scriptनोटबंदी – यहां दबे पड़े हैं दो हजार रुपए के लाखों नोट | Demonetization - millions two thousand rupees notes in khandwa | Patrika News

नोटबंदी – यहां दबे पड़े हैं दो हजार रुपए के लाखों नोट

locationखंडवाPublished: Nov 08, 2019 12:01:36 pm

Submitted by:

deepak deewan

दो हजार रुपए के लाखों नोट

Demonetization - millions two thousand rupees notes in khandwa

Demonetization – millions two thousand rupees notes in khandwa

खंडवा. तीन साल पहले हुई नोटबंदी को लोग अभी तक भूले नहीं हैं। कालाधन समाप्त करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा उठाए गए इस कदम के बाद जिलेभर में अफरातफरी सी मच गई थी। बैंकों और एटीएम के सामने लगी लंबी लाइनों का नजारा अभी तक लोगों के जेहन में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस घोषणा का असर जिले में अब अलग रूप में नजर आ रहा है। हालांकि कालाधन के रूप में बड़े लोग अब 2 हजार रुपए के नोट दबाकर बैठ गए हैं पर जिले में डिजिटल ट्रांजेक्शन में जबर्दस्त वृद्धि हो गई है।

शहर में इन दिनों 2 हजार रुपए के नोटों की बेहद किल्लत है। यहां तक कि बैंकों के एटीएम में भी ये नोट नहीं निकल रहे हैं। बड़े कारोबारी और वित्त विशेषज्ञों के मुताबिक ये नोट कालाधन के रूप में काम आ रहे हैं। बाजार से ये बड़े नोट फिर गायब हो गए हैं। बैंक कर्मचारियों का कहना है कि एटीएम में भी ये नोट कम आ रहे है। गौरतलब है कि दो हजार के नोटनोटबंदी के बाद जारी किए गए थे।

8 नवंबर है ऐतिहासिक दिन
अर्थव्यवस्था के लिहाज से देश में आठ नवंबर का दिन हमेशा याद रखा जाएगा। तीन बरस पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसी दिन नोटबंदी की घोषणा करते हुए 500 और 1000 रुपए के नोट बंद करने का ऐलान किया था। उन्होंने बताया कि देश में मौजूद काले धन और नकली मुद्रा की समस्या को समाप्त करने के लिए यह कदम उठाया गया है। नोटबंदी उसी दिन आधी रात से लागू हो गई। इसके बाद कई दिनों तक बैंकों के बाहर लोगों की लंबी कतारें लगती रहीं। लोग अपना ही पैसा निकालने के लिए परेशान होते रहे। बाद में सरकार ने 100 रुपए, 200 रुपए, 500 रुपए और 2000 रुपए के नये नोट जारी किए।
घोषणा का असर
1. दो लाख रुपए से ज्यादा के ट्रांजेक्शन पर कड़ी नजर रखी जाती है। इस कारण ऐसे लेन-देन कम हो गए है। ज्यादातर व्यापारी ही ऐसा लेनदेन कर
रहे हैं।
2. नोटबंदी से घर की पूरी जमा-पंूजी भी बाहर आ गई थी। इसके बाद भी घर में ही नकदी रखने की आदत कम नहीं हुई है।
3. जिले में एटीएम की संख्या तेजी से कम होती जा रही है। दो दर्जन से ज्यादा एटीएम बंद हो चुके हैं।
4. डिजिटल ट्रांजेक्शन बढऩे के साथ ही डिजिटल फ्राड भी बढ़ रहे हैं।
नोटबंदी के तीन साल: दबा लिए दो हजार के नोट, डिजिटल ट्रांजेक्शन 70 त्न पहुंचा
सबसे ज्यादा असर डिजिटल ट्रांजेक्शन पर हुआ
– नोटबंदी का सबसे ज्यादा असर डिजिटल ट्रांजिक्शन पर हुआ है। अब जिले में करीब 70 फीसदी डिजिटल ट्रांजिक्शन हो रहा है।
बीके सिन्हा, लीड डिस्ट्रिक्ट मैनेजर,एलडीएम, खंडवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो