दो घरों में मिला डेंगू का लार्वा, की चालानी कार्रवाई

-शेर चौराहा क्षेत्र में डेंगू मरीज मिलने के बाद हुआ सर्वे
-संभागीय कीट विज्ञानी आज कार्यशाला में देंगे प्रशिक्षण

खंडवा.
कोरोना संक्रमण के बीच डेंगू बीमारी का प्रकोप भी शहर में फैलता जा रहा है। लगातार डेंगू मरीज मिलने के बाद हरकत में आए स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम द्वारा डेंगू ग्रसित क्षेत्रों में सर्वे कर लार्वा नष्ट कराया जा रहा है। साथ ही जिन घरों में डेंगू लार्वा मिल रहा है, वहां जुर्माना की कार्रवाई भी की जा रही है। कवि रसखान खड़कपुरा वार्ड में डेंगू का एक मरीज मिलने पर गुरुवार को यहां सर्वे व फागिंग की गई। साथ ही दो घरों में चालानी कार्रवाई भी हुई।
शहर में डेंगू के मरीजों का मिलना जारी है। गुरुवार को भी शेर चौराहा क्षेत्र निवासी एक मरीज की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव पाई गई। जिसके बाद मलेरिया विभाग और नगर निगम स्वास्थ्य अमले द्वारा शेर चौराहा, खड़कपुरा और बांबे बाजार क्षेत्र में 253 घरों में सर्वे किया गया। निगम प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी शाहीन खान ने बताया कि सर्वे के दौरान मोहम्मद इकबाल व किशोर कुमार चंदूलाल के यहां डेंगू लार्वा मिलने पर 2-2 सौ रुपए की रसीद भी बनाई गई। इसके पूर्व बुधवार को भी बजरंग चौक क्षेत्र में एक मरीज डेंगू पॉजिटिव पाया गया था। यहां भी ढाई सौ से ज्यादा घरों का सर्वे कर दो घरों में चालानी कार्रवाई की गई थी। साथ ही घरों में दवाई का छिड़काव व फागिंग भी कराई गई। उल्लेखनीय है कि अब तक जिले में 46 मरीज डेंगू के पिछले एक माह में मिल चुके हैं। जिसमें 3 मरीज ग्रामीण क्षेत्र व 43 मरीज शहरी क्षेत्र के है। इनमें से 42 मरीज ठीक हो चुके है और चार इलाजरत है।
डेंगू कार्यशाला व प्रशिक्षण आज
शहर में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मलेरिया विभाग द्वारा इससे बचाव के लिए लोगों को आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से जागरूक करेगा। इसके लिए शुक्रवार को मलेरिया विभाग द्वारा आशा कार्यकर्ताओं के लिए कार्यशाला व प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. मनीषा जुनेजा ने बताया कि कार्यशाला में संभागीय कीट विज्ञानी डॉ. सीएस शर्मा इंदौर द्वारा आशा कार्यकर्ताओं को डेंगू, मलेरिया रोग से बचाव की जानकारी दी जाएगी। कार्यशाला दोपहर 12 बजे जनरल नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर में रखी गई है।

Show More
मनीष अरोड़ा Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned