चलती ट्रेन के एक्सेल जाम, लगी आग

चलती ट्रेन के एक्सेल जाम, लगी आग

Rahul Gangwar | Publish: Aug, 12 2018 02:38:15 PM (IST) Khandwa, Madhya Pradesh, India

पहियों से चिंगारी निकलते देख चारखेड़ा खुर्द स्टेशन मास्टर ने रुकवाई गाड़ी

किल्लौद (खंडवा). दिल्ली-मुंबई रूट के चारखेड़ा खुर्द स्टेशन के पास ट्रैक पर दौड़ती ट्रेन के एक्सेल जाम हो गए। एक्सेल जाम होने और पहियों के घर्षण से आग लग गई। इसी दौरान स्टेशन मास्टर को पहियों से चिंगारी निकली दिखी तो तुरंत बॉकी-टॉकी से ड्राइवर को सूचना दी। तत्काल ट्रेन के ड्राइवर ने ट्रेन के इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को रोक दिया और एक बड़ा हादसा होने से बच गया।
जानकारी मिलते ही ट्रेन ड्राइवर ने आपातकालीन ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया। गनीमत रही कि समय रहते ट्रेन को रोक लिया गया। वरना ट्रेन बड़े हादसे का शिकार हो सकती थी। जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह करीब 10 बजे ट्रेन नंबर 02731 हैदराबाद-अजमेर एक्सप्रेस के इंजन से दूसरे नंबर की बोगी के एक्सेल अचानक जाम हो गए। तभी चारखेडा खुर्द पर डयूटी कर रहे स्टेशन मास्टर आरएन सिंह को ट्रेन के पहिए से चिंगारी निकलती दिखी। उन्होंने तुरंत ट्रेन को रूकवाया। मामले की खबर लगते ही रेल अफसर मौके पर पहुंचे। यहां जांच में सामने आया कि पहिए का एक्सेल टूट गया है। जिस कारण ट्रेन आगे नहीं बढ़ सकती है।


बोगी को निकाला, फिर आगे बढ़ सकी ट्रेन
घटना के बाद मौके पर वरिष्ठ रेल अधिकारी पहुंचे। उन्होंने तुरंत ट्रेन से बोगी अलग करने के निर्देश दिए। इस पर तकनीकी कर्मचारियों ने बोगी को ट्रेन से अलग किया। सुधार कार्य करने में करीब 3 घंटे का समय लगा। दोपहर करीब 12.40 बजे गाड़ी को अपने गंतव्य के लिए रवाना किया।


बोगी में सवार थे 150 से अधिक यात्री
ट्रेन के इंजन की पीछे की जनरल बोगी में घटना के दौरान करीब 150 यात्री सवार थे। ऐसे में यदि ट्रेन पटरी उतरती या पलटती तो बड़ा हो सकता था। हालांकि स्टेशन मास्टर की सूझबूझ के चलते हादसा टल गया। इधर, घटना के बाद ट्रेन से बोगी हटाई गई। साथ ही उक्त बोगी में सवार यात्रियों को अन्य बोगियों में बैठाया गया।

Ad Block is Banned