scriptअतिक्रमणधारियों का आतंकः जंगल में कब्जा जमाने घुस रहे 91 आरोपी हथियारों के जखीरें के साथ धराए | Forest department arrested 91 accused going to encroach in forest | Patrika News

अतिक्रमणधारियों का आतंकः जंगल में कब्जा जमाने घुस रहे 91 आरोपी हथियारों के जखीरें के साथ धराए

locationखंडवाPublished: Oct 04, 2020 09:34:44 pm

सरमेश्वर के जंगल में अवैध अतिक्रमण करने घुस रहे 91 लोगों को हथियारों के साथ दबोचा, वन विभाग की टीम ने की कार्रवाई, पौने दो लाख नकद और दो वाहन किए जब्त, सभी आरोपी बड़वानी जिले के है निवासी

Forest department arrested 91 accused going to encroach in forest

Forest department arrested 91 accused going to encroach in forest

खंडवा. वनमंत्री के क्षेत्र में सरमेश्वर के जंगल में वन विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई की है। जंगल में अवैध अतिक्रमण करने घुस रहे बड़वानी जिले के 91 लोगों को पकड़ा है। उनके कब्जे से भारी मात्रा में कुल्हाड़ी, तीर कमान, फालया, गोफन, मोबाइल, राशन सामग्री, नकद पौने दो लाख रुपए और दो वाहन जब्त किए है। साथ ही पूर्व के मामले में शामिल दो आरोपियों को भी हिरासत में लिया गया है। पकड़ाए गए सभी 90 लोग बड़वानी जिले के निवाली थाना क्षेत्र ग्राम काजलमाता, सुरतीपुर, चिखल्या के निवासी हैं। यह कार्रवाई वन विभाग ने मुखबिर की सूचना पर शुक्रवार-शनिवार की दरम्यानी रात कार्रवाई की। जानकारी के अनुसार वन विभाग को शुक्रवार रात मुखबिर से सूचना मिली कि बड़वानी जिले से बड़ी संख्या में अतिक्रमणधारी वन परिक्षेत्र खालवा के सरमेश्वर के जंगल में अतिक्रमण करने के लिए घुसने की फिराक में है। सूचना मिलते ही खालवा सहित गुड़ी, खंडवा से विभाग का बल बुलाया गया। उडऩ दस्ते लगातार क्षेत्र में मुस्तैद थे। इसी दौरान भगियापुर से सरमेश्वर जंगल की ओर जा रहे वाहन (एमपी 46 बीए 5035) को संदेह के आधार पर रोका और तलाशी ली तो उसमें जंगल कटाई में शामिल रह चुका आरोपी रमेश पिता सुरसिंह बारेला और फेंदा पिता गुंदराम दोनों निवासी ग्राम काजलमाता सहित 16 लोग बैठे मिले। वहीं गाड़ी से हथियार बरामद किए गए। पूछताछ में उन्होंने बताया कि पीछे एक लोडिंग वाहन (एमपी 46 जी 0560) आ रहा है। इसमें 74 लोग सवार हैं। खबर मिलते ही टीम ने खंडवा-सिंगोट के बीच घेराबंदी कर वाहन को पकड़ लिया। दोनों वाहनों को खालवा वन परीक्षेत्र कार्यालय ले जाया गया। मामले में विभाग देर रात तक हिरासत में लिए लोगों के खिलाफ कार्रवाई करता रहा।
70 कुल्हाड़ी और 124 तीर किए जब्त
जंगल में अतिक्रमण करने की नीयत से पहुंचे लोग पूरी तैयारी से आए थे। जरूरत पडऩे पर वन अमले पर हमला भी कर सकते थे। कार्रवाई के दौरान वन विभाग ने पकड़ाए 91 लोगों के पास से 70 कुल्हाड़ी, 25 धनुष, 124 तीर, 10 गोफन, 4 दराती, राशन सामग्री, 27 मोबाइल, करीब पौने दो लाख रुपए नकद, दो वाहन सहित अन्य सामग्री जब्त की है।
नानसिंह ने बताई थी जंगल में कटाई की जगह
पूछताछ में मुख्य सरगना रमेश ने बताया वह पिछले दिनों खालवा व गुड़ी के जंगलों में हुई कटाई वाली जगह पर नाबार्ड बनाने जा रहे थे। उसने कहा सालईढाना के नानसिंग पिता खुमसिंह ने जंगल में कटाई करने की जगह बताई थी। इसके बदले उसे रुपए देना था। कार्रवाई में जब्त हुए रुपए नानसिंह को देना थे। यहां बता दें नानसिंह के खिलाफ पूर्व में वन विभाग ने विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किए हैं। उक्त मामलों में आरोपी नानसिंह फरार है।

बीट प्रभारी से कहा- जंगल में आए तो मार डालेंगे
इधर, विभागीय कर्मचारियों ने बताया 1 अक्टूबर की रात गश्त के दौरान कुछ लोग सरमेश्वर बीट प्रभारी शांतिलाल चौहान को मिले। उन्होंने बीट प्रभारी चौहान को धमकी देते हुए कहा जंगल में मत आना। यदि आए तो मार डालेंगे। अब जंगल हमारा है। इस समय से विभाग ने क्षेत्र में मुखबिर तंत्र सक्रिय किया था। विभाग की मानें तो मुख्य आरोपी रमेश और फेंदा पहले भी क्षेत्र में जंगल में अवैध अतिक्रमण व कटाई की गतिविधियों को अंजाम दे चुके है। 7 सितंबर को तालियाधड़ कक्ष क्रमांक 777 व सरमेश्वर के 763 में हुई कटाई और वन कर्मी के साथ मारपीट करने के मामले में यह शामिल थे।
वर्जन
सरमेश्वर के जंगल में अवैध अतिक्रमण की नीयत से घुस रहे बड़वानी जिले के 90 लोगों को हथियारों के साथ पकड़ा है। पूछताछ में आरोपियों ने जंगल को नाबार्ड बनाने की बात कबूली है। मामले में सभी के खिलाफ वन अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया जा रहा है।
आइएस गड़रिया, एसडीओ, खालवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो