दुर्गाजी के इस मंदिर में लगी सबसे लंबी कतार, आए दो लाख भक्त

दुर्गाजी के इस मंदिर में लगी सबसे लंबी कतार, आए दो लाख भक्त
ichchhadevi mata mandir iichchapur durga mandir

deepak deewan | Updated: 06 Oct 2019, 01:02:00 PM (IST) Khandwa, Khandwa, Madhya Pradesh, India

मंदिर में लगी सबसे लंबी कतार

बुरहानपुर. इच्छापुर में मां इच्छादेवी माता के दर्शन के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा। सप्तमी के दिन सुबह 4 बजे से भक्तों के आने का सिलसिला देर रात तक जारी रहा। दिनभर में 50 हजार से ज्यादा भक्तों ने दर्शन कर पुण्य लाभ लिया, बैठकी से अब तक 2 लाख से अधिक भक्त यहां पहुंच चुके हैं। श्रद्धालुओं को मां के दर्शन पाने कतार में लगकर लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

लंबी कतार के बाद मिल रहा दर्शन का लाभ
जिला मुख्यालय से 25 किमी दूर ग्राम इच्छापुर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। आगामी दो दिनों में 2 लाख के करीब श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। यहां आने वाले भक्त हाथों में
पूजा की थाली लिए 176 सीढिय़ों को चढकऱ माता का दर्शन लाभ ले रहे हैं।


इन जिलों से आ रहे भक्त
मां इच्छादेवी के दर्शन के लिए बुरहानपुर, के अतिरिक्त खंडवा और निमाड़ के साथ इंदौर, जबलपुर, धार, झाबुआ सहित महाराष्ट्र के रावेर, जलगांव, भुसावल, अमरावती, बुलढाना, अकोला से भक्त यहां दर्शन के लिए आ रहे हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए शाहपुर थाना सहित इंदौर से भी पुलिस बल बुलाया गया है। इसके अलावा इच्छादेवी मंदिर ट्रस्ट के सदस्य भी व्यवस्था संभालने में लगे हुए हैं।


450 साल पुराना मंदिर
मप्र और महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित ग्राम इच्छापुर में मां इच्छादेवी का प्राचीन मंदिर है। इस देवस्थान को तीर्थ क्षेत्र की गरिमा प्राप्त है। देवालय 450 वर्ष पुरातन है, जिसका निर्माण कार्य एक मराठा सूबेदार ने कराया था। यह 125 फीट ऊंचाई पर पहाड़ी पर स्थित है। देवालय की 176 सीढिय़ां का निर्माण बुरहानपुर के सरदार भुस्कुट्टे ने कराया था। मंदिर की देखरेख के लिए 1984 में ट्रस्ट का गठन किया गया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned