कोरोना टीकाकरण की तैयारियों की रिहर्सल

-75 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को लगाएंगे प्रतिकात्मक रूप से टीका
-तीन स्थानों पर किया जाएगा कोरोना वैक्सीनेशन ड्राय रन
-मॉक ड्रिल में सामने आने वाली कमियों को दूर करने की तैयारी

खंडवा.
कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निर्देश पर खंडवा जिले में भी शुक्रवार को टीका लगाने की रिहर्सल की जाएगी। तीन स्थानों पर होने वाले ड्राय रन के लिए 75 हेल्थ वर्कर्स को प्रतिकात्मक रूप से इंजेक्शन लगाकर देखा जाएगा। ड्राय रन के दौरान आने वाली कमियों को असली टीकाकरण के पूर्व सुधारा जाएगा। ड्राय रन को लेकर सारी तैयारी हो चुकी है। बुधवार को जिला टीकाकरण अधिकारी द्वारा ड्राय रन व टीकाकरण को लेकर प्रशिक्षण भी दिया गया।
देश सहित जिले में भी कोरोना टीकाकरण को लेकर तैयारी शुरू हो चुकी है। पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। इसके पूर्व शुक्रवार को टीकाकरण का ड्राय रन किया जाएगा। सीएमएचओ डॉ. डीएस चौहान ने बताया मेडकल कॉलेज, ट्रामा सेंटर के सामने कमला नेहरू स्कूल और रामनगर स्थित प्राथमिक शाला का चयन किया गया है। ड्राय रन सुबह 9 बजे से 11 बजे तक किया जाएगा। प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर 25-25 कोरोना कर्मवीरों को टीका लगाने की रिहर्सल की जाएगी। जिसके लिए हर बूथ पर पांच स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के साथ एक सुपरवाइजर उपस्थित रहेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग और मेडिकल कॉलेज के सभी अधिकारी भी ड्राय रन के दौरान उपस्थित रहकर इस दौरान सामने आई कमियों पर नजर रखेंगे।
डॉक्टर्स, पैरामेडिकल स्टाफ रहेगा शामिल
ड्राय रन के लिए सभी कवायद असली टीकाकरण की तरह ही होगी, सिर्फ कोरोना वैक्सीन की जगह प्रतिकात्मक रूप से इंजेक्शन लगाया जाएगा। ड्राय रन के लिए चयनित हेल्थ वर्कर्स को सूची अनुसार मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा। मेडिकल कॉलेज में ड्राय रन के लिए 25 डॉक्टर्स, कमला नेहरू शाला में जिला अस्पताल के 25 डॉक्टर्स व पैरामेडिकल स्टाफ और रामनगर प्राथमिक शाला में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के स्टाफ सहित 25 एएनएम, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया है।
पांच दिन में करना होगा पूरा टीकाकरण
कोरोना टीकाकरण के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय इस माह या फरवरी के पहले सप्ताह में वैक्सीन भेज सकता है। जिले में कोरोना टीकाकरण के पहले चरण में 63 सौ हेल्थ वर्कर्स, आशा, आनंगवाड़ी कार्यकर्ताओं को टीका लगाया जाना है। स्वास्थ्य विभाग को पांच दिन में टीकाकरण का कार्य पूरा होगा। विभाग द्वारा हर बूथ पर एक सेशन में 100 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। जिले में टीकाकरण के लिए संभावित 66 टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। इसके लिए 335 वैक्सीनेटर्स के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत कर्मियों की भी ड्यूटी लगाई जाएगी। खंडवा शहरी क्षेत्र में पांच टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगाने का कार्य किया जाएगा।
शहरी क्षेत्र में कोरोना टीकाकरण पंजीकृत स्टाफ
413 डॉक्टर्स, स्टाफ मेडिकल कॉलेज में
506 डॉक्टर्स, पैरामेडिकल, चतुर्थ श्रेणी स्टाफ जिला अस्पताल में
115 मेडिकल स्टाफ, आंगनवाड़ी, एएनएम, आशा कार्यकर्ता रामनगर पीएचसी में
127 मेडिकल स्टाफ, आंगनवाड़ी, एएनएम, आशा कार्यकर्ता संजय नगर पीएचसी में
700 से अधिक निजी नर्सिंग होम, क्लीनिक्स के डॉक्टर्स, स्टाफ
फैक्ट फाइल...
335 वैक्सीनेटर्स का स्टाफ लगेगा टीकाकरण में
100 लोगों को एक सेशन में लगाया जाएगा टीका
66 स्थानों पर बनाए जाएंगे टीकाकरण केंद्र
24 फोकल पाइंट रहेंगे वैक्सीन रखने के लिए
20 सेशन सबसे ज्यादा खंडवा शहर में लगाएंगे
ड्राय रन की तैयारी पूरी
कोरोना वैक्सीनेशन के लिए शुक्रवार को ड्राय रन किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारी की जा चुकी है। टीकाकरण रिहर्सल के दौरान सामने आने वाली कमियों पर नजर रखी जाएगी, ताकि असली टीकाकरण के पहले उसे दूर किया जा सकें।
डॉ. अनिल तंतवार, जिला टीकाकरण अधिकारी

Show More
मनीष अरोड़ा Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned