scriptहोम आयसोलेशन के नियम तोड़े तो पूरे परिवार को पहुंचाया क्वॉरंटीन सेंटर | Home Isolation - Breaking the Rules, Quarantine Center Reaches Family | Patrika News

होम आयसोलेशन के नियम तोड़े तो पूरे परिवार को पहुंचाया क्वॉरंटीन सेंटर

locationखंडवाPublished: Apr 11, 2021 10:49:09 am

Submitted by:

harinath dwivedi

कोविड अस्पताल की व्यवस्थाओं में भी हुआ परिवर्तन, मरीजों को घर से आने वाले खाने पर लगाई रोक, अस्पताल से मिलेगा भोजन

इस Quarantine Center में पेयजल और भोजन व्यवस्था नहीं, बच्चे और Pregnant womens की बिगड़ रही सेहत

इस Quarantine Center में पेयजल और भोजन व्यवस्था नहीं, बच्चे और Pregnant womens की बिगड़ रही सेहत

खंडवा. कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रावाई भी शुरू हो चुकी है। शनिवार को एक परिवार को संस्थागत क्वॉरेंटीन सेंटर में भेजा गया है। वहीं, अब आरटीपीसीआर से जांच कराने वाले मरीजों को निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद भी संदिग्ध मानकर 10 दिन होम क्वॉरेंटीन किया जाएगा। साथ ही अस्पताल की व्यवस्थाओं में भी बदलाव करते हुए कोरोना मरीजों के लिए घर से आने वाले खाने पर भी रोक लगा दी गई है। मरीजों को अस्पताल से मिलने वाला भोजन ही करना पड़ेगा।
एसडीएम खंडवा डॉ. ममता खेड़े ने बताया कि लाल चौकी क्षेत्र में एक कोविड संक्रमित मरीज के परिवार द्वारा होम आयसोलेशन के प्रावधानों का उल्लंघन किया जा रहा था। इस पर संबंधित परिवार को सर्किट हाउस के पास स्थित छात्रावास में बनाए गए संस्थागत क्वॉरेंटीन सेंटर में शिफ्ट कर दिया गया है। वहीं होम आयसोलेशन वाले मरीज को जिला अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती करा दिया गया है। एसडीएम खंडवा ने होम आयसोलेशन वाले सभी कोविड संक्रमित मरीजों व होम क्वॉरेंटिन किए गए उनके परिवारजनों से अपील की है कि वे अपने घरों में ही रहें तथा घर से बाहर न निकलें। उन्होंने सभी से कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने की अपील की है।
जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि बढ़ते कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए अब आरटीपीसीआर से जांच कराने वाले मरीजों को 10 दिन होम क्वॉरेंटीन रखा जाएगा। डॉ. शर्मा ने बताया कि निगेटिव रिपोर्ट आने पर जरूरी नहीं है कि संक्रमण का खतरा टल गया है। यदि लक्षण दिख रहे है और रिपोर्ट निगेटिव है तो संबंधित मरीज को ठीक होने तक घर में ही रखा जाएगा।
कोरोना मरीजों के लिए घर से भोजन ला रहे परिजनों को शनिवार से खाना लाने से मना कर दिया गया। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि खाना देने के नाम पर कोविड अस्पताल के पास रोजाना भीड़ लग रही है, जिससे संक्रमण का खतरा भी बढ़ रहा है। अस्पताल में मरीजों को सुबह दूध, नाश्ता, शाम को चाय और दो समय भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। शनिवार को घर से लाए भोजन को वापस लौटा दिया गया। मरीजों की अधिकता होने के कारण शाम को मिलने वाला भोजन रात 9.30 बजे तक मरीजों को मिला।

ट्रेंडिंग वीडियो