scriptJCB ran on Omkar mountain in Omkareshwar | ओंकारेश्वर में ओंकार पर्वत पर चली जेसीबी, 22 अवैध कब्जों को हटाया | Patrika News

ओंकारेश्वर में ओंकार पर्वत पर चली जेसीबी, 22 अवैध कब्जों को हटाया

न्यायालय ने खंडवा प्रशासन को दिए थे अतिक्रमण हटाने के निर्देश

खंडवा

Updated: May 09, 2022 09:59:20 pm

खंडवा. तीर्थ नगरी ओंकारेश्वर में सोमवार को प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है। ओंकार पर्वत के परिक्रमा मार्ग और कैलाश खो के क्षेत्र में नगर परिषद द्वारा अतिक्रमण हटाने के नोटिस दिए गए थे। पर्वत पर कई छोटे- बड़े मकान और आश्रम अतिक्रमण के दायरे में आने से उन्हें चिन्हित किया गया है। जिन्हें ओमकारेश्वर प्रशासन ने भारी पुलिस की मौजूदगी में करीब 22 अतिक्रमण को हटाया गया। वहीं करीब 22 अवैध कब्जाधारियों को नोटिस जारी किए गए। जिन्हें मंगलवार को हटाया जाएगा। बता दें कि हाल ही में हाईकोर्ट द्वारा खंडवा कलेक्टर और नगर परिषद सीएमओ को न्यायालय के निर्देशों की अवहेलना पर फटकार लगाकर जवाब मांगा गया था। यह कार्रवाई उसी तारतम्य में की जा रही है। सोमवार हुई कार्रवाई में पुनासा एसडीएम चंद्र सिंह सोलंकी, मांधाता के नायब तहसीलदार उदय मंडलोई, सीएमओ मोनिका पारदी, नगर परिषद राजस्व निरीक्षक नीरज रावत और थाना मांधाता टीआई बलराम सिंह राठौर के साथ भारी पुलिस बल मौजूद रहा।
ओंकार पर्वत पर करीब एक साल बाद हुई कार्रवाई
ओंकार पर्वत पर करीब एक साल बाद फिर जेसीबी से कच्चे पक्के निर्माण को ढहाया जा रहा है। पर्वत पर अतिक्रमण को लेकर इंदौर के विजय खंडेलवाल द्वारा हाई कोर्ट में याचिका लगाई थी। इस पर न्यायालय ने खंडवा प्रशासन को अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए थे। इसके बाद में वर्ष 2019 में कोर्ट ने आदेशों पर अमल नहीं होने की अवमानना याचिका पर जिला प्रशासन को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया था।
पर्वत पर मकानों के आश्रमों का कब्जा
पर्वत पर अतिक्रमण में मकानों के अलावा संत, महात्माओं व संस्थाओं के आश्रम और अवैध कब्जा किया गया है। वहीं इस मामले में कई बार कार्रवाई भी की गई लेकिन सिर्फ छोटे अतिक्रमण हटाए गए बढे हटाने की कार्रवाई अभीतक नहीं हुई थी।
शंकराचार्य की प्रतिमा के कार्य में उपयोग होगी भूमि
ओंकार पर्वत पर शंकराचार्य की प्रतिमा के लिए पर्वत से अतिक्रमण हटाया जा रहा है। इसी कार्य में बाधा बन रहे कईं कच्चे व पक्के अतिक्रमण को हटाया जा रहा है। इस संबंध में पर्यटन एवं संस्कृति विभाग द्वारा प्रशासन से अतिक्रमण हटाने की मांग की गई है।
अतिक्रमण पर चलती रहेगी कार्यवाही
ओंकारेश्वर के सभी 15 वार्डों की नगर परिषद ने लिस्ट तैयार कर रखी है और इन सभी वार्डों में अतिक्रमणकारियों को नोटिस देकर शासकीय जमीन मुक्त कराई जाएगी। जिसकी तैयारी नगर पंचायत ने कर ली है।
इनका कहना......
- अभी 30 नोटिस दिए गए थे। जिसमें कलेक्टर के आदेश पर 22 पर कार्रवाई कर हटाया गया है और अतिक्रमण हटाने की यह मुहिम अभी चलती रहेगी।
नीरज रावत, राजस्व निरीक्षक, नगर परिषद ओमकारेश्वर
---------------------
MP government Sensations omkareshwar jyotirlinga Development project
MP government Sensations omkareshwar jyotirlinga Development project

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

अरविंद केजरीवाल ने जारी किया मिस्ड कॉल नंबर, भारत को नंबर वन देश देखने वालों से की घंटी बजाने की अपीलCBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: मनीष सिसोदिया के घर CBI रेड के विरोध में प्रदर्शन कर रहे AAP कार्यकर्ताओं पुलिस ने हिरासत में लियाबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'बिलकिस बानो केसः 6000 से अधिक सामाजिक कार्यकर्ताओं ने सुप्रीम कोर्ट से दोषियों की रिहाई को रद्द करने की मांग कीMumbai: दही हांडी उत्सव के बीच मुंबई में बड़ा हादसा, बोरीवली इलाके में चार मंजिला इमारत ढही, कई लोगों के दबे होने की आशंकाक्यों मनीष सिसोदिया के घर पर CBI कर रही छापेमारी? जानिए क्या है पूरा मामलाअमित शाह का भोपाल दौरा, चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बनाएंगे खास रणनीतिJanmashtami 2022: मुंबई और ठाणे में इन जगहों पर लगी है सबसे उंची दही हांडी, 10 थर लगाने पर 21 लाख का इनाम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.