scriptजरी-गोटे का आकर्षक चोला पहनेंगे हनुमानजी | Hanuman Jayanti Special | Patrika News

जरी-गोटे का आकर्षक चोला पहनेंगे हनुमानजी

locationखंडवाPublished: Apr 18, 2019 01:20:36 pm

शहर में बिक रहे 5 रुपए लेकर 1500 तक के चोले

Hanuman Jayanti Special

Hanuman Jayanti Special

खंडवा. शहर के विभिन्न मंदिरों में हनुमान जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई जाएगी। जयंती पर हनुमानजी के लिए जरी और गोटे का आकर्षक चोला पहनाया जाएगा।
शहर में हनुमान जयंती के अवसर पर घंटाघर स्थित सिलाई बाजार में 20 से 1500 रुपए तक की लंगोट व्यापारियों द्वारा बनाई जाती है। यह काम तीन दिन पहले से शुरू हो जाता हैं। जिस तरह की लंगोट का ऑर्डर होता हैं। उस तरीके से उसका निर्माण किया जाता हैं। इसके साथ ही सैकड़ों झंडों को भी बनाया जाता हैं। इसकी कीमत आकार और डिजाइन के अनुसार ग्राहक को बताई जाती हैं। सिलाई व्यापारी कालू परदेशी ने बताया कि हमारे पूरे सिलाई बाजार में सभी जगह लंगोट मिलती हैं लेकिन मुख्य पांच दुकाने हंै जिन पर खास कर सिर्फ उन दिनों लंगोट बनाने व झंडे टांगकर बेचने का काम किया जाता हैं। वह त्योहार के तीन दिन पहले से लंगोट और झंडे बनाने का काम शुरू कर देते हैं। रोजाना 200 से 250 लंगोट बनाते हैं। जिनकी कीमत 20 से लेकर 1500 रुपए तक की होती हैं। उसके बाद 1500 से लगभग झंडे बनाते हैं। जिनकी कीमतें आकार व झंडे की डिजाइन पर आधारित होती है।
लंगोट के साथ बनाए जा रहे हैं भगवान के कपड़े बाजार में फैंसी लंगोट के साथ भगवान के जरी व गोटेदार कपड़े भी बनाए जा रहे हैं जिनकी कीमत हजारों रुपए तक पहुंच जाती हैं। जयंती के दिन कई मन्दिरों में विशेष चोला चढ़ाते हैं।

इन मंदिरों में विशेष शृंगार
हनुमान जयंती पर भक्ति पाने आराध्य को अलग -अलग अंदाज में मनाते हैं। इनमें से चोला मुख्य हैं। शहर के गणेश तलाई स्थित खेड़ापति हनुमान, पड़ावा के निमकेश्वर हनुमान, इंदौर रोड स्थित बड़केश्वर हनुमान, सिहाड़ा मथेला के पढ़ेला हनुमान पर हनुमान जयंती पर विशेष पूजा व मूर्ति का विशेष शृंगार किया जाता हैं। यहां भक्त पहले ही चोला चढ़ाने के लिए अपनी बोली लगा देते हैं। व्यापारी अनिल ने बताया, पहले सादे कपड़े की लंगोट बनाई जाती थी। अब ग्राहक के आर्डर पर नई डिजाइन में जरी व गोटा के साथ ही राम नाम की प्रिटेंट लंगोट भी तैयार की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो