script

कोरोना संदिग्ध की मौत, जांच के लिए भेजा सेंपल

locationखंडवाPublished: Mar 29, 2020 09:19:43 pm

-50 वर्षीय मरीज को शनिवार रात बीपी की समस्या के चलते किया था भर्ती-सुबह सांस लेने में हुई तकलीफ, किया आयसोलेशन वार्ड में शिफ्ट, शाम में हुई मौत-इलाज करने वाले डॉक्टर, नर्स, लैब टेक्नीशियन को किया क्वारेन्टीन वार्ड में भर्ती-पूरे परिवार की हुई जांच, होम आयसोलेशन पर रहने के निर्देश

कोरोना संदिग्ध की मौत, जांच के लिए भेजा सेंपल

-50 वर्षीय मरीज को शनिवार रात बीपी की समस्या के चलते किया था भर्ती-सुबह सांस लेने में हुई तकलीफ, किया आयसोलेशन वार्ड में शिफ्ट, शाम में हुई मौत-इलाज करने वाले डॉक्टर, नर्स, लैब टेक्नीशियन को किया क्वारेन्टीन वार्ड में भर्ती-पूरे परिवार की हुई जांच, होम आयसोलेशन पर रहने के निर्देश

खंडवा. जिले में कोरोना संदिग्ध मरीज की मौत का मामला सामने आया है। मरीज को शनिवार रात ब्लड प्रेशर हाई होने की शिकायत के चलते जिला अस्पताल में भर्ती किया गया था। रविवार सुबह उसे सांस लेने में तकलीफ होने पर कोरोना का संदिग्ध मानते हुए आयसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया। जहां रविवार शाम उसकी मौत हो गई। जिसके बाद अस्पताल प्रशासन ने उसका सेंपल जांच के लिए भेजा। वहीं, इलाज करने वाले डॉक्टर, नर्स व लैब टेक्नीशियन को 14 दिन के लिए क्वारेन्टीन किया गया।
जसवाड़ी रोड रामनगर क्षेत्र में रहने वाले 50 वर्षीय व्यक्ति को रविवार रात ब्लड प्रेशर की शिकायत के कारण परिजन अस्पताल लेकर पहुंचे थे। उक्त व्यक्ति हृदय रोग से भी ग्रसित था। यहां ड्यूटी डॉक्टर द्वारा जांच के बाद उसे मेल मेडिकल वार्ड में भर्ती किया गया था। रविवार सुबह भर्ती मरीज को सांस लेने में तकलीफ होने लगी। जिसके बाद उसका चेस्ट का एक्सरे करवाया गया। फेफड़ों में समस्या के चलते वार्ड में मौजूद डॉक्टर द्वारा उसे कोरोना संदिग्ध मानते हुए दोपहर 12 बजे आयसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया। यहां शाम चार बजे भर्ती मरीज की मौत हो गई। जिसके बाद अस्पताल प्रशासन में हड़कंप मच गया।
स्टाफ क्वारेन्टीन, परिवार होम आयसोलेट
कोरोना संदिग्ध व्यक्ति की मौत के बाद अस्पताल प्रशासन और महामारी नियंत्रण विभाग तुरंत हरकत में आया। मृतक मरीज की पूरी केस हिस्ट्री देखी गई। जिला महामारी अधिकारी डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि मृतक में कोरोना के कोई लक्षण नहीं पाए गए थे। सुबह सिर्फ सांस लेने में तकलीफ हो रही थी, जिसके कारण उसे आयसोलेशन वार्ड में ले जाया गया था। उसकी मौत के बाद वार्ड में इलाज करने वाले डॉक्टर, नर्स और लैब टेक्नीशियन को जिला अस्पताल के क्वारेन्टीन वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है। वहीं, मृतक के परिवार व किरायेदार परिवार की पूरी जांच की गई है। किसी में भी लक्षण नहीं मिले है। इन सभी को भी होम आयसोलेनश में रहने की चेतावनी दी गई है।
जांच के लिए भेजा सेंपल, देह को रखा मोर्चरी में
कोरोना संदिग्ध की मौत के बाद महामारी विभाग द्वारा उसका जांच सेंपल लैब भेजा गया है। वहीं, मृतक की देह को जिला अस्पताल के मोर्चरी में रखा गया है। आरएमओ डॉ. एसएस राठौड़ ने बताया शासन के नियमानुसार देह को पूरी तरह से पैक करा दिया गया है। यदि परिवार चाहेगा तो सीधे अस्पताल से श्मशान ले जाकर अंतिम संस्कार करना होगा। इस दौरान पांच से अधिक लोग नहीं इकट्ठा होंगे। मृतक का पार्थिव शरीर राजपत्रित राजस्व अधिकारी के निर्देशानुसार उनके सामने ही दिया जाएगा।
होम क्वारेन्टीन लोगों की टेली कांफ्रेंसिंग से होगी जांच
कोरोना संदिग्ध मरीज की मौत के बाद अब जिले में होम क्वारेन्टीन पर मौजूद लोगों की रोजाना टेली कांफ्रेंसिंग के जरीए जांच होगी। शासन द्वारा निर्धारित टेली मेडिसिन के जरीए क्वारेन्टीन के लिए बनाई गई डॉक्टर्स की टीम रोजाना टेबलेट के माध्यम से इन्हें वीडियो कॉल कर जानकारी लेंगे। जिले में विदेश से आए 29 लोगों को होम क्वारेन्टीन किया गया था। जिसमें से रविवार तक 16 लोग क्वारेन्टीन समयावधि से बाहर हो गए थे और 13 लोगों का क्वारेन्टीन समय चल रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो