scriptसोने के भाव में उछाल के बाद भी सोने की चमक बरकरार | Bounce in gold prices, yet fiercely bought | Patrika News
खंडवा

सोने के भाव में उछाल के बाद भी सोने की चमक बरकरार

नोटबंदी, जीएसटी-सीजीएसटी और अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पेट्रो कैमिकल के दामों में उछाल होने से सोने के भाव बढ़े है।

खंडवाApr 17, 2018 / 01:31 am

राहुल गंगवार

jwelry

Bounce in gold prices, yet fiercely bought

खंडवा. सोने के भाव में भारी उछाल आने के बाद भी सोने की चमक बरकरार है। शादियों के सीजन में सराफा बाजार में रौनक छाई हुई है। हालांकि दाम ज्यादा होने से बड़े सौदे तो नहीं हो रहे, लेकिन शादियों में लेन-देन के हिसाब से लोग खरीदी कर रहे है। अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। व्यापारियों को उम्मीद है कि अक्षय तृतीया पर बाजार में और उठाव आएगा।
मलमास खत्म होने के बाद मांगलिक कार्य आरंभ हो गए है। अक्षय तृतीया पर निजी सामूहिक विवाह सम्मेलनों का आयोजन होना है। इसके पूर्व सराफा बाजार में पिछले पांच दिन से उठाव आया है। व्यापारियों की माने तो नोटबंदी, जीएसटी-सीजीएसटी और अंतरराष्ट्रीय मार्केट में पेट्रो कैमिकल के दामों में उछाल होने से सोने के भाव बढ़े है। सोमवार को सोने का भाव ९९.५० कैरेट एक तोला ३२४०० रुपए का रहा। ये सीजन का सबसे तेज भाव था। सराफा एसोसिएशन सचिव संतोष सराफ के अनुसार अमेरिका द्वारा सीरिया पर किए गए हमले के बाद १० ग्राम सोने के भाव में १५०० रुपए की तेजी आई है, जो अभी भी बरकरार है।
अक्षय तृतीय और शादी के कारण बढ़ी ग्राहकी
संतोष सराफ ने बताया कि सराफा का व्यायार शादियों के सीजन के हिसाब से उम्मीद से कम है। हालांकि बाजार में रौनक बनी हुई है। किसानों की उपज मंडी में आने के बाद सीधे रुपया खाते में जाने से क्राप लोन वगैरहा कट कर मिल रहा है। जिसके कारण किसान पहले शादी की दूसरी जरुरतों का सामान पहले खरीद रहा है और आखिरी में सराफा आ रहा है। भाव में उछाल होने से सिर्फ लेन-देन करने के हिसाब से गहने खरीद रहा है। वहीं, जिन्होंने एक माह पहले से ही बुकिंग करा रखी है वो भी गहने लेने आ रहे है। व्यापारियों की माने तो पिछले पांच दिन में सराफा का कारोबार ६० से ७० लाख रुपए का रहा है। व्यापारियों को उम्मीद है कि एक-दो दिन में ग्राहकी बढ़ेगी।

Home / Khandwa / सोने के भाव में उछाल के बाद भी सोने की चमक बरकरार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो