scriptखंडवा में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ी संख्या, अब ये हुआ आंकड़ा, कर्फ़्यू के बाद हाईअलर्ट | Increased number of corona positive in Khandwa,high alert after curfew | Patrika News

खंडवा में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की बढ़ी संख्या, अब ये हुआ आंकड़ा, कर्फ़्यू के बाद हाईअलर्ट

locationखंडवाPublished: Apr 09, 2020 09:44:46 am

मंडराया खतरा…1 स्थानीय है, जबकि 4 अन्य कर्नाटक के जमाती हैं, जो यहां मक्का मस्जिद में रुके हुए थे

Increased number of corona positive in Khandwa,high alert after curfew

Increased number of corona positive in Khandwa,high alert after curfew

खंडवा. जिले में कोरोना वायरस के 5 पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। इनमें से पहला मरीज 34 वर्ष का व्यक्ति है, जिसे 3 दिन से बुखार था व उसके पिता जेद्दा से 12 मार्च को लौटे थे। मरीज की हालत अभी स्थिर है। उसे स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मार्गदर्शिका के अनुसार खंडवा के कोरोना केयर सेंटर में भर्ती कर दिया गया है।
इसके अलावा खंडवा की मक्का मस्जिद में रुके हुए जमात के 17 में से 4 अन्य व्यक्ति भी पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि शेष अन्य की रिपोर्ट नेगेटिव है। सभी जमाती स्वस्थ हैं एवं कर्नाटका प्रदेश के रहने वाले हैं। इन सभी प्रकरणों के बारे में जानकारी प्राप्त होते ही इनके निवास एवं आसपास के स्थल को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है तथा इनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग शुरू कर दी गई है।
क्षेत्र को बदला कंटेंमेंट एरिया में
कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल ने बताया कि पूरे क्षेत्र को कंटेंमेंट एरिया में तब्दिल कर दिया गया है। इस क्षेत्र में अब बाहरी लोगों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया है। वहीं, आसपास के लोगों को भी घरों से बाहर निकलने से मना कर दिया गया है। इस क्षेत्र की सभी दुकानें भी पूरी तरह से बंद रहेगी, ताकि संक्रमण का खतरा न रहे। इसके साथ ही कंटेंमेंट क्षेत्र से लगे सभी क्षेत्रों को बफर जोन घोषित किया है। इसमें इंदौर नाका, जिला अस्पताल, शेर तिराहा, नगर निगम, घंटाघर, रेलवे स्टेशन, तीन पुलिया, चिडिय़ा मैदान, आनंद नगर, पॉलीटेक्नीक कॉलेज क्षेत्र तक अतिरिक्त क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया है।
कोई भी व्यक्ति घर से बाहर न निकले
जिला दंडाधिकारी कलेक्टर तन्वी सुंद्रियाल के निर्देश पर अपर जिला दंडाधिकारी अपर कलेक्टर नंदा भलावे कुशरे ने बुधवार रात कफ्र्यू का आदेश जारी किया है। आदेशानुसार कोई भी व्यक्ति घर से बाहर नहीं निकलेगा। कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थानों, सार्वजनिक मार्गों पर नहीं रहेगा। आवश्यक सेवाओं और आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर अन्य वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। फल, सब्जी, किराना दुकानों से सामग्री वितरण भी पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। दूध वितरण के लिए दो पहिया वाहनों को सुबह 8 से 10 और शाम 6 से 7 बजे तक छूट रहेगी। मेडिकल दुकानें, अस्पताल, पेट्रोल पंप और एटीएम चालू रहेंगे। अखबार वितरण के लिए सुबह 6.30 बजे से 8 बजे तक छूट रहेगी। ये आदेश बुधवार रात से आगामी आदेश तक लागू रहेगा।
बुधवार को कोरोना जांच की 3 रिपोर्ट निगिटिव प्राप्त हुई
जिले में कोरोना का पहला पॉजीटिव मरीज मिलने के साथ ही अन्य लोगों की रिपोर्ट नेगिटिव आई है। बुधवार को इंदौर लैब से मिली जांच रिपोर्ट में तीन ओर संदिग्धों की रिपोर्ट नेगिटिव आई है। सीएमएचओ डॉ. डीएस चौहान ने बताया कि इससे पूर्व 14 मरीजों की रिपोर्ट नेगिटिव आ चुकी है। इस तरह अब तक कुल 17 मरीजों की जांच रिपोर्टे नेगिटिव प्राप्त हो चुकी है। डॉ. चौहान ने बताया कि अब तक कुल 64 मरीजों के सैंपल लिए गए है, जिसमें से 17 की रिपोर्ट नेगिटिव प्राप्त हो गई है व कुल 47 मरीजों की रिपोर्ट आना शेष है। उन्होंने बताया कि बुधवार को कुल 16 संदिग्ध मरीजों के सैंपल आवश्यक जांच के लिए मेडिकल कॉलेज इंदौर की वायरोलॉजी लेब भिजवाए गए है।
इलाज करने वाली पूरी टीम होगी क्वारेंटाइन
जिले में पहला कोरोना पॉजीटिव मरीज मिलने के बाद अब आयसोलेशन वार्ड में तैनात डॉक्टर्स, नर्स व सपोर्टिंग स्टाफ की पूरी टीम को भी क्वारेंटाइन किया जाएगा। आयासोलेशन वार्ड में पहले से ही एक महिला कोरोना संदिग्ध मिलने के कारण भर्ती है। जिसका इलाज करने वाले चार डॉक्टर्स, चार स्टाफ नर्स और चार सपोर्टिंग स्टाफ पहले से ही क्वारेंटाइन है। जिसमें से डॉक्टर्स को लेडी बटलर के पीछे क्वाटर में बनाए क्वारेंटाइन वार्ड में रखा गया है। वहीं, नर्से व सपोर्टिंग स्टाफ नर्सिंग होस्टल में बनाए गए वार्ड में क्वारेंटाइन है। इनके साथ ही अब कोरोना पॉजीटिव मरीज की जांच करने वाले डॉक्टर्स, सैंपल लेने वाले टैक्नीशियन व आयसोलेशन की तीसरी टीम भी क्वारेंटाइन रहेगी।
– कर्फ़्यू लागू, सर्वे प्रारंभ
जिला प्रशासन ने सर्वे की कार्रवाई गुरुवार सुबह से टीम बनाकर प्रारंभ कर दी है। खंडवा में कर्फ्यू भी लागू कर दिया गया है।
तन्वी सुन्द्रियाल, कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो