scriptताऊते का असर- बारिश से समर्थन मूल्य केंद्रों के बाहर रखा गेहूं भीगा | Effect of toute - wheat kept wet outside the support price centers due | Patrika News

ताऊते का असर- बारिश से समर्थन मूल्य केंद्रों के बाहर रखा गेहूं भीगा

locationखंडवाPublished: May 17, 2021 11:39:37 am

Submitted by:

harinath dwivedi

ताऊते का असर खंडवा सहित ग्रामीण अंचल में भी… तेज हवा-आंधी से उखड़े पेड़, उड़े कच्चे मकानों के टीन

Effect of toute - wheat kept wet outside the support price centers due

Effect of toute – wheat kept wet outside the support price centers due

खंडवा. केरल से गुजरात की ओर जा रहे तौकते तूफान का असर रविवार को खंडवा जिले में भी देखने को मिला। दिनभर गर्मी, उमस के बीच बादलों की लुका छीपी चलती रही। शाम को तेज हवा आंधी के साथ जिलेभर के कई क्षेत्रों में जोरदार बारिश हुई है। बारिश से समर्थन मूल्य केंद्रों के बाहर रखा गेहूं भी उठाव नहीं होने के कारण भीग गया। वहीं, आंधी तूफान के चलते कई क्षेत्रों में नुकसानी के भी समाचार है। नवतपा से पहले हुई बारिश ने रात में उमस बढ़ा दी।
समर्थन मूल्य गेहंू खरीदी का शनिवार को अंतिम दिन था। कई सोसाटियों में तुलाई पूरी नहीं होने से किसानों को टोकन देकर रोक लिया गया था। जिसकी खरीदी रविवार को भी जारी थी। वहीं, कई खरीदी केंद्रों पर माल का उठाव नहीं होने से केंद्र के बाहर ही गेहूं के बोरों की थप्पी लगी हुई थी। रविवार शाम अचानक तेज हवा आंधी के साथ हुई बारिश के चलते समर्थन मूल्य केंद्रों पर परेशानी बढ़ गई। भारतीय किसान संघ के जिला संयोजक सुभाष पटेल ने बताया कि सिंगोट, बड़ा बोरगांव केंद्र पर करीब ३० से ज्यादा ट्रॉलियां गेहूं की तुलाई के लिए खड़ी हुई थी। बारिश के चलते इन केंद्रों पर परेशानी बढ़ गई। किसानों ने जैसे-तैसे तिरपाल से गेहूं ढंक कर उपज को बचाया।
इन केंद्रों पर खुले में रखा था गेहूं
खालवा क्षेत्र में कालाआम खुर्द सोसायटी में लगभग 450 क्विंटल गेंहू खुले में पड़ा था। साथ ही 38 ट्रालियों में किसानों का माल जो तुल नहीं सका था वे भी केंद्र पर खड़ी थी। शाम को तेज आंधी के साथ आधा घंटा बारिश हुई, जिससे गेहूं भी खराब हुआ है। कोठा सोसायटी में भी लगभग 225 क्विंटल माल खुले में पड़ा था। सेंटर प्रभारी राजेश पटेल ने बताया कि पाल डालकर गेहूं को ढकवा दिया था। हरसूद क्षेत्र के बरूड़ समिति में भी २ हजार बोरी गेहूं खुले में पड़ा हुआ था। बीड़ क्षेत्र में भी बीड़ और बांगरदा समिति में गेहूं बारिश से भीगा है। मोहना समिति में बाहर पड़े गेहूं को हवा आंधी शुरू होते ही ढकवा दिया गया था। जिले में रविवार शाम चली आंधी तूफान से शहर के कई स्थानों पर बिजली गुल हो गई वहीं शहर के कई इलाकों में बिजली कई घंटों बंद रही। मिली जानकारी के अनुसार बिजली कंपनी के कई साल पुराने खंभे व तार रविवार शाम को आंधी व बारिश में टूट गए। सप्लाय ठप हो गया। शहर के कई क्षेत्रों में रात आठ बजे तक अधेरा छाया रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो