scriptदहेज के लोभी पति ने मारपीट कर पत्नी को किया बेहोश, फिर केरोसिन डालकर जला दिया जिंदा | Husband burns wife alive by putting kerosene in khandwa | Patrika News

दहेज के लोभी पति ने मारपीट कर पत्नी को किया बेहोश, फिर केरोसिन डालकर जला दिया जिंदा

locationखंडवाPublished: Feb 25, 2020 11:46:05 pm

दहेज में जमीन की मांग कर की मारपीट, बेहोश हुई पत्नी तो केरोसिन डाल जला दिया था जिंदा
शादी के बाद से ही 10 एकड़ जमीन की मांग कर रहा था आरोपी पति, प्रकरण दर्ज किया गिरफ्तार

Husband burns wife alive by putting kerosene in khandwa

Husband burns wife alive by putting kerosene in khandwa

खंडवा. ग्राम चैनपुर सरकार में अपनी ही पत्नी को घर में जिंदा जलाने वाले दहेज के लोभी आरोपी पति को खालवा पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी शादी के बाद से ही पत्नी और ससुराल पक्ष के लोगों से दस एकड़ जमीन की मांग कर रहा था। इसी बात पर वह अक्सर पत्नी से मारपीट करता था। मंगलवार को खालवा पुलिस ने आरोपी पति रामकृष्ण भिलाला (35) निवासी चैनपुर सरकार के खिलाफ धारा 304 (बी) के तहत मुकदमा दर्ज किया है। पुलिस के अनुसार मृतका लता भिलाला (26) 20 फरवरी को खेत से ग्राम में बने मकान पर आई थी। इसी दौरान पति रामकृष्ण भी घर पर ही था। यहां दहेज के रूप में दस एकड़ जमीन खुद के नाम कराने की बात पर आरोपी पति ने लता के साथ विवाद शुरू कर दिया। विवाद में मारपीट कर गला दबा दिया। गला दबने से लता बेहोश हो गई। तभी आरोपी पति ने कपास की गठानों और लता के ऊपर केरोसिन डालकर आग लगा दी। घटना में जिंदा लगने से पत्नी लता की मौत हुई थी। घटनाक्रम को अंजाम देकर आरोपी पति भाग कर खेत में पहुंचा और काम करने लगा था।
पूछताछ में पुलिस को किया गुमराह
घटनाक्रम सामने आते ही पुलिस ने तफ्तीश शुरू की। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में महिला की गला दबाकर और जलने से मौत होना सामने आया। इसके बाद पुलिस ने संदेह के रूप में आरोपी पति रामकृष्ण को पूछताछ के लिए थाने बुलाया। पूछताछ की तो उसने घटना के समय खुद के खेत में होने की बात कही। वहीं सीने पर लगी करोचों के संबंध में पूछा तो खेत में काम करते समय लगना बताया। इसके अलावा अन्य कहानियां सुनाकर पुलिस को दो दिन तक गुमराह करता रहा, लेकिन पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की तो गुनाह कबूल लिया और घटनाक्रम की हकीकत उगली।
वारदात के तीन दिन पहले खरीदा था केरोसिन
घटनाक्रम के दौरान आरोपी के घर में तीन लीटर केरोसिन रखा था। उसने घटना के तीन दिन पहले ही राशन दुकान से केरोसिन खरीदा था। घटना के दिन उसने पुलिस से बचने और वारदात को आगजनी साबित करने के उद्देश्य से कपास के साथ पत्नी को जिंदा जलाया था, लेकिन पीएम रिपोर्ट और ससुराल पक्ष की गवाही से हत्याकांड की परतें खुलती गई। मृतका के मायके पक्ष ने पुलिस को बताया था कि आरोपी पति अक्सर बेटी से जमीन की मांग को लेकर मारपीट करता था। उससे परेशान होकर करीब आठ महीनों तक बेटी मायके में रही थी।
क्या है धारा 304 (बी)
अगर शादी के सात साल के अंदर किसी औरत की जलने, चोट लगने या दूसरे असामान्य कारणों से मौत हो जाती है और ये पाया जाता है कि दहेज की मांग को लेकर मौत से ठीक पहले वह औरत पति या दूसरे ससुराल वालों की तरफ से क्रूरुता और उत्पीडऩ का शिकार थी। ऐसे मामलों में आरोपियों पर धारा 304 (बी) के तहत कार्रवाई की जाती है।
वर्जन…
दहेज में दस एकड़ जमीन की मांग को लेकर हुए विवाद में पति ने ही महिला से मारपीट कर जिंदा जलाया था। आरोपी पति को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ धारा 304 (बी) के तहत प्रकरण दर्ज किया है।
रामेश्वर दयाल, टीआइ, खालवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो