scriptरसूख के दम पर कर रहे जमीन खोखली, सट्टे व शराब से जिंदगी बर्बाद | Illegal Excavation News Khandwa | Patrika News

रसूख के दम पर कर रहे जमीन खोखली, सट्टे व शराब से जिंदगी बर्बाद

locationखंडवाPublished: Feb 18, 2020 10:56:30 pm

भू उत्खनन, शराब, सट्टे के अवैध कारोबारियों ने शहर सहित जिले में फैला रखा है जाल

Illegal Excavation News Khandwa

Illegal Excavation News Khandwa

खंडवा. रसूख के दम पर समाजकंटक जिले में प्रशासन को मुंह चिढ़ा रहे हंै। जहां अवैध उत्खनन कर सरकारी जमीनों को खोखला करने का खेल चल रहा है। वहीं सट्टा और अवैध शराब के कारोबार से लोगों की जिंदगी बर्बाद की जा रही हैं। बावजूद इसके प्रशासन की पड़ताल में जिले में एक भी समाजकंटक उजागर नहीं हुआ है।
जबकि समाजकंटकों के खेल की भनक हर किसी को है। साथ ही समाजकंटकों ने रसूख के दम पर नाले से लेकर जमीनों पर किए अवैध कब्जे, वन, खनन, शराब सहित अन्य अवैध कारोबार को लेकर खंडवा चर्चित रहा है। शहरीय क्षेत्र में पद्मनगर, नवकार नगर, इंदौर नाका सहित अन्य क्षेत्रों में अवैध निर्माणों का कार्य तेजी से चल रहा है। इसके बाद भी अवैध भू-कारोबारियों पर कार्रवाई नहीं होना उनके हौसले बुलंद कर रहा है।
नागचून क्षेत्र में खनन कर जमीन की खोखली
अवैध खनन कारोबारियों द्वारा जिले में सरकारी जमीनों पर बड़े स्तर पर खनन का कोराबार किया जा रहा है। बडग़ांव भीला और अहमदपुर खैगांव के आसपास की शासकीय जमीनों पर रात और सुबह के समय बड़े पैमाने पर अवैध खनन हो रहा है। यहां से हजारों डंपर मुरम खोदकर उपयोग में ली जा रही है। सूत्रों की मानें तो नागचून के पास सरकारी जमीन से खनन के लिए एक व्यक्ति को अनुमति दी गई थी, लेकिन यहां कई अन्य समाजकंटकों ने खनन का अवैध काम शुरू किया है। नागूचन क्षेत्र में भी खनन का खेल चल रहा है। शासकीय संपत्ति को नुकसान पहुंचा रहे समाजकंटकों की जानकारी जिम्मेदारों को भी है। कार्रवाई की कोई भी जहमत नहीं उठा पा रहा।
आदेश हवा, नहीं मिले समाजकंटक
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 12 दिसंबर को समाजकंटकों पर सख्त कार्रवाई के आदेश दिए थे, लेकिन सीएम के आदेश के बाद भी खंडवा सहित जिले में रसूख के दम पर समाजकंटकों राज जारी है। क्योंकि प्रशासन को जिले में एक भी समाजकंटक नहीं मिला। खानापूर्ति के लिए प्रशासन ने अतिक्रमण हटाओ मुहिम जरूर चलाई, लेकिन यह मुहिम भी राजनीति की भेंट चढ़ गई। इस कारण प्रशासन न तो जिले में समाजकंटकों पर न तो अंकुश लगा सका और न ही सरकारी जमीनें अतिक्रमण मुक्त करा पाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो