scriptसावधान! एटीएम के आसपास ठग सक्रिय, मदद के नाम पर कॉर्ड बदलकर धोखाधड़ी कर रहे | Fraud of 39 thousand by changing ATM card in khandwa | Patrika News

सावधान! एटीएम के आसपास ठग सक्रिय, मदद के नाम पर कॉर्ड बदलकर धोखाधड़ी कर रहे

locationखंडवाPublished: Oct 11, 2019 12:20:39 am

दो लोगों से एटीएम में कार्ड बदलकर साढ़े 39 हजार की धोखाधड़ी, पुलिस ने शिकायत

Fraud of 39 thousand by changing ATM card in khandwa   

Fraud of 39 thousand by changing ATM card in khandwa  

खंडवा. सावधान! यदि आप एटीएम से रुपए निकालने जा रहे हैं तो आसपास भी नजर रखें और किसी अज्ञात व्यक्ति से मदद लेते समय चौकन्ना रहे। क्योंकि शहर में एटीएम मशीनों के आसपास ठग सक्रिय हैं। शहर में पिछले दो दिनों में कोतवाली थाने में एटीएम कॉर्ड बदलकर धोखाधड़ी करने की दो शिकायत पहुंची हैं। दोनों ही मामलों में बदमाशों ने एक ही तरीका अपनाया है। एटीएम मशीन के आसपास सक्रिय बदमाशों ने मदद के नाम पर फरियादी के कॉर्ड बदल लिए और उन्हें दूसरा कार्ड थमा दिया। इस दौरान बदमाशों ने अलग-अलग बैंक खातों से साढ़े 39 हजार रुपए निकाले और अपने परिचितों के बैंक खातों में ट्रांसफर कर दिए हैं। खाताधारक के मोबाइल पर खाते से रुपए निकलने का मैसेज पहुंचने पर धोखाधड़ी की वारदातें सामने आईं। इस पर उन्होंने कोतवाली थाने पहुंचकर शिकायती आवेदन दिए हैं।
कैमरों में कैद बदमाश, पुलिस करेगी जांच
फरियादियों ने कहा उक्त बदमाशों ने एटीएम के अंदर आकर मदद के नाम पर कॉर्ड बदलकर धोखाधड़ी की है। इसलिए वह एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरों में कैद हुए है। मामले में पुलिस कैमरों के फुटेज खंगाले तो आरोपियों की शिनाख्त की जा सकती है। इधर, शिकायत के समय पुलिस त्योहारी ड्यूटी में व्यस्त थी। त्योहार संपन्न होने पर अब पुलिस उक्त एटीएम में पहुंचकर सीसीटीवी फुटेज खंगालेगी।
…तो 25 हजार निकलने का मैसेज आ गया

फरियादी मातादीन पाल निवासी गणेश गंज वार्ड ने बताया 8 अक्टूबर को बड़ाबम स्थित सेंट्रल बैंक के एटीएम पर रुपए निकालने गया था। रुपए निकालने में परेशानी हुई तो पास में घूम रहे दो युवकों से मदद ली। उन्होंने एटीएम कॉर्ड लिया और दस हजार निकालकर दिए। साथ ही एटीएम कॉर्ड लौटा दिया। रुपए लेकर घर आ गया। घर आया ही था कि कुछ ही देर में मोबाइल पर 25 हजार रुपए खाते से निकलने का मैसेज आ गया। दूसरा मैसेज नौ हजार रुपए का आया। घबराकर बैंक पहुंचा और मामले की जानकारी दी। कॉर्ड बंद करने का बोला तो अधिकारी ने कहा यह कॉर्ड तुम्हारा नहीं है। किसी और का है। तभी पता चला कि उक्त युवकों ने कॉर्ड बदल लिया था। वहीं मेरे खाते से नंदलाल और रामप्रसाद नाम के बैंक खातों में रुपए ट्रांसफर हुए हैं।

बटन काम नहीं कर रहे तो मांगी थी मदद
हेमलता सालुंके निवासी नंदबिहार कॉलोनी ने बताया मैं निजी स्कूल में शिक्षिका हूं। वेतन आने पर 6 अक्टूबर को सिविल लाइन स्थित बीओआइ के एटीएम पर रुपए निकाले गई थी। दस हजार रुपए निकाले। तभी एटीएम के बटनों में दिक्कत आने लगी। परेशान होकर एटीएम के पास खड़े एक युवक से मदद मांगी। उसने एटीएम के अंदर आकर एटीएम लिया और कोशिश की। इसके बाद युवक ने कॉर्ड लौटा दिया। जिस बैग में रखकर मैं घर आ गई। इसके बाद मोबाइल पर पांच हजार रुपए निकलने का मैसेज आया। बैंक जाकर मामले की जानकारी ली तो धोखाधड़ी होना सामने आया। उक्त युवक ने मदद के दौरान मेरा कार्ड भी बदल लिया था। मामले में कोतवाली थाने में शिकायती आवेदन दिया। जिसमें सीसीटीवी कैमरों की जांच कर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो