script

कोरोना काल : बिना बैंड, बाजा, बारात हो रही शादियां

locationखंडवाPublished: Apr 23, 2021 11:54:00 am

Submitted by:

harinath dwivedi

किसी ने शादी आगे बढ़ाई, तो कोई मजबूरी में कर रहा, घर में ही सीमित लोगों के बीच बिना उल्लास के हो रही शादियां, बैंड-बाजा, मांगलिक परिसर सब कैंसल, छपी रखी रह गई पत्रिकाएं

Corona era: Weddings without bands, banjas, wedding processions

Corona era: Weddings without bands, banjas, wedding processions

खंडवा. कोरोना संक्रमण काल में चल रही दूसरी लहर के चलते शादियों के सीजन पर भी संकट छा गया है। अप्रैल और मई माह में होने वाली कई शादियों को लोगों ने स्थगित कर आगे बढ़ा दिया है। वहीं, कई लोग मजबूरी में कोविड-१९ के प्रावधानों और गृह विभाग के आदेश अनुसार सीमित संख्या में घर पर ही बिना उल्लास के शादी कर रहे हैं। शादियों के सीजन में सबसे बड़ा नुकसान एक बार फिर बैंड-बाजा, मांगलिक परिसर, केटरिंग सहित अन्य लोगों को हुआ है।
ऑन लाइन देखी मेहंदी की रस्मे
खंडवा निवासी अखिलेश सैनी का विवाह महाराष्ट्र के तेल्हारा निासी पायल डांगी के साथ २४ अप्रैल को होना है। विवाह की सारी तैयारी पूरी हो गई, पत्रिकाएं भी छप गई। ऐसे में गृह विभाग का आदेश आने के बाद गणेश गौशाला में होने वाले विवाह आयोजन को परिवार ने निरस्त कर घर में ही सादगीपूर्ण रूप से विवाह करने का निर्णय लिया गया। पायल के माता-पिता विमला-राधाकृष्ण डांगे बेटी को लेकर खंडवा पहुंचे। गुरुवार को पायल की मेहंदी रस्म थी। जिसमें न तो सखियों ने गीत गाएं, न ढोल बजे, सिर्फ एक परिजन के साथ बैठकर पायल ने मेहंदी लगवाई। महाराष्ट्र में बैठे परिजनों ने ऑनलाइन जुड़कर मेहंदी की रस्म देखी।
मामेरा ही नहीं आता, कैसे होती रस्म पूरी : सिविल लाइन निवासी कंस्ट्रक्टर की बेटी का विवाह २६ अप्रैल को होना था। विवाह आयोजन ेके लिए मांगलिक परिसर, फोटोग्राफर, बैंड सभी बुक किए जा चुके थे। इस दौरान गृह विभाग के आदेश आने से विवाह आयोजन की सारी तैयारी धरी रह गई। संबंधित का कहना था कि शादी में मामेरा की रस्म होती है, वो ही नहीं होती तो कैसे बिटियां का विवाह करते। वर पक्ष और घर के लोग मिलाकर ही २० से ज्यादा हो रहे थे। इसमें मामा पक्ष को तो गिना भी नहीं गया था। पंडित भी विवाह के लिए जरूरी है। ऐसे में विवाह की तारीख बढ़ाना ही उचित समझा। वैसे भी कोरोना काल चल रहा है। भीड़ इक_ा होती तो संक्रमण का भी खतरा रहता।

ट्रेंडिंग वीडियो