ये बनता था बाबा, कांच के टुकड़ों के बीच नोट रख दिखाते थे हाथों की कला

ये बनता था बाबा, कांच के टुकड़ों के बीच नोट रख दिखाते थे हाथों की कला

Rahul Singh | Publish: Feb, 04 2019 01:11:01 AM (IST) Khandwa, Khandwa, Madhya Pradesh, India

हाथों की कला दिखाकर आरोपी लोगों को झांसे में फंसा लेते थ

खंडवा. फेरी लगा लोगों को महाराज की कृपा बताकर डबल पैसे कराने का लालच देकर झांसे में फंसाने वाले तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने महाराष्ट्र निवासी एक परिवार को झांसे में लेकर 35 हजार नकद और सोने-चांदी के गहनों की ठगी की थी।
मामले में पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ अमान में ख्यानत और धोखाधड़ी की धाराओं में प्रकरण दर्ज किया है। पूछताछ में आरोपियों ने अपना गुनाह कबूल लिया है। मामले में महाराज आरोपी राजेश बनता था। वह लोगों को डबल रुपए करने का आशीर्वाद देता था। इस दौरान आरोपी दो कांच के टुकड़ों के बीच नोट रखते थे। उसपर केमिकल डालते और एक कागज का टुकड़ा लगाते थे। जिसके बाद दो नोट बन जाते थे। हाथों की कला दिखाकर आरोपी लोगों को झांसे में फंसा लेते थे। हाथों की कला दिखाए बनाया गया दूसरा नोट आरोपी खुद रखते थे और असली नोट संबंधित व्यक्ति को दे देते थे। कुछ इसी प्रकार आरोपियों ने पवन पिता बालू मावस्कर (21) निवासी गिरदा वल्ला धारणी (महाराष्ट्र) को अपना शिकार बनाया था।

चुनाव होते ही मगरदा से निकलते हैं डेरे
सागर जिले की रहली विधानसभा क्षेत्र के ग्राम मगरदा में गौंड़ जाति के लोग रहते हैं। यहां ज्यादातर लोग डेरों के रूप में प्रदेश के कई शहरों में पहुंचते हैं। यह लोग चुनाव के समय वापस अपने ग्राम वोट डालने के लिए पहुंचते है और जैसे ही चुनाव खत्म होते है वापस परिवार और साथियों के साथ डेरा लेकर बाहर निकल जाते हैं। ठगी मामले में गिरफ्तार आरोपी सतनाम पिता गद्दू (25), राजेश पिता गोपी (35) और जसवंत पिता भोपालसिंग (30) सभी निवासी मगरदा गढ़ाकोटा (सागर) परिवार के साथ मूंदी में डेरा जमाए थे। यहां करीब 60 लोगों का डेरा है। इसके अलावा सनावद में भी कुछ डेरे के लोग रूके हैं।

जीजा को बताया, संदेह हुआ तो सूचना दी
आरोपी ठग महाराष्ट्र की धारणी के ग्राम गिरदा बल्ला में साड़ी बेचने के लिए पहुंचे थे। यहां उनकी मुलाकात बालू मावस्कर से हुई। यहां आरोपी ने आर्थिक स्थिति खराब होने की बात पर बालू को डबल रुपए करने वाले महाराज से मिलवाने की बात कही। साथ ही हाथों की कला दिखाकर 50 रुपए का नोट डबल करके दिखाया। यह देख लालच में आए बालू ने अपने बेटे पवन को 35 हजार नकद व मंगलसूत्र, गले का चांदी कड़ा लेकर खंडवा पहुंचा दिया। यहां आरोपियों ने पवन से रुपए व गहने ले लिए और भाग गए। फोन करने पर बोले-जो रुपए दिए थे वह डबल कर दिए है। और लेकर आओ उन्हें भी डबल कर देंगे। इस पर पवन ने पूरी कहानी अपने जीजा नितिन तिवारी निवासी महू को बताई। उन्हें संदेह हुआ तो तुरंत एसपी स्क्वाड को सूचना दी। जानकारी मिलते ही एसपी स्क्वाड ने आरोपियों की धरपकड़ के लिए जाल बिछाया और आरोपियों को मूंदी के पास सनावद रोड पर धरदबोचा।

रुपए डबल करने का लालच देखकर ठगी करने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों से प्रकरण के संबंध में पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के दौरान अन्य आरोपियों के नाम सामने आ सकते है। प्रशांत मुकादम, सीएसपी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned