शुभारंभः एक माह तक रोज होंगे वॉटर स्पोर्ट्स, एमपी का गोवा है हनुवंतिया, देखें LIVE

खंडवा जिले में हनुवतिया टापू पर शुरू हुआ जल महोत्सव 2020, सीएम कमलनाथ ने किया उद्घाटन...।

By: Manish Gite

Updated: 03 Jan 2020, 12:53 PM IST


खंडवा। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इंदिरा सागर बांध के पास हनुवतिया टापू पर जल महोत्सव का शुभारंभ किया। इस मौके पर रंगारंग कार्यक्रम और वाटर स्पोर्ट्स के भी खास इंतजाम किए गए हैं।

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने हनुवंतिया जल महोत्सव का शुक्रवार को शुभारंभ किया। इस मौके पर पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव, पर्यटन मंत्री, विधायक सुरेंद्र सिंह ठाकुर, मांधाता विधायक नारायण पटेल, स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट, पर्यटन एवं नर्मदा घाटी विकास विभाग के मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल भी इस मौके पर मौजूद थे। इस मौके पर गणगौर, निमाड़ी नृत्य जैसे सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

 

kamal nath

Live Updates

12.30 pm

मध्यप्रदेश में टूरिज्म सेक्टर को मिले बढ़ावा
सीएम कमलनाथ ने हनुवंतिया के बारे में कहा कि मेरी काफी समय से इच्छा थी कि इस क्षेत्र का दौरा किया जाए। उन्होंने कहा कि बसे बड़ा हमारा लक्ष्य यह है कि कैसी आर्थिक गतिविधि हम मद्यप्रदेश में कैसे बढ़ाए। और इसके लिए कई माध्यम जैसे उद्योग, कृषि, पर्यटन स्थल हैं। मध्यप्रदेश के टूरिज्म की हम तुलना करते हैं दूसरे प्रदेश से। जब हम टूरिज्म के क्षेत्र में हम अपना कद बढ़ाएंगे, कान्हा, बांधवगढ़ और पेंच हुआ। इसमें कई लोगों को रोजगार मिलता है, आर्थिक गतिविधि मिलती है। कोई खाना बनाता है, कोई सामान उठाता है कोई गाड़ी चलाता है।

हनुवंतिया आकर मैं कैंप, नाव या बोट की दृष्टि से नहीं देखता, मैं देखता हूं कितने नौजवानों का भविष्य इससे जुड़ेगा, कितनों को रोजगार मिलेगा। आज इंटरनेट, गूगल, वाट्सअप से जुड़े युवा ही निर्माण करेंगे। यह हमारे सामने चुनौती हैं। कृषि की चुनौती में तो हम नीतियां बना लेंगे, लेकिन सबसे बड़ी चुनौती नौजवानों के भविष्य की है। आज का युवा जो गांव से गया, पढ़ लिखकर लौटकर आया तो वो यहां का रहा न वहां का रहा। वो बेरोजगार घूमता है। इसको हम दूर करने का प्रयास कर रहे हैं। हम मध्यप्रदेश के निर्माण का नया नक्शा बनाएंगे। हमें एक साल हो गया है। हमारे किसानों की क्रय शक्ति बढ़े, हमारे ब्लाक और तहसील में बाजार है,उसमें रौनकर रहे, हमारे कृषकों की क्रय शक्ति बढ़े। लाखों की संख्या में किसानों के एक से अधिक खाते थे। उनका भी उपाय निकालेंगे। क्योंकि हमने वचन दिया है। किसी ने मकान बनाने का कर्ज लिया है तो वो माफ नहीं होगा। अब तक जो कर्ज माफ हुआ है, हम चालू खाते वालों का भी कर्जा माफ करेंगे। हमने चालू किस्त में पहली किस्त में 50 हजार तक का कर्ज माफ किया। अब दूसरी किस्त में करेंगे। हमें खाली तिजोरी मिली थी। पिछली सरकार ने जो घोषणा की थी, जो प्रलोभल दिया था, उसका बोझ भी हमें उठाना पड़ा। नाथ ने कहा कि देखते जाइए हमें एक साल हुआ है हम आगे भी बहुत कुछ करेंगे। बम वचनबद्ध हैं।

 

hanuvantia

सरकार जो बोलती है वो करती है

स्वास्थ्य मंत्री एवं खंडवा जिले के प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट ने भी अपने संबोधन में हनुवंतिया में पर्यटन को बढ़ावा देने पर जोर दिया। सिलावट ने किया अपने क्षेत्र के ओंकारेश्वर के विकास की भी बात कही। उन्होंने कहा कि कमलनाथ की सरकार जो बोलती है वो करती है। उन्होंने मूंदी को नई तहसील बनाने की बात कही। उन्होंने यह भी कहा कि मंत्रिमंडल की बैठक भी खंडवा जिले में करवाने की मांग की।

पर्यटन मंत्री का संबोधन
पर्यटन मंत्री सुरेंद्र सिंह बघेल ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने जो किसानों का कर्ज माफ करने का वायदा किया था, वो उन्होंने पूरा किया। 21 लाख किसानों का कर्ज माफ किया। बघेल ने लोगों से कहा कि आप किसानों को बताइए कि यह एक नियमित प्रक्रिया है, सभी का कर्ज माफ होगा। बघेल ने संत सिंघाजी महाराज का भी जिक्र किया।

 

क्या क्या हैं हनुवंतिया में
-एक महीने तक चलने वाले इस आयोजन में 104 लग्जरी टेंट सिटी का अस्थायी निर्माण किया गया है।
-वॉटर स्पोर्ट्स में जेट स्की, बोट राइड्स, वॉटर जॉर्गिंग, वॉटर पैरासेलिंग, वायु आधारित हॉट एयर बलून, पेरा मोटर्स, पेरासेलिंग, आर्चरी, आइलैण्ड ट्रेकिंग, ऑल टेरेंन व्हीकल, बर्ड वॅाचिंग, आर्ट एण्ड हैण्डी क्राफ्ट वर्कशॉप, स्पा योगा, मेडिटेशन, पेंट बॉल गेम्स सहित बच्चों के खेलने के लिए किड्स जोन भी बनाया गया है।

hanuwantia - टापू पर चलती है तेज हवा, बोटिंग का है कुछ अलग ही लुत्फ

Kamal Nath Congress
Show More
Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned