नहीं रहे निमाड़ की नैया, नंदू भैया, भाजपा में शोक की लहर

-पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भाजपा, सांसद नंदकुमारसिंह चौहान का निधन
-डेढ़ माह से ज्यादा समय से कर रहे थे बीमारी से संघर्ष

खंडवा.
निमाड़ की नैया नाम से प्रसिद्ध खंडवा संसदीय क्षेत्र के सांसद नंदकुमारसिंह चौहान नंदू भैया का जीवन-मृत्यु के साथ चल रहा संघर्ष सोमवार रात को खत्म हो गया। दिल्ली के मेदांता अस्पताल में सोमवार रात उनकी मौत हो गई। वे पिछले डेढ़ माह से भी ज्यादा समय से कोरोना के चलते बीमार थे। हालांकि उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ गई थी, लेकिन फेफड़ों में सीवर निमोनिया के चलते सांस लेने में तकलीफ बनी हुई थी। मंगलवार सुबह जैसे ही उनकी मौत की खबर खंडवा पहुंची, भाजपा सहित क्षेत्र में शोक की लहर छा गई।
आज होगा गृहग्राम में अंतिम संस्कार
मंगलवार शाम को सांसद नंदकुमारसिंह चौहान का शव हवाई जहाज से खंडवा लाया जाएगा। यहां से उनका शव उनके गृह ग्राम बुरहानपुर जिले के शाहपुर में ले जाया जाएगा, जहां उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनकी अंतिम यात्रा में प्रदेश के मुखिया शिवराजसिंह चौहान सहित कई मंत्री व प्रदेश के बड़े नेता शामिल हो सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने शोक संवेदना प्रकट की
प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खंडवा क्षेत्र के सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के निधन पर शोक संवेदना प्रकट करते हुए उनके प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की है। अपने शोक संवेदना संदेश में मुख्यमंत्री चौहान ने नंदू भैया को पार्टी का एक आदर्श कार्यकर्ता, कुशल संगठक तथा समर्पित जननेता बताया है। उन्होंने कहा है कि ''नंदू भैया का जाना मेरे लिए एक व्यक्तिगत क्षति है''।
मुख्यमंत्री चौहान की स्मृति में पौधा रोपा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने प्रतिदिन पौधा लगाने के संकल्प की कड़ी में मंगलवार को श्यामला हिल्स स्थित स्मार्ट सिटी पार्क में भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष स्वर्गीय नंदकुमार सिंह चौहान की स्मृति में पौधारोपण किया। उन्होंने करंज का पौधा लगाया।
11 जनवरी को हुए थे कोरोना पॉजीटिव
सांसद नंदकुमारसिंह चौहान लगातार क्षेत्र में सक्रियता बनाए हुए थे। 11 जनवरी को प्रदेश के नवीनीकरण ऊर्जा मंत्री के ओंकारेश्वर में आयोजित कार्यक्रम में भी शामिल हुए थे। यहां उन्हें खांसी और बुखार के चलते कार्यक्रम छोड़कर खंडवा आना पड़ा। अस्पताल में जांच कराने के बाद वे कोरोना पॉजीटिव पाए गए। जिसके बाद वे भोपाल चिरायु अस्पताल में भर्ती थे। यहां उनकी रिपोर्ट कोरोना नेगिटिव आ गई थी, लेकिन स्वास्थ्य में सुधार नहीं था, उन्हें लगातार वेंटिलेटर पर रखा जा रहा था। पांच फरवरी को उन्हें एअर लिफ्ट कराकर गुडग़ांव दिल्ली के मेदांता अस्पताल ले जाया गया था। तब से वे मेदांता में ही भर्ती थे। सोमवार रात को मेदांता में ही वे मौत से जंग हार गए।
भाजपा कार्यालय में मायूसी का दौर
उनके मौत की खबर आते ही भाजपा कार्यालय में मायूसी का आलम छा गया। भाजपा जिलाध्यक्ष सहित सभी बड़े नेता भाजपा कार्यालय में इक_ा हो गए। उनके खास समर्थकों की तो आंखों से आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे थे। मंगलवार शाम 4 बजे उनके शव को खंडवा लाए जाने की सूचना से नागचून स्थित हवाई पट्टी पर दोपहर से ही भीड़ लगना शुरू हो गई थी।
नंदकुमारसिंह चौहान का पूर्ण
नाम -नंदकुमारसिंह चौहान (जन्म तिथी 08 सितंबर 1952)
पत्नी -दुर्गेश्वरी नंदकुमारसिंह चौहान
पिता - कृष्णकुमारसिंह चौहान
माता - इंदिराबाई चौहान
पुत्र - हर्षवर्धनसिंह चौहान, पुत्री - प्रतिक्षा क्रांतिसिंह परिहार, वैदांती चौहान
शैक्षणिक योग्यता - एमए
राजनितिक सफरनामा
1 -अध्यक्ष स्टुडेन्ट यूनियन शा.उमावि शाहपुर
2 -अध्यक्ष नगर पंचायत शाहपुर 1977 से 1985 तक निरंतर
3 -अध्यक्ष (निर्विरोध) नगर पंचायत शाहपुर
4 -विधायक विधानसभा शाहपुर क्षेत्र 1985 से 1990 तक
5 -विधायक विधानसभा शाहपुर क्षेत्र 1990 से 1992 तक
6 -विधायक विधानसभा शाहपुर क्षेत्र 1993 से 1996 तक
7 -संसद सदस्य लोकसभा खंडवा क्षेत्र 1996 से 1998 तक
8 -संसद सदस्य लोकसभा खंडवा क्षेत्र 1998 से 1999 तक
9 -संसद सदस्य लोकसभा खंडवा क्षेत्र 1999 से 2004 तक
10 -संसद सदस्य लोकसभा खंडवा क्षेत्र 2004 से 2009 तक
11 -प्रदेश महामंत्री भाजपा, मप्र भोपाल 6 बार मप्र 1999 से 2014 तक निरंतर
12 -प्रदेश अध्यक्ष दो बार 2015 से 2019 तक
13- संसद सदस्य लोकसभा खंडवा क्षेत्र 2014 व 2019 में भी चुने गए

Show More
मनीष अरोड़ा Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned