scriptफायनेंस कंपनी के रिकवरी फार्मूले पर बिजली कंपनी, कनेक्शन काट वसूल रही बिल | bill is not filled, electricity company is connection off | Patrika News

फायनेंस कंपनी के रिकवरी फार्मूले पर बिजली कंपनी, कनेक्शन काट वसूल रही बिल

locationखंडवाPublished: Aug 26, 2019 04:54:22 pm

Submitted by:

dharmendra diwan

12 हजार उपभोक्ताओं पर 3.40 करोड़ रुपए बकाया. इंदिरा ज्योति और संबल के 3100 उपभोक्ता पर 1.10 करोड़ बकाया

bill is not filled, electricity company is connection of

खंडवा। बिजली कंपनी के कहारवाड़ी झोन ऑफिस पर बिल जमा करने पहुंच रहे उपभोक्ता।

खंडवा. जिले सहित प्रदेशभर में विद्युत वितरण कंपनी ने बिल न जमा करने वालों पर फायनेंस कंपनी का फार्मूला अपना रही है। फायनेंस कंपनी के रिकवरी टीम तरह ही बिजली कंपनी के स्थायी व आउटसोर्स कर्मचारी बकायदारों के घर पहुंच बिल न भरने पर कनेक्शन काट रही है। जिससे उपभोक्ताओं को परेशानी उठा रही। वसूली अभियान में टीम पुराने बकायदारों के अलावा अंतिम माह बिल जमा करने से चूके उपभोक्ताओं को भी शामिल कर रही। अड़बाजी तरह रिकवरी से बिजली कंपनी की वसूली टीम को उपभोक्ताओं के गुस्से के सामना भी करना पड़ रहा। उपभोक्ता और बिजली कंपनी के कर्मचारियों के बीच बहस व झगड़े तक हो रहे। सोमवार को भी रामेश्वर क्षेत्र में वसूली करने पहुंची टीम के कर्मचारी और उपभोक्ता के बीच विवाद हो गया। विवाद इतना बढ़ा कि मामला मोघट थाने तक पहुंच गया। क्षेत्र की महिला-पुरुष व बिजली कंपनी के कर्मचारी दोनों पक्षों ने थाने में शिकायत की।इन बकायदारों में संबल/इंदिरा ज्योति योजना में 100/200 रुपए का लाभ लेने वाले उपभोक्ता भी आगे है। शहर संभाग में करीब 12 हजार ऐसे उपभोक्ता है। जिन पर 3 करोड़ 40 लाख रुपए बकाया है। इसमें 1.10 लाख रुपए संबल/ इंदिरा ज्योति वाले घरेलू उपभोक्ता और 1.20 लाख सामान्य घरेलू उपभोक्ता शामिल है। शेष 1.10 करोड़ व्यवसायिक उपभोक्ता है। जिनसे वसूली होना है। वसूली के लिए कंपनी ने अलग-अलग 16 टीमों का गठन किया है। 1 अगस्त से टीम बकायदारों के घर-घर जाकर वसूली कर रही है। जो बिल भरने में आना-कानी कर रहे। उनकी लाइट काट रहे है। 25 दिनों में कंपनी की टीम ने 1.12 करोड़ रुपए की वसूली की है। जिसमें 60 लाख रुपए संबल/इंदिरा ज्योति के उपभोक्ताओं के शामिल है।
1.10 करोड़ रुपए की हो चुकी वसूली
12 हजार उपभोक्ताओं से 3.40 करोड़ रुपए वसूली होना है। सामान्य घरेलू 5 हजार व 3 हजार संभल सरल/इंदिरा ज्योति योजना के है। इसमें से 1.10 करोड़ रुपए की वसूली हो चुकी है। 60 लाख रुपए सरल/इंदिरा ज्योति वालों से वसूली है। 2 करोड़ 30 लाख रुपए अभी बकाया है।
600 बकायदारों के काटे कनेक्शन
शहर संभाग कार्यपालन यंत्री मनेंद्र गर्ग ने बताया 1 अगस्त से चल रहे विशेष अभियान में टीम ने 600 बकायदारों के कनेक्शन काटे है। राशि जमा करने के बाद उनके कनेक्शन जोड़ रहे। कनेक्शन जोडऩे के लिए भी 200 रुपए शुल्क ले रहे है। वसूली अभियान की टीम कुछ उपभोक्ताओं के साथ मनमानी भी कर रही। जिससे उपभोक्ताओं और बिजली कंपनी की टीम के बीच बहस झगड़े हो रहे।

कम राशि के बावजूद मनमानी खर्च की बिजली
राज्य सरकार ने पिछले वर्ष 2018 में सरल संबल योजना शुरू की थी। योजना का लाभ लेने के लिए हजारों उपभोक्ता शामिल हुए। योजना के तहत 200 रुपए बिल जमा करना था। कांग्रेस सरकार ने योजना का नाम बदलकर इंदिरा ज्योति किया और बिल 200 से घटाकर 100 रुपए प्रतिमाह कर दिया। कई उपभोक्ताओं ने मनमानी बिजली जलाई। लेकिन बिल जमा करने में कुछ उपभोक्ताओं ने रुचि नहीं ली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो