ठंडे पानी से नहाने के इतने फायदे कि पढ़ते ही चौंक जाएंगे आप

ठंड के मौसम में लोग अधिकत गर्म पानी से नहाते हैं, लेकिन गर्म पानी से नहाना आपको महंगा पड़ सकता है। जो लोग फैमिली प्लाङ्क्षनग कर रहे हैं, उनके लिए गर्म पानी खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि गर्म पानी आपके शहर में बच्चा पैदा करने वाले सेल खत्म कर देता है। लेकिन गर्म पानी से नाहाना फायदेमंद होगा। ठंडे पानी से नहाने से फैट कम होता है, चेहरा चमकदार बनता है और त्वचा में निखार आने के साथ कई फायदे हैं...

खंडवा@पत्रिका
ठंड के दिनों में ठंडे पानी से नहाने के  अनगिनत फायदे हैं। आयुर्वेद के अनुसार ठंडा पानी दिमाग को ठंडा बनाए रखने में मदद करता है।गर्म पानी से नहाने पर ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है लेकिन कुछ देर में ये नॉर्मल भी हो जाता है। जबकि ठंडे पानी से नहाने पर ब्लड सर्कुलेशन पहले मंद पड़ता है और बाद में तेज होता है जो कि लाभदायक है।

यही नहीं ठंडे पानी से स्नान करने से आलसए थकान और दर्द मिटता है, नींद अच्छी आती है। यह हर तरह की जलन और खुजली खत्म करता है। इससे त्वचा में निखार और रक्त साफ  होता है। तो जानते है क्या फायदा है ठंडे पानी से नहाने का।

दिमाग करता है तरोताजा
एक शोध में ये बात सामने आई है कि ठंडे पानी से नहाने से मूड फ्रेश रहता है। आलस्य दूर करने का सबसे अच्छा तरीका हैए सुबह ठंडे पानी से नहाए। क्यों कि जब आप ठंडे पानी से नहाते हैं, तो हल्का सा शॉक लगता है जिससे आपकी हार्ट बीट तेज हो जाती है। इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलशन बढ़ जाता है और आप तरोताजा महसूस करते हैं।


कम होता है मोटापा

हमारे शरीर में दो तरह के फैट होते हैं, पहला वाइट फैट जो हमारे शरीर के लिए बुरा होता है और दूसरा है ब्राउन फैट जो हमारे लिए अच्छा होता है। वाइट फैट वह फैट है जिसे हम अपने भोजन में खाते हैं, और यह फैट हमारे शरीर के कई हिस्सों में जमा हो जाता है। एक्सपर्ट ने बताया कि जब हम बहुत ज्यादा ठंडे पानी से नहाते हैं तो कैलोरी बर्न होने लगती है और हम आसानी से वेट कम कर पाते हैं।


त्वचा में आएगी चमक

स्किन एक्सपट्र्स का कहना है कि ठंडे पानी से नहाने से आपके बाल अच्छे होते हैं और त्वचा चमकदार बनती है। अगर आप पिंपल्स से परेशान हैं तो ठंडे पानी से नहाइए इससे अपकी त्वचा रूखी और बेजान होने से भी बच जाएगी। ठंडा पानी आपकी त्वचा को चमकदार बनता है।

बढ़ेगी बालों की उम्र

हेयर एक्सपट्र्स ने बताया कि गर्म पानी की बजाय ठंडे पानी से बाल धोने से बालों की उम्र कई गुना बढ़ जाती है। यही नहीं ठंडे पानी से सर धोने बालों में जमा गंदगी साफ होती है और बाल भी आकर्षक लगने लगते हैं।

बढ़ता है इम्यूनिटी लेवल

ठंडा पानी आपकी इम्युनिटी को भी स्ट्रांग करता है। ठंडे पानी से नहाने से इम्यूनिटी लेवल बढता है। ठंडे पानी से नहाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है। इम्यूनिटी लेवल बढऩे से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ाता है जो बहुत सी बीमारियों से लडऩे में मदद करता हैं जिससे आप कम बीमार पड़ते हैं।

Show More
Editorial Khandwa
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned