scriptचक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ की आहट, खंडवा सहित 16 जिलों में ऑरेंज अलर्ट | Cyclone Nisarg, Orange alert in 16 districts including Khandwa | Patrika News

चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ की आहट, खंडवा सहित 16 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

locationखंडवाPublished: Jun 03, 2020 08:51:01 pm

गरज-चमक के साथ दिनभर हुई बारिश, वातावरण में 86 फीसदी नमी, आज 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ बारिश होने की चेतावनी

Breaking ... Cyclone Nisarg, Orange alert in 16 districts including Khandwa

Breaking … Cyclone Nisarg, Orange alert in 16 districts including Khandwa

खंडवा. अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान निसर्ग का प्रभाव बुधवार को जिले में देखने को मिला। तूफान को देखते हुए गुरुवार को खंडवा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा-आंधी के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इसको लेकर जिला प्रशासन भी अलर्ट हुआ है और संभावित प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। इधर, मंगलवार से शहर में शुरू हुई बारिश का दौर बुधवार को भी दिनभर रूक-रूककर जारी रहा। गरज-चमक के साथ दोपहर करीब 3 बजे से झमाझम बारिश हुई। बारिश से शहर की सड़कें तरबतर हुई। वहीं बाजार में लोगों की भीड़ कम रही। इस दौरान शहर का अधिकतम तापमान 28.5 डिग्री और न्यूनतम पारा 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सीजन की सबसे ज्यादा वातावरण में आद्र्रता 86 फीसदी रही। हवाएं आठ किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलीं।
दो दिन आंधी और बारिश होगी
मौसम विभाग के अनुसार निसर्ग तूफान का प्रभाव सुबह से ही खंडवा में देखने को मिल रहा है। बारिश का दौर जारी है। वहीं तूफान महाराष्ट्र के अलीबाग में टकराने के बाद इसकी दिशा में परिवर्तन हुआ है। इस कारण अब इसका प्रभाव दक्षिणी हिस्से में ज्यादा देखने को मिल सकता है। वहीं आगामी दो दिनों तक बारिश और आंधी चलने की संभावना बनी हुई है। खंडवा में ऑरेंट अलर्ट जारी किया गया है।
निसर्ग तूफान को लेकर कंट्रोल रूम स्थापित
इधर, मौसम विभाग के अलर्ट जारी करने पर जिला प्रशासन निसर्ग तूफान को लेकर हरकत में आया है। तूफान के असर से हवा आंधी और भारी बारिश की चेतावनी के चलते कलेक्टर अनय द्विवेदी ने जिले के सभी एसडीएम को ग्रामों में मुनादी कराकर लोगों को तूफान से बचाओ के प्रति जागरूक करने और उपार्जन केंद्रों पर खुले में रखा अनाज जल्द सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही तूफान के दौरान बनने वाली विपरीत परिस्थितियों से निपटने के लिए जिला स्तरीय कंट्रोल रूम अधीक्षक भू अभिलेख कार्यालय में बनाया गया है। आंधी और बारिश से समस्या होने पर कंट्रोल रूम के नंबर 0733-2224135 पर सूचना दी जा सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो