Famous tourist destination - मप्र के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हनुवंतिया में जलक्रीड़ा का आनंद

पर्यटन केंद्र हनुवंतिया: पर्यटकों ने किया जलक्रीड़ा की ओर रुख
पर्यटकों ने जल गतिविधियों का उठाया लुत्फ, यादगार लम्हों को मोबाइल में किया कैद

By: tarunendra chauhan

Published: 24 Nov 2020, 12:47 PM IST

खंडवा. जल महोत्सव की आहट और छुट्टियों के चलते रविवार को बड़ी संख्या में लोग इंदिरा सागर बैक वाटर से घिरे पर्यटन केंद्र हनुवंतिया पहुंचे। यहां पर चल रही वाटर गतिविधियों में से जलपरी, स्पीड बोट, वाटर स्कूटर, बनाना राइड सहित अन्य गतिविधियों का आनंद लिया।

सीहोर, मनावर, इंदौर, महाराष्ट्र सहित आसपास के अन्य स्थलों से पहुंचे पर्यटकों ने अपनी यादों को यादगार बनाने के लिए मोबाइल में सेल्फी लेते नजर आए। मनावर से आई पर्यटक शिवानी चौहान ने बताया कि हनुवंतिया आकर अच्छा लगा। वाटर गतिविधियों में बड़ी वाटर गतिविधियां भी होनी चाहिए। अभी जो गतिविधियां चल रही हैं वह हर जगह मौजूद हैं। बहुत सुंदर जगह है। सभी कोरोना के नियमों का पालन करते हुए मास्क लगाकर ही पर्यटन स्थल आएं, ताकि स्वयं के साथ दूसरे भी सुरक्षित रह सकें। वहीं जावर से आए नारायण फरकले ने बताया कि वह पिछले 3 वर्ष से अपने जन्मदिन के दिन यहां आते हैं। इस वर्ष भी रविवार को जन्मदिन था तो परिवार के साथ आया हूं। बोट क्लब में जेटी के आसपास रेलिंग लगाना चाहिए, लहरें उठती हैं तो जेटी भी उसमें लगती है। रेलिंग लगने से दुर्घटना का खतरा नहीं रहेगा।

कोरोना का असर पर्यटन केंद्र हनुवंतिया पर भी पड़ा था अन्य पर्यटन स्थलों में यह पर्यटन केंद्र सबसे आखिरी में खुला था। जिले के स्वास्थ्य केंद्र में यहां से कोरोना मरीजों सहित स्टाफ के लिए आज भी दो टाइम का भोजन और एक टाइम का नाश्ता जाता है, लेकिन विगत 3 महीने से पर्यटन केंद्र पर स्टाफ कम कर दिया गया है और जो काम कर रहे हैं उनको भी नाम मात्र की पगार दी जा रही है, जिससे उनको परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कुछ समय में छुट्टियों के चलते बड़ी संख्या में यहां पर्यटक पहुंच सकते हैं। पर्यटन विभाग को पर्यटकों की सुरक्षा का ध्यान देना होगा। इसके लिए स्टाफ की संख्या बढ़ाने पर भी विचार करना होगा। भरपूर स्टाफ होने पर ही गेटों पर चेकिंग हो पाएगी। वर्तमान में एक कर्मचारी तैनात है, जो टिकट देने का कार्य करता है।

दीपावली के बाद से ही पर्यटक यहां बढऩे लगे हैं। कॉटेज की बुकिंग भी चल रही है, जिसमें पर्यटक रुक रहे हैं। आने वाले समय में छुट्टियां हैं, जिसके चलते यहां पर्यटकों के बड़ी संख्या में आने की संभावना है। पर्यटकों को नियमों का पालन करने के लिए समझाइश दी जाती है।
डीके शर्मा, मैनेजर पर्यटन केंद्र हनुवंतिया

Show More
tarunendra chauhan Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned