scriptBig problem – बोगियों का क्रम बताने स्टेशन पर नहीं डिस्प्ले बोर्ड, ट्रेन आने पर यात्रियों को लगानी पड़ती है दौड़ | Display boards not at the station to indicate the order of bogies | Patrika News
खंडवा

Big problem – बोगियों का क्रम बताने स्टेशन पर नहीं डिस्प्ले बोर्ड, ट्रेन आने पर यात्रियों को लगानी पड़ती है दौड़

ट्रेन आने पर यात्रियों को निर्धारित बोगी तक लगानी पड़ती है दौड़ पूर्व में डीआरएम ने दिए थे निर्देश, निर्देशों के बाद भी नहीं लगाए जा रहे बोर्ड

खंडवाNov 06, 2020 / 01:21 am

tarunendra chauhan

khirkiya railway station

khirkiya railway station

खंडवा . कोरोना काल के बाद रेलवे ने ट्रेनों के संचालन में प्रारंभिक रूप से परिवर्तन कर दिया है। सामान्य टिकट के लिए भी यात्रियों को पूर्व में बुकिंग करानी पड़ रही है। वहीं ट्रेनों को स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा है। ऐसे में बोगियां भी बदल दी गई हैं। इन दिनों यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर अपनी यात्रा के लिए बोगियां ढूंढनी पड़ रही हैं ।

जानकारी के अनुसार रेलवे स्टेशन के दोनों ही प्लेटफार्म पर किसी प्रकार के सूचना बोर्ड या डिस्प्ले नहीं लगाए गए हैं। पूर्व में कई बार डीआरएम एवं जीएम के दौरों के समय नगर विकास समिति व नागरिको ंद्वारा डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाने की मांग की गई। जिस पर अधिकारियों ने अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देश तो दिए गए, लेकिन आदेशों का पालन नहीं हो सका है। इसके चलते रेलवे स्टेशन पर अब तक डिस्प्ले बोर्ड नहीं लग सके हैं। इससे यात्रियों में बोगियों के आने के स्थान को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रहती है। यात्री अनुमान लगाकर खड़े रहते हंै, लेकिन बोगियां आगे या पीछे होने से उन्हे भागना पड़ता है। इस चक्कर में यात्रियों की ट्रेन भी छूट जाती हंै। रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के स्टापेज कम होने सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं के अभाव में जहां परेशानी उठानी पड़ती है, वहीं रेलवे की व्यवस्थाएं दुरुस्त नहीं होने से यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ता है। रेलवे के दोनों प्लेटफार्म पर आने वाली ट्रेनों के लिए बोगियों का स्थान प्रदर्शित करने वाले सूचना पटल नहीं होने के कारण यात्रियों की फजीहत हो रही है।

आगे आती थी बोगियां, अचानक कर दी पीछे
सामान्य यात्रियों के यात्रा करने के लिए ट्रेनों में आगे की ओर भी बोगियां लगाई जाती हैं, लेकिन अब सामान्य बोगियों को भी आरक्षित बोगियों में बदल दिया गया है। ऐसे में कौन सी बोगी कहां आएगी किसी को भी पता नही रहता है। वर्तमान में स्थानीय रेलवे स्टेशन पर 13201-13202 जनता एक्सप्रेस, 11015-11016 कुषीनगर एक्सप्रेस, 11071-11072 कामायानी एक्सप्रेस को स्पेशल ट्रेन एवं 15017-15018 काशी एक्सप्रेस केा फेस्टिवल स्पेशल के रूप में चलाया जा रहा रहा है, जिसमें यात्रियों में बोगियों के स्थानो को लेकर असमंजस की स्थिति बन रही है। रेलवे स्टेशन पर न तो किसी प्रकार के बोगियों को दर्शाने के डिस्प्ले बोर्ड लगे हुए और ना ही किसी प्रकार से घोषणा कर जानकारी दी जाती है।

2 मिनिट का स्टाप, छूट जाती है यात्रियों की ट्रेन
रेलवे स्टेशन से दोनो प्लेटफार्म काफी लंबे हैं, जिसमें आगे व पीछे की ओर सामान्य आरक्षित बोगियों के आने पर यात्रियों को दौड़ लगानी पड़ती है। रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का स्टापेज केवल 2 मिनिट का ही है, ऐसे में यदि बोगियों का स्थान बदलता है, तो इतनी दूरी तय करके पीछे की ओर जाना मुश्किल होता है। साथ में महिला या कोई लगेज होता है, तो इतने समय में अधिक दूरी तय करना संभव नहीं हो पाता है। ऐसे में यात्रियों की ट्रेने छूट जाती है। इससे यात्रियों के टिकट व्यर्थ हो जाता है। कई बार यात्री जरूरी यात्रा होने के चलते आरक्षण वाली बोगियों में बैठ जाते हैं , जिससे उन्हे टीसी को जुर्माना चुकाना पड़ता है। वहीं अन्य यात्रियों के बीच मानहानि भी होती है। ऐसे में रेलवे द्वारा यात्रियों की परेशानी बढ़ाई जा रही है, जबकि बदलाव करने के पूर्व सूचना दी जानी चाहिए।

इनका कहना
बोगियां का क्रम आगे से ही निर्धारित होकर आता है। बोगियों को दर्शाने के लिए डिस्प्ले बोर्ड लगाने के लिए संबंधित अधिकारियों को अवगत कराया जाएगा।
आर एन सिंह, स्टेशन अधीक्षक, खिरकिया

Home / Khandwa / Big problem – बोगियों का क्रम बताने स्टेशन पर नहीं डिस्प्ले बोर्ड, ट्रेन आने पर यात्रियों को लगानी पड़ती है दौड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो