scriptकोयले की उड़ती छार श्रमिकों की जान से खिलवाड़ | Flying coals are dangerous | Patrika News

कोयले की उड़ती छार श्रमिकों की जान से खिलवाड़

locationखंडवाPublished: May 05, 2022 12:59:31 am

Submitted by:

shyam awasthi

संत सिंगाजी पॉवर परियोजना: प्रदूषण के नियमों को दरकिनार कर कंपनी कर रही कार्यआका लॉजिस्ट कंपनी की लापरवाही, ध्यान नहीं दे रहे जवाबदार

कोयले की उड़ती छार श्रमिकों की जान से खिलवाड़

संत सिंगाजी पांवर परियोजना के फेज वन में उड़ती छार।

बीड़. संत सिंगाजी पॉवर परियोजना के फेस वन में कोल हैंडलिंग का काम कर रही आका लॉजिस्ट कंपनी नियमों को दरकिनार कर कार्य कर रही है। लगातार कंपनी की कमियां खामियां उजागर होने के बाद भी इस और परियोजना प्रबंधन कोई कार्रवाई नहंी कर रहा है। कंपनी में काम कर रहे कर्मचारी सहित परियोजना के कोयला क्षेत्र में दिनभर रहने वालों के स्वास्थ्य से बड़ा खिलवाड़ भी हो रहा है।
जिसमें कोल हैड़लिग प्लांट में प्रतिदिन कोयला के बारीक कण बड़ी मात्रा में उड़ते हुए देखे जा सकते है जिससे कार्य कर रहे मजदूर कर्मचारी सहित सभी के लिए जानलेवा है पर मजदूरों तो दिन भर आसमान के नीचे कार्य करते घुमाते दिखाई देते हैं उन्हें इसी मार्ग पर से उड़ती राखड़ के बीच में से ही गुजरना होता है वही अधिकारी तो अपने चार पहिया वाहनों से कार्य को देख रेख करके गुजर जाया करते हैं उन्हें ना तो प्रदूषण की छार दिखाई देती है और ना ही उन्हें छार लगती है लगातार प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का भी उल्लंघन होता दिखाई दें रहा है पर जवाबदारों के द्वारा ध्यानाकर्षण ना करके दिन और रात सब कुछ दिखाई देने के बाद भी संबंधित जिम्मेदार अधिकारी आंखें मूंदे बैठे हैं जो समझ के परे हैं। बताते है जो की वह समय-समय पर कागजी खानापूर्ति करके अपने कर्तव्य की इतिश्री कर लेते हैं जिससे कि कोल हैंडलिंग का काम कर रही।
कंपनी के हौसले बुलंद है जानकारी से पांवर परियोजना में बिजली उत्पादन के लिए बड़ी मात्रा में कोयले की पिसाई प्रतिदिन होती है,इस दौरान कोयले के कण बड़ी मात्रा परियोजना के कोयला एरिया के खुले क्षेत्र में लगातार उड़ रही जो की शरीर के लिए जानलेवा खतरनाक साबित हो सकती है।
जानकारों के अनुसार बताया कि इससे कई प्रकार की बीमारियां शरीर में उत्पन्न हो सकती है । जिसमें आंखों में जलन ,सांस लेने में तकलीफ, सहित कई प्रकार की बीमारियों को सीधे-सीधे बुलावा दिया जा रहा है। इस और वरिष्ठ अधिकारी को ध्यान देकर शीघ्र ही कोल हैंडलिंग का कार्य कर रही आका लाजिस्टिक कंपनी पर इस बड़ी अनदेखी लापरवाही पर रोक थाम लगाकर कड़ी कार्रवाई करने की जरूरत है।
नियमों के विपरीत हो रहा है कार्य
फेस वन में कोल हैंडलिंग का काम कर रही आका लाजिस्टिक कंपनी के द्वारा काम के दौरान नियमों की अवहेलना करने का क्रम लगातार बदस्तूर जारी है, बताते हैं कि इस पर रोक नहीं लग पा रही है। कभी वेतन वृद्धि को लेकर श्रमिक हड़ताल करते हैं तो कभी सुरक्षा सेफ्टी की मांग तो कभी पीने के पानी को लेकर संघर्ष करना पड़ता है जानकारों के अनुसार इस और कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो पाई है । माना जाए कि निजी स्वार्थों की पूर्ति के चलते कहीं ना कहीं परियोजना के जवाब दार अधिकारियों के द्वारा मनमानी करने की खुली छूट दी हुई है, जिससे कि कोल का काम कर रही कंपनी घोर लापरवाही बरतते हुए लगातार नियमों का उल्लंघन कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो