scriptखरगोन से मैक्स और मंदसौर से बादल जिले में अपराधियों की करेंगे धरपकड़ | From Khargone to Max and Mandsaur, the criminals in the Badal district | Patrika News

खरगोन से मैक्स और मंदसौर से बादल जिले में अपराधियों की करेंगे धरपकड़

locationखंडवाPublished: Jul 13, 2019 12:49:22 pm

Submitted by:

dharmendra diwan

खंडवा. कमलनाथ सरकार में कलेक्टर, एसपी, टीआई सहित बड़े अफसरों केतबादलों के दौर जारी है। अब पुलिस विभाग के कुत्तों पर भीतबादले की गाज गिर गई। शुक्रवार को पीटीएस डॉग 23वीं वाहिनी विसबल भोपाल से हैंडलरों की डॉग समेत नई पदस्थापना की गई है।

From Khargone to Max and Mandsaur, the criminals in the Badal district

खंडवा. मैक्स डॉग आएगा खंडवा।

खरगोन से मैक्स और मंदसौर से बादल जिले में अपराधियों की करेंगे धरपकड़
प्रदेश में पुलिस विभाग में पदस्थ 46 डॉग का हुआ तबादला

फोटो केडी 1337
खंडवा. कमलनाथ सरकार में कलेक्टर, एसपी, टीआई सहित बड़े अफसरों केतबादलों के दौर जारी है। अब पुलिस विभाग के कुत्तों पर भीतबादले की गाज गिर गई। शुक्रवार को पीटीएस डॉग 23वीं वाहिनी विसबल भोपाल से हैंडलरों की डॉग समेत नई पदस्थापना की गई है। इसका लाभ खंडवा पर भी हुआ। गीता की मौत क बाद स्निफर डॉग की कमी से जूझ रहे खंडवा जिले को दो डॉग मिले है। इसमें खरगोन में पदस्थ मैक्स और मंदसौर में पदस्थ बादल का खंडवा तबादला किया है। स्निफर डॉग मैक्स और ट्रेकर डॉग बादल अब जिले में सेवा देंगे। मैक्स को अपने ट्रेनर ग्यासुद्दीन खान व बादल को ट्रेनर राजेंद्र सिंह के साथ पदस्थापना की।
ऐसे होते हैं पुलिस में पदस्थ डॉग
विस्फोटकों की जांच व किसी आपराधिक घटना में सुराग लाने के काम में लाए जाने वाले डाग स्क्वायड में शामिल कुत्तों को कड़ा प्रशिक्षण दिया जाता है। एक कुत्ते को ट्रेंड करने में सरकार के लाखों रुपए खर्च हो जाते हैं। नौ माह लंबा प्रशिक्षण दिया जाता है। कुत्ते को इस तरह ट्रेनिंग दी जाती है कि वह हर परीक्षा में पास हो जाए। इसके बाद ही उसे जिले के लिए आवंटित किया जाता। एसपी डॉ. शिवदयाल सिंह ने बताया स्निफर डॉग गीता की बीमारी से पिछले माह मृत्यु हो गई। पुलिस विभाग भोपाल से डॉग की मांग की थी। अब दो डॉग पदस्थ किए गए है।
होशंगाबाद का सिंकदर और बैतूल की रेणु सीएम हाउस रहेगी तैनात
होशंगाबाद की स्निफर डॉग सिकंदर, बैतूल की स्निफर डॉग रेणु और छिंदवाड़ा का डफी डॉग अब सीएम हाउस की सुरक्षा में तैनात होंगे। सीएम हाउस में तैनात रही स्निफर डॉग जया बैतूल में आमद देंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो