scriptनकद व पीओएस मशीन से भर सकेंगे चालान, रुपए नहीं होने पर मिलेगी सात दिन की मोहलत | Barwani News Electricity Company | Patrika News

नकद व पीओएस मशीन से भर सकेंगे चालान, रुपए नहीं होने पर मिलेगी सात दिन की मोहलत

locationखंडवाPublished: Jun 19, 2022 12:26:36 am

हाईटेक रूप से चालानी कार्रवाई करेगी जिले की पुलिस

Barwani News Electricity Company

Barwani News Electricity Company

बड़वानी. यातायात नियमों के उल्लंघन पर समय-समय पर चालानी कार्रवाई करने वाली पुलिस अब हाईटेक पद्यति अपनाने लगी है। इसके तहत अब वाहन चालक का चालान काटने के बाद अगर केश रुपए नहीं है तो वो कार्ड के माध्यम से पुलिस को चालान जमा करा सकेगा। इसके लिए पुलिस विभाग से जिले को 14 पीओएस मशीन प्राप्त हुई है। शनिवार दोपहर पुलिस कंट्रोल रूम में इस मशीन के संचालन के लिए जिलेभर के पुलिस थानों के चयनित कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया।
बता दें कि यातायात नियमों का पालन करवाने के लिए यातायात पुलिस शराब वाहनों की जांच मशीन से करती है। साथ ही तेज गति से दौडऩे वाले वाहनों का पता लगाने के लिए जिला यातायात पुलिस को इंटरसेप्टर वाहन प्राप्त हुआ है। इस दौरान चालानी कार्रवाई के दौरान कई बार लोग जेब में रुपए नहीं होने का बहाना बनाते थे और कई लोग एटीएम से रुपए निकालने का हवाला देकर भी भाग जाते हैं, ऐसे में पुलिस को अ पाइंट ऑन सेल (पीओएस) मशीन प्राप्त हुई है। जिससे पुलिस संबंधित वाहन चालक के पास नकद रुपए नहीं होने की स्थिति में कार्ड को पीओएस मशीन में लगाकर चालान काट लेगी।
सात दिन की छूट, फिर कोर्ट जाएगा प्रकरण
वहीं नियमों का उल्लंघन करने के बाद कई लोग चालान कटते ही जेब में रुपए नहीं होने की बात कहते हैं, ऐसे वाहन चालकों के लिए सात दिन की अवधि तय की है। यातायात सूबेदार उषा सिसोदिया ने बताया कि चालान बनाते समय संबंधित का मोबाइल नंबर लिया जाता हैं, चालन की राशि यातायात थाने में जमा करवाने के लिए उसे मैसेज भेजा जाएगा। उसके बाद भी चालान जमा नहीं करता हैं तो सात दिन बाद उसका प्रकरण सीधे न्यायालय में भेज दिया जाएगा।
पुलिस ने शुरुआत के साथ 6 चालान मशीन से काटे
यातायात पुलिस ने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध पीओएस मशीन से ऑनलाइन चालान काटने की कार्रवाई की शुरुआत यातायात प्रभारी सूबेदार रजनी भार्गव ने की। ओलंपिक सर्कल पर अभियान के तहत छह लोगों के चालान काटकर मशीन के माध्यम से चालान वसूला। इस दौरान सूबेदार उषा सिसोदिया, वेंडर मुकेशसिंह, सहायक उप निरीक्षक सदाशिव कुमावत, सहायक उप निरीक्षक राजेंद्र अटोदे, एनआईसी रोलआउट मैनेजर मोहित पाटीदार सहित यातायात विभाग के आरक्षक मौजूद थे। यातायात प्रभारी रजनी भार्गव ने बताया कि जिले के लिए 14 पीओएस मशीन मिली हैं। जिले के प्रत्येक थानों पर एक-एक सौंपी गई है। इसके संचालन के लिए शनिवार दोपहर पुलिस कंट्रोल रुम में प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इसमें कर्मियों को मशीन का संचालन करने सहित सावधानियों से अवगत कराया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो