scriptगुलाल पर लाल हुए भक्त, बोले हटाया जाए ये प्रतिबंध | dadaji dham khandwa news | Patrika News

गुलाल पर लाल हुए भक्त, बोले हटाया जाए ये प्रतिबंध

locationखंडवाPublished: Jul 12, 2018 12:31:07 pm

गुरुपूर्णिमा पर डीजे व गुलाल पर प्रतिबंध का विरोध शुरू, शांति समिति की बैठक में लिया गया था निर्णय।

shri dadaji dhuniwale dham news in hindi

shri dadaji dhuniwale dham news in hindi

खंडवा. गुरुपूर्णिमा पर्व पर डीजे व गुलाल प्रतिबंध किए जाने का निर्णय शांति समिति की बैठक में होने के अगले ही दिन बुधवार को इसका विरोध भी शुरू हो गया।

दादाजी भक्तों का कहना है कि निशान ले जाते समय गुलाल के उपयोग पर प्रतिबंध को समाप्त कर भावनाओं को आहत होने से बचाएं। साथ ही ध्वनि विस्तारक यंत्र के उपयोग को भी कुछ शर्तों के साथ शामिल होने की अनुमति प्रदान करें। कलेक्टर के नाम दिए गए ज्ञापन में इन्होंने कहा कि गुरुपूर्णिमा पर्व उत्साह से मनाया जाता है, जिसमें पूरे देश से दादाजी भक्त शामिल होते हैं। वहीं दादाजी भक्तों द्वारा निशान चढ़ाने की परंपरा वर्षों पुरानी है। भक्त पूरी श्रद्धा से दादाजी नाम भजते हुए अबीर-गुलाल चढ़ाते हुए मुख्य मार्ग से दादाजी धाम पहुंचते हैं। गुलाल का विशेष महत्व है। हर पूजन, उत्सव में गुलाल उड़ाने की परंपरा पौराणिक है।यह परंपरा पूरे देश में है। गुरुपूर्णिमा पर्व पर लगने वाले दादाजी के मेले में सभी धर्मों के लोगों द्वारा भक्तों की अगवानी व सेवा की जाती है। आज तक कभी गुरुपूर्णिमा पर्व पर किसी भी प्रकार की कोई सांप्रदायिक घटना भी नहीं हुई है।
…इधर, डुप्लीकेसी रोकने के लिए क्यूआर कोड
गुरुपूर्णिमा महोत्सव पर दादाजी दरबार में सेवाएं देने के लिए पूर्व में जिस समिति में सेवाएं दी है, उसी समिति के समिति प्रभारी-सहप्रभारी को आधार कार्ड की स्वहस्ताक्षरित छायाप्रति तथा पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा। जिसके लिए पूर्व निर्धारित तारीख में संशोधन कर अंतिम तारीख 12 जुलाई निर्धारित की गई है। ट्रस्ट को समस्त जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी, जिसके बाद जानकारी के आधार पर सेवा के लिए कार्ड का निर्माण किया जाएगा। सुरक्षा एवं डुप्लीकेसी को रोकने के लिए सेवा के लिए प्रदाय कार्ड में क्यूआर कोड प्रविष्ट किया जाएगा, जिसे सॉफ्टवेयर के माध्यम से यथासमय चेक किया जा सकेगा। आईडी डिटेल्स के साथ मैन्युअल रिकॉर्ड भी कार्यालय में संधारित होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो