scriptcyber crime - Web of cyber thugs in Nimar | cyber crime - निमाड़ में साइबर ठगों का जाल | Patrika News

cyber crime - निमाड़ में साइबर ठगों का जाल

-चार जिलों में 5 करोड़ से ज्यादा की कर चुके हैं साइबर ठगी
-ऑनलाइन लोन, जॉब, कैशबैक रिवॉर्ड, फ्री रिचार्ज के जाल में फंस रहे लोग
-कई मामलों में पुलिस ने तोड़ा साइबर ठगों का जाल

खंडवा

Published: February 21, 2022 12:25:47 pm

खंडवा.
निमाड़ साइबर ठगों के जाल में फंसता जा रहा है। पिछलेे एक साल में निमाड़ के चारों जिलों में साइबर अपराधियों ने पांच करोड़ से ज्यादा की साइबर ठगी की है। लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए हर बार साइबर ठग नया तरीका निकाल लेते है। फ्री रिचार्ज, कैश बैक ऑफर, ऑन लाइन जॉब, ऑन लाइन लोन, एटीएम हैकिंग, सीम क्लोन जैसे कई तरीकों से लोगों के खातों से रुपए उड़ाए जा रहे हैं। हालांकि कुछ मामलों में पुलिस ने खातों में रुपए वापस लाने में सफलता भी प्राप्त की है। अब पुलिस ने साइबर अपराधियों के जाल को तोडऩे के लिए निमाड़ रेंज में साइबर फारेंसिक लैब भी स्थापित की है।
लॉक डाउन-2 के बाद जिले में साइबर क्राइम का ग्राफ दो गुना हो गया है। साइबर अपराधियों ने अब ठगी के तरीके भी बदल लिए है। पहले ऑनलाइन शॉपिंग, एटीएम कार्ड बंद होने, खाता बंद करने जैसे फर्जी काल कर ओटीपी के माध्यम से ठगी होती थी। इन तरीको से लोग सावधान हुए तो फोन-पे, पेटीएम सहित अन्य यूपीआई ट्रांजेक्शन के तहत कैशबैक मिलने, किसी माध्यम से खाते में रुपए आने का कहकर यूपीआई पिन लेकर रुपए उड़ा रहे है। जबकि किसी भी यूपीआई ट्रांजेक्शन में सिर्फ रुपए देने के लिए पिन का इस्तेमाल किया जाता है, रुपए लेने के लिए नहीं। इसके अलावा सीम बंद होने, कैशबैक रिवार्ड मिलने आदि की लिंक भेजकर भी रुपए उड़ाए जा रहे है। साइबर अपराधियों ने सोशल मीडिया के माध्यम से महिलाओं को अपना निशाना बनाना शुरू किया है।
केस एक- ऑनलाइन नौकरी का झांसा
दिसंबर 2021 में खंडवा के छोटी बोरगांव निवासी छात्रा को साइबर ठग ने ऑन लाइन जॉब का ऑफर दिया और बैंक डिटेल ले ली। जिसके बाद छात्रा के पिता के बैंक खाते से करीब एक लाख रुपए 6 बार में निकाल लिए। हताश छात्रा ने आत्महत्या की कोशिश भी की थी।
केस दो- स्कूटर की एजेंसी के नाम पर 16 लाख गवाएं
खंडवा कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत सितंबर 2021 में शहर के एक व्यापारी ने इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर की एजेंसी का ऑनलाइन विज्ञापन देखकर संपर्क किया था। साइबर ठग ने अपने आप को कंपनी का मैनेजर बताकर 15.91 लाख रुपए व्यापारी से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करवाए थे।
केस तीन- केबीसी लॉटरी के नाम पर 2.20 ठगे थे
खालवा थाना क्षेत्र में जनवरी 2022 में एक नाबालिग छात्रा को केबीसी में 25 लाख रुपए की लॉटरी खुलने के नाम पर 2.20 लाख रुपए साइबर अपराधियों ने ठग लिए थे। नाबालिग और उसकी मजदूर मां ने झांसे में आकर उधार रुपए लेकर फोन-पे से रुपए दिए थे।
केस चार- फ्री रिचार्ज के नाम पर ठगे थे 1.77 लाख
हाल ही में मोघट थाना क्षेत्र में एक महिला से फ्री रिचार्ज के नाम पर एनी डेस्क एप डाउन लोड करवाकर साइबर ठग ने 1.77 लाख रुपए अपने खाते में ट्रांसफर कर लिए थे। एप के माध्यम से साइबर ठग ने महिला के मोबाइल का हैक कर सारी जानकारी निकाल ली थी।
खरगोन में सीम क्लोन कर 91 लाख निकाले थे खाते से
तीन साल पहले खरगोन में साइबर ठगी का सबसे बड़ा मामला सामने आया था। यहां वर्ष 2018 में खरगोन के ऑटोमाबाइल डीलर की बैंक खाते से लिंक मोबाइल नंबर की सीम का साइबर अपराधियों ने क्लोन बना लिया था। व्यापारी का मोबाइल कुछ देर के लिए बंद हुआ था, इतनी देर में उनके खाते से 91 लाख रुपए निकल गए थे। व्यापारी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। साइबर सेल की तत्परता से सारे ट्रांजेक्शन कैंसल कराकर पुलिस ने रुपए रिकवर किए थे।
जागरुकता ही बचाव है
साइबर अपराधों के मामले में पुलिस का साइबर सेल सक्रिय है। साइबर क्राइम से बचाव के लिए सबसे जरूरी जागरुकता है। यदि साइबर क्राइम का शिकार हो गए है तो उसकी जानकारी तुरंत ही पुलिस को दे, ताकि रुपए रिकवर कर सके। किसी भी अंजान कॉल को लेने, लिंक को ओपन करने से पहले एक बार आसपास के लोगों से राय जरूर ले।
विवेक सिंह, पुलिस अधीक्षक
cyber crime - निमाड़ में साइबर ठगों का जाल
चार जिलों में 5 करोड़ से ज्यादा की कर चुके हैं साइबर ठगी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

'तुम्हारे कदम से मेरी आँखों में आँसू आ गए', सिंगला के खिलाफ भगवंत मान के एक्शन पर बोले केजरीवालसमलैंगिकता पर बोले CM नीतीश कुमार- 'लड़का-लड़का शादी कर लेंगे तो कोई पैदा कैसे होगा'SSC घोटाले के बाद अब बंगाल में नर्सों की नियुक्ति में धांधली, विरोध प्रदर्शन के बीच पुलिस और स्टूडेंट्स में हुई झड़पसचिन दिल्ली से जयपुर की फ्लाइट में बैठे और पहुंच गए अहमदाबाद, ऐसे हुआ गड़बड़झालाअमित शाह और IAS पूजा सिंहल की फोटो शेयर करने वाले फिल्ममेकर को कोर्ट से नहीं मिली राहतविधानसभा में बहस, Yogi ने अखिलेश को दिया जवाब '...लड़के हैं गलती हो जाती है'अखिलेश ने तय किया राज्यसभा के उम्मीदवारों का नाम, जल्द करेंगे नामांकनHoney Trap: पाकिस्तानी सेना का लव जेहाद, भारतीय जवानों के लिए बना फांस
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.