पटवरी परीक्षा में हंगामा, अव्यवस्थाओं के बीच परीक्षा, विवाहितों से मांगे मैरिज सर्टिफिकेट, महिला हुई बेहोश

पटवरी परीक्षा का आयोजन किया गया। खंडवा में दो परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा केंद्र पर सुबह से ही परीक्षार्थी पहुंचने लगे थे।

By: सेराज खान

Published: 09 Dec 2017, 02:57 PM IST

खंडवा. पटवरी परीक्षा का आयोजन किया गया। खंडवा में दो परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा केंद्र पर सुबह से ही परीक्षार्थी पहुंचने लगे थे। इस दौरान परीक्षार्थियों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा। परीक्षा भी देरी से शुरू हुई। इस दौरान परीक्षा देनी पहुंची एक महिला बेहोश हो गई। वहीं, परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पूर्व मैरिज सर्टिफिकेट की मांग करने पर जमकर हंगामा हुआ। परीक्षार्थियों का रोष देखकर बाद में इस निर्णय को वापस ले लिया गया। फिर परीक्षार्थी शांति हुए। परीक्षा निर्धारित समय से करीब ढाई घंटे देरी से शुरू हुई। इसका कारण सर्वर फेल होना बताया गया। ज्ञात हो पटवारी की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जा रही है। परीक्षा को लेकर कई दिनों पूर्व से ही परीक्षार्थी कड़ी मेहनत कर रहे थे।
खंडवा में दादाजी इंजीनियरिंग कॉलेज एवं परशुराम इंजीनियरिंग कॉलेज दो परीक्षा केंद्रों पर सुबह से सैकड़ों विद्यार्थियों के आने का सिलिसिला शुरू हो गया। दूसरे शहरों से भी विद्यार्थी परीक्षा देने खंडवा पहुंचे थे। सवुबह ६ बजे से ही परीक्षा केंद्रों के बाहर परीक्षार्थियों का हुजूम उमड़ पड़ा। परीक्षा सुबह ९ बजे से शुरू होनी थी। तबतक परीक्षार्थियों की भीड़ बढ़ती गई। इसी दौरान परीक्षा देने पहुंची विवाहितो से मैरिज सर्टिफिकेट की मांग की गई। इसपर महिलाओं ने हंगामा शुरू कर दिया। परीक्षार्थियों कहा कि एडमिट कॉर्ड पर कहीं पर भी इस सबंध में कुछ नहीं कहा गया है। ऐसे में मैरिज सर्टिफिकेट लाने का कोई सवाल ही नहीं उठता। हंगामा बढ़ता देख परीक्षा केंद्रों पर तैनात विभागीय अधिकारी भी सर्तक हो गए। आननफानन इस फैसले को वापस ले लिया गया। इसके बाद मामला शांत हुआ। वहीं एक समस्या और बढ़ गई कि परीक्षा केंद्रों पर सर्वर उाउन होने से निर्धारित समय पर परीक्षा शुरू नहीं हो सकी। परीक्षा सुबह ९ बजे से था। लेकिन र्सवर डाउन होने के चलते साढ़े ११ बजे तक परीक्षा शुरू नहीं हो पाई। इससे परीक्षार्थी परेशान होते रहे। साथ ही परीक्षार्थियों के साथ आए परिजन भी परीक्षा केंद्रों के पास परेशान दिखाई दिए। इसी दौरान एक परीक्षा केंद्र पर महिला परीक्षार्थी के बेहोश होने की भी खबर आई। काफी जद्दोजहद एवं समस्याएं उठाने के बाद निर्धारित समय से काफी देरी से आखिरकार परशुराम कॉलेज में पहली शिफ्ट की परीक्षा शुरू हुई। यहां सुबह से परीक्षार्थियों के साथ आए परिजन एवं बच्चे परेशान होते रहे। वहीं, प्रथम शिफ्ट की परीक्षा देरी से शुरू होने से दूसरी शिफ्ट के परीक्षार्थी भी परेशान होते नजर आए। इस दौरान धूप से बचाव के लिए परीक्षार्थी एवं परिजन छांव तलाशते रहे। अव्यवस्थाओं से पटवरी परीक्षार्थी पूरे समय जूझते रहे। खंडवा में पटवरी की परीक्षा देने के लिए मुंबई, बुरहानपुर, नासिक व अन्य जिलों से भी परीक्षार्थी पहुंचे हैं। कई परीक्षार्थी तो दो दिनों पूर्व ही खंडवा पहुंच चुके थे।

ये भी पढ़ें, जब बीच सड़क पर रख दी गई लाश, ये है कारण...

 

सेराज खान
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned