scriptElection : tainted sarpanch will not be able to contest elections | दागी सरपंच नहीं लड़ सकेंगे चुनाव, 60 की एनओसी पर लगाई रोक | Patrika News

दागी सरपंच नहीं लड़ सकेंगे चुनाव, 60 की एनओसी पर लगाई रोक

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं में गड़बड़ी करने वाले सरपंच चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। जांच प्रतिवेदन पर जिला पंचायत सीइओ ने विकास योजनाओं में वित्तीय अनियमितता करने वाले सरपंचों पर जवाब देही तय करते हुए वसूली का नोटिस जारी किया है।

खंडवा

Published: June 07, 2022 11:23:49 pm

खंडवा. पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं में गड़बड़ी करने वाले सरपंच चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। जनपद अधिकारियों के जांच प्रतिवेदन पर जिला पंचायत सीइओ ने विकास योजनाओं में वित्तीय अनियमितता करने वाले सरपंचों पर जवाब देही तय करते हुए वसूली का नोटिस जारी किया है। प्रकरणों की सुनवाई के दौरान सीइओ ने वसूली के साथ ही कई तत्कालीन सरपंचाें को आगामी छह साल तक चुनाव लड़ने से आयोग्य घोषित कर दिया है।
Panchayat elections
Election
जनपदों से 150 से अधिक जांच प्रतिवेदन आए
जनपद अधिकारियों ने जिपं कार्यालय में जांच प्रतिवेदन भेजकर योजनाओं में की गई गड़बड़ी में राशि वसूल की सिफारिश की है। जिंप सीइओ नंदा भलावे कुशरे ने जांच प्रतिवेदनों के आधार पर सुनवाई की। इस दौरान तत्कालीन सरपंचों पर गड़बड़ी की जवाबदेही तय करते हुए वसूली का आदेश जारी किया है। पंचायतों के बीते कार्यकाल के दौरान जनपदों से 150 से अधिक जांच प्रतिवेदन आए हैं। जिसमें 60 से अधिक वित्तीय अनियमितता के दोषी पाए गए हैं। राशि वसूली के आदेश जारी किए गए हैं। इससे पहले के प्रकरणों में कइयो ने राशि जमा कर दी है। कार्रवाई के दौरान छैगांव माखन के भोजीखेड़ा पंचायत में सरपंच सराम बारे दोषी पाए गए। सरपंच से दो लाख 59 हजार रुपए वसूली की नोटिस जारी की है।
19 लाख रुपए वसूली की नोटिस दी

इसी तरह देवलामाफी पंचायत में रामदास पटेल को 19 लाख रुपए वसूली की नोटिस दी है। खालवा के कालाआम कला के सरपंच परशुराम पाटील पर 75 हजार रुपए, लंगोटी पंचायत के सरपंच सूरजलाल बघेल पर 32 हजार रुपए वसूली की नोटिस जारी की गई है। चुनाव आयोग के आदेश पर ऐसे दागी सरपंचों के चुनाव लड़ने पर रोग लगा दी गई है। ब्लाक मुख्यालयों पर भेजी गई लिस्ट के अनुसार 60 से अधिक तत्कालीन सरपंचों के पंचायत के बकाया आदि की एनओसी पर रोक लगा दी गई है।

खालवा, पंधाना में सबसे अधिक भ्रष्ट्राचार
खालवा, पंधाना, छैगांव माखन ब्लाक क्षेत्र की पंचायतों में सरपंचाें बीते कार्य कार्य के दौरान सबसे अधिक विकास योजनाओं में गड़बड़ी की गई है। प्रत्येक ब्लाकों में औसत 15-20 पंचायतों में धारा-40 व 92 की कार्रवाई प्रस्तावित की गई है। सबसे कम बलड़ी, पुनासा, हरसूद एरिया की पंचायतों में वित्तीय अनियमितता हुई है।

केस-1
धनोरा में महिला सरपंच 6 साल तक नहीं लड़ सकेगी चुनाव
पंधाना क्षेत्र के धनोरा ग्राम पंचायत में तत्कालीन सरपंच ऊषा बाई ने पंचायत की विकास योजनाओं में बड़े पैमाने पर वित्तीय अनियमितता की। जांच प्रतवेदन के आधार पर जिपं सीइओ ने जवाबदेही तय करते हुए एक लाख 20 हजार रुपए वसूली का आदेश दिया है। सुनवाई के दौरान धारा 40 के तहत सरपंच को आगामी छह साल तक चुनाव लड़ने से अयोग्य किए जाने की कार्रवाई की है।

केस-2
उतार खेड़ा पंचायत की महिला सरपंच अयोग्य
पंधाना क्षेत्र के उतार खेड़ा पंचायत की महिला सरपंच चिताबाई पर कार्रवाई के दौरान दो लाख 36 हजार रुपए की वसूली की नोटिस जारी की गई है। जिपं सीइओ ने विकास योजनाओं में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी मिलने पर महिला सरपंच को आगामी छह साल तक चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य कर दिया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन को आकर्षित करती है कछुआ अंगूठी, लेकिन इस तरह से पहनने की न करें गलतीज्योतिष: बुध का मिथुन राशि में गोचर 3 राशि के लोगों को बनाएगा धनवानपैसा कमाने में माहिर माने जाते हैं इस मूलांक के लोग, तुरंत निकलवा लेते हैं अपना कामजुलाई में चमकेगी इन 7 राशियों की किस्मत, अपार धन मिलने के प्रबल योगडेली ड्राइव के लिए बेस्ट हैं Maruti और Tata की ये सस्ती CNG कारें, कम खर्च में देती हैं 35Km तक का माइलेज़ज्योतिष: रिश्ते संभालने में बड़े कच्चे होते हैं इस राशि के लोगजान लीजिए तुलसी के इस पौधे को घर में लगाने से आती है सुख समृद्धिहाथ में इन निशान का होना मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होने का माना जाता है संकेत

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र के सियासी संकट में अमित शाह ने मारी एंट्री, बीजेपी हुई एक्टिव; बनाई ये खास रणनीतिMaharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट पर सस्पेंस बरकरार, सुप्रीम कोर्ट पर टिकी सभी की नजरें; जानें सियासी संग्राम में अब आगे क्या?Maharashtra Floor Test: मुंबई लौटने से पहले एकनाथ शिंदे ने भरी हुंकार, कहा- हमारे पास बहुमत है, हमें कोई नहीं रोक सकताबिहार में बड़ा सियासी बवाल, Owaisi की पार्टी के 5 में से 4 विधायक RJD में हुए शामिलपहले खुलेआम कन्हैयालाल की नृशंस हत्या की धमकी, फिर सिर कलम कर दिया, आतंकियों की करतूतों से मेल खाता है तरीकानवीन जिंदल को भी कन्हैया लाल की तरह जान से मारने की मिली धमकी, दिल्ली पुलिस से की शिकायतMumbai News Live Updates: शिवसेना के बागी विधायक एकनाथ शिंदे ने कहा- 2/3 बहुमत है हमारे पासSecurity To Ambani Family: मुकेश अंबानी की सुरक्षा से जुड़े मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई त्रिपुरा HC के आदेश पर रोक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.