है।

विद्युत निगम में लाइनमैनों की कमी अधिकारियों के साथ-साथ उपभोक्ताओं पर भी भारी पड़ रही है। हालत यह है कि शहर के 15 हजार कनेक्शन मात्र नौ लाइनमैनों के भरोसे हैं। लाइनमैनों के पद रिक्त होने के कारण जहां निगम के अधिकारी उपभोक्ताओं की समस्याओं का समय पर हल नहीं करवा पा रहे हैं। वहीं उपभोक्ताओं को भी इसकी वजह से कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है।

जानकारी के अनुसार नवलगढ़ में लाइनमैनों के 20 पद स्वीकृत है। जबकि वर्तमान में नौ लाइनमैन कार्यरत है। इनमें से भी कई कर्मचारी रिटायरमेंट के नजदीक है। इसके चलते लाइनमैनों के रिक्त पदों की समस्या और गहराने वाली है।

प्रतिदिन आती है 20 शिकायतें

जानकारी के अनुसार पोदार गेट के पास स्थित निगम के शहर कार्यालय में प्रतिदिन 15 से 20 उपभोक्ता बिजली से संबंधित शिकायतें दर्ज करवाते हैं। इन समस्याओं का 24 घंटे में निराकरण करना होता है। लाइनमैनों की कमी के कारण कई बार उपभोक्ताओं की समस्याओं का समय पर निराकरण नहीं हो पाता है। इसके चलते अधिकारियों को कई बार उपभोक्ताओं का विरोध तक झेलना पड़ता है।

ये होता है कार्य

जानकारी के अनुसार लाइनमैन बिजली लाइनों की मेंटीनेंस, ट्रांसफार्मर की जली हुई केबल बदलना, उपभोक्ताओं की समस्याओं का निराकरण, मीटर से संबंधित समस्याओं का निराकरण, विद्युत लाइनों के फाल्ट को दूर करने समेत अन्य कार्य करता है।

तीन साल पहले थे 18

विद्युत निगम के नवलगढ़ शहर कार्यालय में तीन साल पहले 18 लाइनमैन कार्यरत थे। एक शिफ्ट में छह लाइनमैन काम करते थे। वहीं छह कर्मचारियों की टीम अलग से फील्ड में कार्यरत थी। जो लाइन मेंटीनेंस से लेकर उपभोक्ताओं की समस्याओं आदि का निपटारा करती थी। जबकि अब तीन शिफ्टों में तीन-तीन लाइनमैन काम करते हैं।

पांच साल में बढ़ गए हजारों कनेक्शन

जानकारी के अनुसार पांच साल पहले शहर में बिजली के करीब 10 हजार कनेक्शन थे। जो अब बढ़कर 15 हजार हो गए हैं। इनकी अपेक्षा लाइनमैनों की संख्या बढऩे की बजाय घट रही है।

लाइनमैनों की कमी के कारण कार्य तो प्रभावित होता ही है। इनके रिक्त पदों को लेकर समय-समय पर उच्चाधिकारियों को अवगत करवाते रहते हैं।
हरिराम कालेर, एईएन, विद्युत निगम, नवलगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो