scriptपतंजलि प्रोडक्ट की एजेंसी के नाम पर दवा व्यापारी से 4.25 लाख की ठगी | Fraud of 4.25 lakh from named after Patanjali product agency in khandw | Patrika News

पतंजलि प्रोडक्ट की एजेंसी के नाम पर दवा व्यापारी से 4.25 लाख की ठगी

locationखंडवाPublished: Jul 05, 2019 12:49:25 am

व्यापारी के शिकायती आवेदन की जांच कर कोतवाली पुलिस ने दर्ज किया प्रकरण, टीवी पर पतंजलि प्रोडक्ट लांच होने का विज्ञापन देख गूगल से नंबर सर्च की थी बात
 

Fraud of 4.25 lakh from named after Patanjali product agency in khandwa

Fraud of 4.25 lakh from named after Patanjali product agency in khandwa

खंडवा. पतंजलि कंपनी के दूध प्रोडक्ट की एजेंसी देने के नाम पर दवा व्यापारी से 4.25 लाख रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। ठगी होने का संदेह होते ही व्यापारी ने एसपी कार्यालय में मामले की शिकायत की। पुलिस ने आवेदन की जांच कर गुरुवार को कोतवाली पुलिस ने संबंधित अज्ञात मोबाइल नंबर धारकों के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज कर लिया है। पुलिस मामले में आरोपियों की लोकेशन ट्रेस कर रही है। साइबर सेल मोबाइल नंबर ट्रेस कर रही है। फरियादी दवा व्यापारी हनुमान नगर नवचंडी के पास निवासी रविंद्र शर्मा ने बताया कि बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी ने कुछ समय पहले दूध प्रोडक्ट लांच किए हैं। उनकी एजेंसी खंडवा में लेने का इच्छुक था। टीवी पर विज्ञापन देख गूगल पर पतंजलि का मोबाइल नंबर सर्च कर संपर्क किया। उक्त व्यक्ति ने अपना नाम रामसेवक यादव बताया और दूसरे नंबर से वाट्सएप पर फॉर्म भेजा, जो भरकर वापस वाट्सएप पर ही मांगा। फॉर्म पर बाबा रामदेव की फोटो के साथ ही पतंजलि आयुर्वेद लिखा था। फार्म भरकर भेजने के एक घंटे बाद दोबारा फोन लगाकर बोला कि आपका फॉर्म स्वीकृत हो गया है।
रजिस्टे्रशन फीस 1.25 लाख रुपए मांगी
फॉर्म स्वीकृत होने के बाद ठग ने रविंद्र से रजिस्ट्रेशन फीस के नाम पर 1.25 लाख रुपए की मांग की और कंपनी का बैंक खाता नंबर दिया। इसमें व्यापारी ने राशि जमा करा दी। इस पर ठग ने कहा कि हरिद्वार पतंजलि की ओर से 15 लाख रुपए का सामान भेजा जा रहा है। दूसरे दिन फोन लगाकर कहा गया कि आपको 15 लाख रुपए के सामान का 30 फीसदी सुरक्षा निधि जमा कराना होगी। रुपए जमा कराने में असमर्थता जताई तो ठग बोला 10 लाख का 30 प्रतिशत जमा करा दो। इस पर तीन लाख रुपए खाते में जमा कराए।
2.20 लाख मांगने पर हुआ संदेह, शिकायत की
धोखाधड़ी के शिकार हुए रविंद्र ने बताया सुरक्षा निधि जमा करने के बाद पतंजलि कंपनी के फर्जी अधिकारी का फोन आया और बोला कि कंपनी की ओर से दुकान व सामान पर अपनी तरफ से 95 लाख रुपए का बीमा दिया जा रहा है। सामान 10 जून तक भेजा जाएगा। इसी बीच ठग ने कहा कि बीमा के अगेस्ट दो लाख रुपए और जमा कराना होंगे। रुपए देने से इनकार किया तो सामान भेजने से मना कर दिया। उसकी बातें सुन संदेह हुआ। तुरंत गूगल पर दोबारा पतंजलि कंपनी का नंबर सर्च किया। टोल-फ्री नंबर मिलने पर संपर्क किया और मामले की जानकारी ली। हरिद्वार पतंजलि से किसी प्रकार के लेनदेन व एजेंसी देने की प्रक्रिया होने से इनकार कर दिया। धोखाधड़ी होने पर रविंद्र ने एसपी कार्यालय पहुंचकर मामले की शिकायत की।
इधर, फर्जी वेबसाइट से पेट्रोल पंप के नाम पर लगा रहे चूना

ऑनलाइन ठगी का कारोबार शातिर बदमाशों ने अब फर्जी वेबसाइट बनाकर शुरू कर दिया है। उन्होंने कई कंपनियों की फर्जी वेबसाइट बना रखी है। जैसे ही कोई भी व्यक्ति वेबसाइट पर पहुंचकर संपर्क करता है ठग बातों में उलझाकर उससे लाखों रुपए की धोखाधड़ी कर रहे हैं। एक ऐसी ही फर्जी वेबसाइट ठगों ने पेट्रोप पंप डीलर्स के नाम से बना रखी है। ठग पेट्रोल पंप की डीलरशिप देने के नाम पर धोखाधड़ी कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों पंधाना थाने में फर्जी पेट्रोल पंप डीलर्स की बेवसाइड से धोखाधड़ी का मामला सामने आ चुका है। ठीक इसी तरह 30 जून को मोघट थाना में फर्जी वेबसाइट के जरिए करीब एक लाख की धोखाधड़ी की शिकायत हुई है। ठगों ने पंधाना रोड स्थित कार्निवाल अभिषेक सिनेमा के नाम की फर्जी वेबसाइट बना रखी है। सिनेमा की टिकट बुकिंग करते समय खाते की डिटेल मिलते ही ठग बैंक खाते से रुपए उड़ा लेते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो