scriptcoronavirus effect : मूल्यांकनकर्ताओं के बीच बढ़ जाएगी दूरी, साबुन-सैनेटाइजर व पीने का साफ पानी रखेंगे | coronavirus live update india | Patrika News

coronavirus effect : मूल्यांकनकर्ताओं के बीच बढ़ जाएगी दूरी, साबुन-सैनेटाइजर व पीने का साफ पानी रखेंगे

locationखंडवाPublished: Mar 17, 2020 12:30:26 pm

कोरोना का असर… 21 से होगा माशिमं की कक्षा 10वीं-12वीं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन, 17 मार्च तक हो चुके पेपर की आएंगी उत्तरपुस्तिकाएं, सावधानी बरती जाएगी

Corona effect: अब सर्दी-खांसी से पीडि़त कर्मचारी बैठकों से रहेंगे दूर

Corona effect: अब सर्दी-खांसी से पीडि़त कर्मचारी बैठकों से रहेंगे दूर

खंडवा. नोवल कोरोना वायरस का असर माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड कक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन में भी नजर आएगा। बैठक व्यवस्था इस तरह से होगी कि मूल्यांकनकर्ताओं के बीच उचित दूरी हो। इतना ही नहीं संक्रमण न फैले, इसके लिए साबुन-सैनेटाइजर की व्यवस्था भी मूल्यांकन केंद्र पर होगी।
माशिमं की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं चल रही हैं। प्रथम चरण का मूल्यांकन 21 मार्च से होगा। इसमें 17 मार्च तक दोनों कक्षाओं के जिन विषयों के पेपर हो चुके होंगे, उनकी उत्तरपुस्तिकाएं आएंगी। कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव के चलते स्कूल, कॉलेज और आंगनवाडिय़ों में छुट्टियां पहले ही घोषित की जा चुकी हैं। अब मूल्यांकन में ये ध्यान रखा जाएगा कि मूल्यांकनकर्ताओं के समूह में किसी प्रकार का संक्रमण न फैले। बोर्ड परीक्षा के मूल्यांकन में सावधानियां बरती जाएंगी।इस तरह से रखेंगे सावधानियांबोर्ड कक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू होने से पहले सभी सावधानियों पर विशेष रूप से कार्ययोजना बनाई जा रही है। दो मूल्यांकनकर्ताओं के बीच कम से कम 3 फीट की दूरी रहेगी। पीने के लिए स्वच्छ पानी रखा जाएगा। मूल्यांकन केंद्रों पर फर्नीचर, दरवाजे, खिड़कियों और उनके हैंडल की सफाई पर भी ध्यान देंगे।
अब तक हो चुके हैं ये पेपर
10वीं : द्वितीय एवं तृतीय भाषा-संस्कृत, नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के समस्त विषय, सामाजिक विज्ञान, तृतीय भाषा उर्दू, मराठी, गुजराती, पंजाबी, सिंधी, गणित और रविवार को विज्ञान का पेपर भी हो जाएगा।
12वीं: विशिष्ट भाषा हिंदी, विशिष्ट भाषा संस्कृत, विशिष्ट भाषा अंग्रेजी, भारतीय संगीत, द्वितीय भाषा सामान्य-हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, मराठी, उर्दू, इन्फरमेटिव प्रेक्टिस, इतिहास, फिजिक्स, व्यवसाय अध्ययन, एलीमेंट ऑफ साइंस एंड मेथेमेटिक्स यूजफूल फार एग्रीकल्चर, ड्राइंग एंड पेटिंग, गृह प्रबंध पोषण एवं वस्त्र विज्ञान के पेपर हो गए हैं। मंगलवार को समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, कृषि, होम साइंस, इनवायरमेंटल एज्यूकेशन एंड रूरल डेवलमेंट, इंटरप्रेनुअरशिप, फाउंडेशन कोर्स के पेपर भी हो जाएंगे।
– विशेष सतर्कता बरतेंगे
माशिमं की बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं चल रही हैं और अब पहले चरण का मूल्यांकन शुरू होने वाला है। इसमें विशेष सतर्कता बरती जाएगी। साबुन-सैनेटाइजर रखेंगे। पीने के साफ पानी की व्यवस्था करेंगे।
आरके सेन, प्राचार्य, समन्वयक संस्था उत्कृष्ट स्कूल, खंडवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो