scriptLIVE: बुरहानपुर में दर्ज हुआ केस फिर भी खंडवा के जुलूस में शामिल होने आए नंदकुमारसिंह चौहान, जुलूस शुरू | caa protest khandwa | Patrika News

LIVE: बुरहानपुर में दर्ज हुआ केस फिर भी खंडवा के जुलूस में शामिल होने आए नंदकुमारसिंह चौहान, जुलूस शुरू

locationखंडवाPublished: Jan 11, 2020 01:47:45 pm

नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में हुई रैली में शामिल होने पर बुरहानपुर में सांसद नंदकुमारसिंह चौहान व पूर्व मंत्री पर दर्ज हो चुका है केस। खंडवा में निकलने वाले जुलूस में शामिल होने के लिए आए।

caa protest khandwa

caa protest khandwa

खंडवा. नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के समर्थन में बुरहानपुर में हुई रैली में शामिल होने पर नंदकुमारसिंह चौहान सहित अन्य पर हाल ही में केस दर्ज हुआ है और अब खंडवा में निकल रहे जुलूस में शामिल होने के लिए भी नंदकुमारसिंह चौहान यहां आ चुके हैं। गौरतलब है कि यहां भी जुलूस को अनुमति नहीं है। दोपहर 1.40 बजे जुलूस शुरू हो गया है।
बुरहानपुर में बुधवार को भारत रक्षा मंच के बैनर तले भाजपा ने मौन रैली का आयोजन किया तो वहां रैली में भाजपा के कई पदाधिकारी व कार्यकर्ता शामिल रहे। बिना अनुमति रैली निकालने पर कोतवाली पुलिस ने सांसद व पूर्व मंत्री सहित 300 लोगों पर केस दर्ज किया। मामले में सांसद नंदकुमार सिंह चौहान, पूर्व मंत्री अर्चना चिटनिस, निवर्तमान मेयर अनिल भोंसले, पूर्व विधायक मंजू दादू, भाजपा जिलाध्यक्ष विजय गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष दिलीप श्रॉफ, भारत रक्षा मंच के जिलाध्यक्ष जगदीश वाढ़े, जगदीश कपूर, चिंतामन महाजन, राजेश चौहान, राजू शिवहरे, ज्ञानेश्वर पाटिल, मुकेश शाह, राजू जोशी, बलराज नावानी, राहुल मराठा, निवर्तमान निगम अध्यक्ष मनोज तारवाला, अतुल पटेल, भूषण पाठक, गजेंद्र पाटिल, सागर मराठा, राजेश बिडियारे, संभाजी सगरे, प्रशांत गुप्ता, बबिता गहलोत, जितेश दलाल, वीरेंद्र तिवारी, विनोद राव पाटिल, गगन कुलकर्णी के अलावा करीब 300 लोगों पर धारा 144 का उल्लंघन करने पर धारा 188 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। ज्ञात हो कि इस रैली की पुलिस और प्रशासन ने जिले में धारा 144 प्रभावशील होने के चलते अनुमति नहीं दी थी। खंडवा में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) जुलूस की तैयारी है। भारत सुरक्षा मंच के तत्वावधान में नागरिकता संशोधन कानून के समर्थन में खंडवा में शनिवार को निकलने वाले जुलूस के लोग एकत्रित हो रहे हैं लेकिन खंडवा शहर में स्थिति ये है कि मुख्य बाजारों से गलियों में जाने वाले रास्तों पर बैरिकेड्स लगाकर इन्हें बंद कर दिया गया है तो वहीं हर दस कदम पर पुलिस का पहरा भी है। जिला प्रशासन और पुलिस अमला ये बिल्कुल भी नहीं चाहता कि किसी भी तरह से शहर की स्थिति पर कोई विपरित असर हो, इसके लिए सुरक्षा के चाक-चौबंद बंदोबस्त किए गए हैं। भारत सुरक्षा मंच की अगुवाई में सीएए के समर्थन में निकलने वाले जुलूस के मार्ग को लेकर स्थिति साफ नहीं है। मंच के सदस्यों कने इतना जरूर बताया है कि जलेबी चौक स्थित पुरानी अनाज मंडी में एकत्रीकरण होगा।
सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त
स्थितियों को देखते हुए जिले में धारा 144 लागू है। इसके तहत बगैर अनुमति जुलूस, धरना प्रदर्शन का आयोजन नहीं किया जा सकता है। धारा-144 के चलते शनिवार को निकलने वाले जुलूस को प्रशासन ने अनुमति नहीं दी है। जुलूस निकलने की सूचना पर प्रशासन ने शहर में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त कर लिए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस ने मुख्य मार्गों पर बैरीकेड्स लगाए गए हैं। बस स्टैंड मार्ग, जलेबी चौक, बजरंग चौक सहित अन्य स्थानों पर बैरीकेड्स रखे गए हैं। इसके अलावा यदि बगैर अनुमति के जूलूस निकलता है तो वीडियो और फोटो ग्राफी कराने की तैयारी है। शनिवार सुबह से ही शहर में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। कलेक्टर व जिला दंडाधिकारी तन्वी सुन्द्रियाल के अनुसार, जिले में धारा 144 लागू है। इसमें बगैर अनुमति धरना प्रदर्शन, जुलूस आदि के आयोजनों पर प्रतिबंध लगाया गया है। आदेश के अनुसार शहरी क्षेत्रों में चार से अधिक व्यक्तियों के एक साथ जमा होने पर प्रतिबंध रहेगा। धारा-144 जिले के खंडवा, हरसूद, पंधाना, मूंदी और ओंकारेश्वर नगरों की सीमा के भीतर लागू है। इसके अलावा सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट या टिप्पणी करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। साइबर कैफे संचालकों को आदेशानुसार दस्तावेजों का रिकॉर्ड व अन्य नियमों का पालन करना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो