scriptकिशोर कुमार की नगरी में आगामी सत्र से शुरू होगा फिल्म पत्रकारिता पाठ्यक्रम | Film journalism course will begin in Kishore Kumar's city from the upc | Patrika News

किशोर कुमार की नगरी में आगामी सत्र से शुरू होगा फिल्म पत्रकारिता पाठ्यक्रम

locationखंडवाPublished: May 14, 2021 12:19:00 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

एमसीयू के खंडवा स्थित कर्मवीर विद्यापीठ परिसर में डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित करने का लिया निर्णय

Film journalism course will begin in Kishore Kumar's city from the upc

Film journalism course will begin in Kishore Kumar’s city from the upc

खंडवा. माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के खंडवा स्थित कर्मवीर विद्यापीठ परिसर में आगामी अकादमिक सत्र से फिल्म पत्रकारिता में एक वर्षीय (दो सेमेस्टर) स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित किया जाएगा। गुरुवार को हुई बोर्ड ऑफ स्टडीज (बीओएस) की बैठक में पाठ्यक्रम को विषय विशेषज्ञों ने अंतिम रूप दिया। बीओएस की अध्यक्षता कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने की।
पाठ्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए बीओएस में फिल्म, फिल्म पत्रकारिता एवं अकादमिक क्षेत्र के प्रमुख हस्ताक्षर उत्पल दत्ता (फिल्म पत्रकार एवं फिल्म निर्माता), अशोक शरण (डाक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता), पंकज सक्सेना (संकाय सदस्य, एफटीआईआई, पुणे), सुरभी बिपल्व (सहायक प्राध्यापक, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय), आदित्य सेठ (फिल्म निर्माता एवं शिक्षाविद), अतुल गंगवार (प्रोड्यूसर) एवं आशीष भवालकर (सहायक प्राध्यापक, पॉलीटेक्निक , भोपाल) सहित अन्य शामिल हुए। उल्लेखनीय है कि कुलपति प्रो. सुरेश जब खंडवा प्रवास पर गए थे, तब वहां स्थानीय नागरिकों एवं विद्यार्थियों की मांग पर उन्होंने कर्मवीर परिसर में फिल्म पत्रकारिता पर पाठ्यक्रम प्रारंभ करने की घोषणा की थी।
कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने बताया कि यह पाठ्यक्रम विशेषतौर पर खंडवा परिसर के लिए तैयार कराया गया है। यह पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय के अन्य किसी परिसर में संचालित नहीं किया जाएगा। हमारा प्रयास है कि विश्वविद्यालय के परिसरों की अपनी विशिष्ठ पहचान बने। उन्होंने बताया कि खंडवा यशस्वी पत्रकार-संपादक दादा माखनलाल चतुर्वेदी की कर्मस्थली है और महान गायक किशोर कुमार की जन्मस्थली है। इसलिए हमने यहां फिल्म पत्रकारिता का एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रारंभ करने का निर्णय लिया। फिल्म पत्रकारिता के क्षेत्र में प्रशिक्षित पत्रकारों की बहुत मांग है। यह पाठ्यक्रम इस मांग को पूरा करने का प्रयास करेगा। बैठक में कर्मवीर विद्यापीठ के निदेशक संदीप भट्ट ने पाठ्यक्रम की रूपरेखा का विवरण और उद्देश्य बीओएस के समक्ष रखे। बैठक में डीन अकादमिक एवं प्रभारी कुलसचिव प्रो. पवित्र श्रीवास्तव, एमसीयू के परिसरों के अकादमिक समन्वयक डॉ. मणिकंठन नायर एवं कर्मवीर परिसर के निदेशक डॉ. संदीप भट्ट भी उपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो