कंटेंमेंट जोन में बिना वजह घुमने वालों पर होगी एफआईआर

-स्वास्थ्य विभाग की टीमें सर्वे के दौरान बाहर घुमने वालों पर रखेगी नजर
-जिपं सीईओ ने बैठक में दिए निर्देश, फोटो-वीडियो बनाकर भेजे

खंडवा.
कंटेेंमेंट जोन में बिना वजह घुमना अब लोगों को महंगा पड़ सकता है। प्रशासन कंटेंमेंट जोन में अनावश्यक रूप से घुमने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के मुड़ में आ गया है। शनिवार को गौरीकुंज सभागृह में जिला पंचायत सीईओ रोशन कुमार सिंह ने स्वास्थ्य विभाग, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर कंटेंमेंट जोन में घुमने वालों पर नजर रखने को कहा। उन्होंने कहा कि बेवजह घुम रहे लोगों के फोटो और वीडियो बनाकर भेज दिजिए, प्रशासन इन पर एफआईआर कराएगा।
जिला पंचायत सीईओ रोशन कुमार सिंह ने बताया कि कंटेंमेंट जोन में किसी भी प्रकार का आवागमन प्रतिबंधित कर रखा है। इसके बाद भी अनावश्यक रूप से लोग कंटेंमेंट जोन में घुम रहे है। जिसके कारण संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है। ऐसे लोगों पर अब कार्रवाई की जाएगी। पुलिस विभाग इन पर तो नजर रख ही रहा है, स्वास्थ्य विभाग और आंगनवाड़ी की टीमें भी इसका ध्यान रखेगी। बैठक में जिपं सीईओ ने रविवार से सर्वे टीमें बढ़ाकर सर्वे के साथ सैंपलिंग कार्य भी तेज कराने को कहा। साथ ही जो लोग होम क्वॉरेंटीन और कोरोना को मात देकर घर आ चुके हैं, उनका भी लगातार फॉलोअप करने के निर्देश दिए।
वार्ड में ही लगाई जाए ड्यूटी
बैठक के बाद आशा, आशा सहयोगी, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने जिपं सीईओ को बताया कि कई बार उनकी ड्यूटी वार्ड से बहुत दूर-दूर लगा दी जाती है। जिसके कारण सुबह जल्दी जाने में परेशानी होती है। दोपहर में भी वापस पैदल ही जाना पड़ता है। उन्होंने मांग रखी कि उनके वार्ड में ही ड्यूटी लगाई जाए। जिपं सीईओ ने सीएमएचओ डॉ. डीएस चौहान को निर्देश दिए कि सर्वे ड्यूटी में लगी महिलाओं की आने जाने की व्यवस्था की जाए। जहां तक संभव हो उनके वार्ड में ही ड्यूटी लगाई जाए। बैठक में सर्वे दल नोडल अधिकारी, आयुष, आरबीएसके के चिकित्सक, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ताएं, पैरामेडिकल स्टाफ मौजूद था।
इंफोर्समेंट टीम का भी किया गठन
जिपं सीईओ रोशन कुमार सिंह ने बताया कि कंटेंमेंट जोन में लॉक डाउन के नियमों का पालन कराने के लिए इंफोर्समेंट टीमों का भी गठन किया गया है। टीमों में पटवारी, पुलिस, नगर निगम के वार्ड मोहर्रिर व शिक्षक भी शामिल किए गए हैं। वहीं, कंटेंमेंट जोन में सर्वे दल द्वारा अब दिन में दो बार सर्वे किया जाएगा। जिसमें सुबह 8 बजे से दोपहर एक बजे तक और शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक सर्वे होगा। प्रत्येक कंटेंमेंट एरिया के अलग अलग सर्वे दल व चिकित्सक मोबाइल यूनिट रहेगी। उन्होंने सर्वे दल से आरोग्य सेतु एप अपने परिवार के सदस्यों से भी डाउन लोड कराने को कहा। बैठक में एसडीएम हरसूद डॉ. परीक्षित झाड़े भी मौजूद थे।

मनीष अरोड़ा Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned