scriptआज शुभ मुहूर्त में जमकर खरीदी, गुलजार हुआ बाजार | Dussehra festival | Patrika News

आज शुभ मुहूर्त में जमकर खरीदी, गुलजार हुआ बाजार

locationखंडवाPublished: Oct 19, 2018 03:05:33 pm

शुभ मुहूर्त में खरीदे चार-पहिया, दो पहिया वाहन

Dussehra festival

Dussehra festival

खंडवा. त्योहारी सीजन में बाजार भी गुलजार होने लगा है। नवरात्र की नवमीं और दशहरे पर शुभ मुहूर्त में बड़ी संख्या में खरीदी होती है। गुरुवार को गुमाश्ता के कारण दुकानें बंद होने से अब दशहरे पर शुक्रवार को बाजार में जमकर की। विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल्स शोरूम में हुई बुकिंग के आधार पर करीबन ५ से ७ करोड़ रुपए का कारोबार होने की संभावना है। लोग दशहरे पर शुभ मुहूर्त में वाहन खरीदेे। इसके साथ ही रेडिमेड गारमेंट्स, सराफा सहित किराना सेक्टर में भी अच्छी खरीदी के आसार रहे है।
गुरुवार को बाजार बंद होने से इलेक्ट्रॉनिक्स, रेडिमेड, सराफा और किराना सेक्टर में खरीदी नहीं हो पाई। जबकि ऑटोमोबाइल्स सेक्टर में नवमीं पर भी लोगों ने वाहन खरीदे। होंडा शो-रूम से करीब ७५ बाइक-स्कूटर्स, हीरो शो-रूम से ३५ बाइक-स्कूटर्स और बजाज शो-रूम से करीब ३० बाइक्स की बिक्री हुई। अन्य ऑटोमोबाइल शो-रूम पर भी खरीदी का दौर चला। वहीं, शो-रूम संचालकों के अनुसार होंडा की २३० गाडिय़ों की बुकिंग दशहरे के लिए हो चुकी है। इसी तरह हीरो शो-रूम पर ५५ गाडिय़ों और बजाज शो-रूम पर ५० गाडिय़ों की बुकिंग है। चार पहिया वाहन की खरीदी के लिए सेंट्रल मोटर्स से २२ से २५ जीप-कार, एसयूवी, टीयूवी जैसे वाहनों की अग्रिम बुकिंग हो चुकी है। अन्य चार पहिया शो-रूम पर भी वाहनों की बुकिंग हुई है। साथ ही ट्रेक्टरों की बुकिंग भी हुई। शो-रूम संचालकों की माने तो करीब चार से पांच करोड़ रुपए का कारोबार ऑटोमोबाइल्स सेक्टर में दशहरे पर होगा।

बाजार में आएगी बूम
ऑटो मोबाइल्स और इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ अन्य सेक्टरों में भी त्योहारी सीजन में अच्छी बूम रहेगी। रेडिमेड, किराना, शूज, गिफ्ट सेंटर, बेकरी आयटम, मिष्ठान आदि मिला लिया जाए तो दशहरे पर सात करोड़ से ज्यादा का करोबार होने की संभावना है। नोटबंदी और जीएसटी के बाद पिछले साल कारोबार लगभग मंदा रहा था। अब लोग नोटबंदी और जीएसटी से उबरने लगे है। साथ ही किसानों की फसल भी खेतों से बाहर आकर मंडी तक पहुंचने लगी है। जिसके कारण मार्केट गुलजार हो रहा है। आगामी दिनों में पुष्य नक्षत्र, धनतेरस और दीपावली पर भी बाजार में काफी रौनक रहेगी।

इनकी मांग ज्यादा
इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट में देखा जाए तो पिछले कुछ सालों में एलइडी का मार्केट बढ़ा है। साथ ही आधुनिक कीचन उपकरणों जैसे माइक्रोवेव ओवन, एअर फ्रायर, इंडेक्शन चूल्हे की मांग भी बढ़ी है। खुशलाणी इलेक्ट्रॉनिक्स के नितिन खुशलाणी ने बताया कि दशहरे के लिए एलइडी, फ्रीज, वाशिंग मशीन के साथ आधुनिक उपकरणों की भी बुकिंग हुई है। रश्मि इलेक्ट्रॉनिक्स के सचिन पटेल ने बताया कि एलइडी की बुकिंग सबसे ज्यादा है। लोग ब्रांडेड कंपनियों की बुकिंग करा रहे है। वहीं, मोबाइल सेक्टर में भी अच्छा उछाल दिख रहा है। हालांकि ज्यादातर लोग नकद छूट के ऑफर और केशबैक के कारण ऑनलाइन पर ज्यादा खरीदी कर रहे है। दादाजी मोबाइल के सीताराम पटेल ने बताया कि ब्रांडेड मोबाइल पर नकद खरीदी पर मार्केट में भी छूट दी जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो