scriptअंचलों में मानसून की सक्रियता के साथ ही किसान भी बोवनी में सक्रिय | Farmers in the regions are also active in sowing | Patrika News

अंचलों में मानसून की सक्रियता के साथ ही किसान भी बोवनी में सक्रिय

locationखंडवाPublished: Jun 26, 2022 12:24:09 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

मानसून की दस्तक के साथ शुरू हुई बीज की खरीदी

Land rights loan book available online for farmers

Land rights loan book available online for farmers

खंडवा. जिले में मानसून की सक्रियता के साथ ही किसान भी बोवनी के लिए सक्रिय हो गए है। शहर के बाजारों के साथ साथ अंचलों के हाट-बाजार में बोवनी के लिए बीज-बिजाई खरीदने के लिए अंचलों से बड़ी संख्या में किसान पहुंचे। वैसे अभी झमाझम वर्षा का सभी को इंतजार है। कुछ किसान शुभ मुहूर्त में बोवनी कर खरीफ सीजन का श्रीगणेश कर चुके हैं। सोयाबीन की पसंदीदा किस्म की बिजाई के लिए किसान भटक रहे है।
बीज की दुकानें सजी
खरीफ फसल की बोवनी की किसानों ने पूर्ण तैयारी कर ली है। शहर सहित आसपास के खाद-बीज की दुकानें भी सजने लगी है। व्यवसायी अंचल से आने वाले किसानों को अच्छा बीज, अच्छा उत्पादन सहित अन्य प्रलोभन देकर बीज खरीदने के लिए प्रोत्साहित करते नजर आए। शहर में कई दुकानों पर किसानों की भीड़ देखी जा सकती है।
हाट बाजार में बिक रहा अमानिक बीज
जिले में कई लाइसेंसी दुकानें है, कुछ दुकानें बिना लाइसेंस के भी बीज- दवा बेच रही है। अंचलों के हाट-बाजारों में बिना प्रामाणिकता वाला बीज बेचा जा रहा है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों द्वारा जांच नहीं की जा रही है।
आदिवासियों को अच्छा उत्पादन सहित सस्ते में खाद-बीज के नाम पर गुणवत्ताहीन सामान बेचा जा रहा है। यहां तक की किसान को दुकान द्वारा पक्का बिल भी नहीं दिया जा रहा है।
समितियों ने की है 2013 ङ्क्षक्वटल बीज मांगा
जिला सहकारी केंद्रीय बैंक द्वारा पंजीकृत किसानों के लिए 2013 ङ्क्षक्वटल सोयाबीन बीज की मांग बीज समितियों से की गई है। बीज समितियों को ऑर्डर दे दिया गया है। हालांकि समितियों द्वारा अभी बीज उपलब्ध नहीं कराया गया है। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के पंजीकृत किसानों को सहकारी समितियों के माध्यम से हर साल बीज उपलब्ध कराया जाता है। जिले में 105 समितियां हैं जहां से बीज का वितरण होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो