लॉक डाउन के बीच रेलवे की बड़ी खबरः मालगाड़ी पटरी से उतरी, इंजन से जा टकराई

ब्रेक का एयर पाइप लीक होने से पटरी से उतरे कोयला रैक के दो डिब्बे, इंजन से टकराए
सिंगाजी ताप परियोजना का मामला, इटारसी से आए राहतदल ने क्षतिग्रस्त ट्रैक को किया दुरुस्त, रैक को पटरी पर लाए

खंडवा. सिंगाजी ताप परियोजना में शुक्रवार सुबह करीब 4.30 बजे कोयला रैक के ब्रेक का एयर पाइप लीक होने से दो डिब्बे पटरी से उतर गए। घटना के दौरान पटरी से उतरे डिब्बे इंजन से जा टकराए। घटनाक्रम की सूचना मिलते ही परियोजना प्रबंधन में हड़कंप मच गया। तबाड़तोड़ अधिकारी मौके पर पहुंचे और तुरंत भोपाल रेल मंडल को सूचना दी गई। इसके बाद इटारसी से राहतदल बीड़ के लिए रवाना किया गया। जानकारी के अनुसार कोयला रैक (मालगाड़ी) सुबह प्लांट से खाली होकर बीड़ की ओर आ रही थी। रेलवे गेट से गाड़ी निकली ही थी कि अचानक 13 और 14 नंबर डिब्बा पटरी से उतर गया। इसी दौरान कैबिन की ओर से आ रहा पॉवर (इंजन) रैक के 15 नंबर डिब्बे से टकरा गया। टक्कर में गनीमत रही कि साइड में लगे एंगल से डिब्बा सट गया। वरना पलट जाता। घटनाक्रम में रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हुआ है। दोपहर करीब 12 बजे इटारसी से पहुंचे राहतदल ने सुधार कार्य शुरू किया।
साढ़े पांच घंटे में पटरी पर आ सके डिब्बे
इटारसी से रेलवे का 45 सदस्यीय राहत सहायता दल दोपहर 12 बजे बीड़ पहुंचा। तत्काल ट्रैक दुरुस्त करने और बेपटरी बोगियों को पटरी पर लाने की मशक्कत शुरू की गई। करीब साढ़े पांच घंटों की मशक्कत के बाद करीब शाम 5.30 बजे दोनों डिब्बों को पटरी पर लाया जा सका। इसके बाद क्षतिग्रस्त ट्रैक को दुरुस्त करने का कार्य शुरू किया गया। इधर, ट्रैक क्षतिग्रस्त होने से खंडवा रेलवे स्टेशन पर कोयले से लदी रैक खड़ी रही।

ट्रैक पर 121 मीटर तक घिसटा इंजन
प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कोयला रैक बेपटरी होने के समय लोको (इंजन) भी दूसरी पटरी पर आ रहा था। अचानक बोगी पटरी से उसने से इंजन से टकरा गई। घटना में करीब 121 मीटर तक इंजर बोगी के साथ घिटता गया। इससे 15 नंबर बोगी करीब एक मीटर की ऊंचाई पर हवा में लटक गई। इस दौरान पूरा दिन ट्रैक बंद रहा। इस कारण खंडवा से बीड़ पहुंचा कोयला रैक स्टेशन पर ही खड़ा रखा गया।

जितेंद्र तिवारी Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned