scriptinfection reached schools, private schools started online classes | स्कूलों तक पहुंचा संक्रमण, निजी स्कूलों ने शुरू की ऑनलाइन क्लासेस | Patrika News

स्कूलों तक पहुंचा संक्रमण, निजी स्कूलों ने शुरू की ऑनलाइन क्लासेस

-मेडिकल कॉलेज में भी पढ़ाई को लेकर असमंजस, दोनों मोड पर चल रही कक्षाएं
-सरकारी स्कूलों के लिए कोई आदेश नहीं, 50 प्रतिशत उपस्थिति से लग रहे स्कूल
-16 मरीज हुए संक्रमण मुक्त, 15 नए केस मिले, एक्टिव केस हुए 141

खंडवा

Published: January 12, 2022 12:23:55 pm

खंडवा.
कोरोना की तीसरी लहर में स्कूल, कॉलेज भी प्रभावित हो रहे है। मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर, डॉक्टर्स और विद्यार्थी भी संक्रमित हो चुके है। वहीं, अब संक्रमण ने स्कूलों में भी पैर पसारना शुरू कर दिया है। अब तक सात से अधिक स्कूलों में संक्रमण पहुंचने के बाद कई निजी स्कूलों ने बुधवार से ऑन लाइन क्लासेस शुरू करने के मैसेज पालकों को भेजे है। उधर मेडिकल कॉलेज में भी पढ़ाई को लेकर असमंजस बना हुआ है। चिकित्सा शिक्षा विभाग से कोई निर्देश नहीं होने से फिलहाल मेडिकल कॉलेज में ऑन लाइन और ऑफ लाइन दोनों ही मोड पर क्लासेस लग रही है।
कोरोना की तीसरी लहर की शुरुआत में दो निजी स्कूलों के शिक्षक संक्रमण का शिकार हुए थे। वहीं, अब कई स्कूलों के विद्यार्थी भी प्रभावित हुए है। मंगलवार को दो निजी स्कूलों और एक सरकारी स्कूल के 8वीं से 11वीं तक तीन विद्यार्थियों की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इसके पूर्व सोमवार को भी दो विद्यार्थी संक्रमित मिले थे। जिसके बाद शहर के कई निजी स्कूलों ने अपने विद्यार्थियों को मोबाइल पर मैसेज भेजकर बुधवार से ऑनलाइन क्लासेस लगाने की सूचना दी है। हालांकि मंगलवार शाम तक शिक्षा मंत्रालय द्वारा कोई निर्णय नहीं लिया गया था। सरकारी स्कूलों में अब तक पुराने आदेश के तहत 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कक्षाएं लग रही है। मंगलवार को जिला शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में सामूहिक गतिविधियों को प्रतिबंध लगाने के निर्देश भी जारी किए गए है।
मेडिकल कॉलेज में चल रही परीक्षाएं
शासकीय मेडिकल कॉलेज में अब तक आठ विद्यार्थी और सात प्रोफेसर, जेआर, डॉक्टर्स संक्रमण की जद में आ चुके है। मेडिकल कॉलेज परिसर कंटेंटमेंट जोन बना हुआ है। मेडिकल कॉलेज में इन दिनों परीक्षाएं भी आयोजित की जा रही है। जिसके बाद यहां कोविड प्रोटोकॉल के तहत परीक्षाएं तो ऑफ लाइन ली जा रही है, लेकिन क्लासेस के लिए ऑन लाइन और ऑफ लाइन पढ़ाई कराई जा रही है। संक्रमण के चलते कई विद्यार्थी अपने घरों की ओर कूच भी कर चुके है। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन को उच्च अधिकारियों के निर्देश का इंतजार है।
कम होने लगी संक्रमित मरीजों की संख्या
पिछले दो-तीन दिन की तुलना में मंगलवार को संक्रमित मरीजों के मिलने की संख्या आधी हो गई। वहीं, ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी 16 रही। जिसके चलते एक्टिव केस भी कम हुए है। जिला महामारी विशेषज्ञ डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि मंगलवार को कुल 15 पॉजीटिव मिले। जबकि 16 मरीज ठीक हुए है। अब जिले में कुल 141 एक्टिव केस है। ये सभी मरीज होम आइसोलेट है, किसी में भी कोई गंभीर लक्षण नहीं है। नई गाइड लाइन के तहत तीन दिन तक कोई सिम्टम नहीं दिखने पर सात दिन बाद मरीज को संक्रमण मुक्त मान लिया जा रहा है।
कोविड प्रोटोकॉल के तहत चल रही क्लासेस
परिस्थितियों के अनुसार ऑन लाइन और ऑफ लाइन दोनों ही मोड पर क्लासेस चला रहे। हमारे पास चिकित्सा शिक्षा विभाग से कोई निर्देश नहीं आए है। एग्जाम भी चल रहे है, जिसके कारण कोविड प्रोटोकॉल के तहत काम कर रहे है।
डॉ. अनंत पंवार, डीन, शासकीय मेडिकल कॉलेज खंडवा
शासन की ओर से कोई आदेश नहीं
्रशासन की तरफ से कोई नया आदेश नहीं आया है, 50 प्रतिशत उपस्थिति के आधार पर क्लासेस लगाना है, स्वयं सावधानी वश निजी स्कूल निर्णय ले रहे है। बच्चों की सुरक्षा भी आवश्यक है। हमने भी सामूहिक गतिविधियों पर रोक लगाई है, मास्क अनिवार्य किया है।
एसके भालेराव, जिला शिक्षा अधिकारी
स्कूलों तक पहुंचा संक्रमण, निजी स्कूलों ने शुरू की ऑनलाइन क्लासेस
-मेडिकल कॉलेज में भी पढ़ाई को लेकर असमंजस, दोनों मोड पर चल रही कक्षाएं-सरकारी स्कूलों के लिए कोई आदेश नहीं, 50 प्रतिशत उपस्थिति से लग रहे स्कूल-16 मरीज हुए संक्रमण मुक्त, 15 नए केस मिले, एक्टिव केस हुए 141

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.