scriptआठवीं तक के बच्चों को घर पर ही करना होगा योगा-प्राणायाम | Children up to the eighth will have to do yoga-pranayam at home | Patrika News

आठवीं तक के बच्चों को घर पर ही करना होगा योगा-प्राणायाम

locationखंडवाPublished: Apr 18, 2021 11:12:08 am

Submitted by:

harinath dwivedi

शिक्षा विभाग का फिट इंडिया मूवमेंट अभियान के तहत सालभर गतिविधियां संचालित होना है

Villagers are being given yoga and exercise

Villagers are being given yoga and exercise

खंडवा .. बच्चों को फिट बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने फिट इंडिया मूवमेंट अभियान शुरू किया गया है इसमें वर्षभर गतिविधियां संचालित होना है। इसके तहत अप्रैल में दौड़, चलन प्रतियोगिता व मई-जून में योग, प्रणायाम, मेडिटेशन आदि गतिविधि होना है। चूंकि अभी कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते आठवीं तक के स्कूल भी बंद है। ऐसे में शिक्षा विभाग ने यह गतिविधियां घर से संचालित करवाएगा। जिसकी बाकायदा मॉनिटरिंग भी की जाएगी। जिले के सभी ब्लॉकों में कक्षा पहली से आठवीं तक के १ लाख ४५ हजार से अधिक बच्चे हैं। कोरोना संक्रमण को देखते हुए बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। इसके तहत बच्चों को राज्य शिक्षा केंद्र से प्रतिदिन सामग्री डीजीलेप के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है।
अप्रैल में स्कूल खुलना थे, लेकिन बढ़ते संक्रमण के बीच स्कूल नहीं खोले गए। ऐसे में फिट इंडिया मूवमेंट के जारी आदेश में सालभर गतिविधियों का कैलेंडर भी संलग्न किया है। स्कूल बंद है, ऐसे में छात्र-छात्राएं घर पर रहकर ही गतिविधियों में शामिल होंगे। इतना ही नहीं उन्हें गतिविधियों के फोटो भी अपने शिक्षकों को भेजना होंगे। हालांकि जिलों के कई गांव ऐसे हैं, जहां नेटवर्क की समस्या है। ऐसे में वहां के छात्र-छात्राओं को दूरदर्शन के माध्यम से गतिविधि से जुडऩा होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो