scriptथोक में बिक्री रुकने से बाजार में दिखने लगी जूट की थैलियां | Jute bags started appearing in the market due to stoppage of wholesale | Patrika News

थोक में बिक्री रुकने से बाजार में दिखने लगी जूट की थैलियां

locationखंडवाPublished: Jul 04, 2022 04:51:26 pm

नपा अमले ने हाट बाजार में निरीक्षण किया, समझाइश देकर जागरुकता फैलाई

badwani news

badwani news

बड़वानी. एक जुलाई से सिंगल यूज पॉलीथिन और प्लाटिस्क आयटम बाजार के चलन से प्रतिबंधित हो चुके हैं। बाजार में इसका असर दिखाई देने लगा है। विशेषकर थोक में प्लास्टिक थैलियों की बिक्री पर रोक लगने से फुटकर दुकानों पर अब जूट की थैलियां स्थान लेने लगी है। हालांकि पॉलीथिन के मुकाबले इनका मूल्य अधिक होने से विशेषकर सब्जी, भाजी, किराना, फल-फु्रट जैसे छोटे दुकानदारों पर इसका भार बढ़ा हैं।
उधर पॉलीथिन पर प्रतिबंधन लगने के बाद नगर पालिका अमले ने सक्रियता से शहर के बाजार का मैदान संभाल लिया है। रविवार को शहर में लगे हाट बाजार में पहुंचकर स्थाई, अस्थाई दुकानदारों के यहां प्रतिबंधित सामग्री तलाश की। वहीं जहां मिली, वहां जब्त की और अगली बार मिलने पर जुर्माने की चेतावनी दी। साथ ही आमजन को भी बाजार में खरीददारी के लिए घरों से कपड़े की थैलियां साथ लेकर निकलने का आह्वान किया। बता दें कि पॉलीथिन व प्लास्टिक सामग्री पर बैन होने से जिन दुकानदारों पर के पास अधिक स्टाक रह गया हैं, वो पशोपेश में हैं। खासकर प्लास्टिक आयटम विक्रय करने वालों के सामने भी परेशानी आ रही है। प्लास्टिक आयटमों की दुकान संचालित करने वाले और जनरल स्टोर्स पर बिकने वाली रोजमर्रा की आवश्यक छोटी-छोटी प्लास्टिक सामग्री, जिस दुकानदार के पास रखी रह गई, वो खपाने की जुगत में लगे हैं। वहीं प्रतिबंधित पॉलीथिन व प्लास्टिक आयटम के चलन पर रोक लगाने के लिए नगर पालिका अमले ने भी कमर कस ली हैं।
वितरित करवाएंगे कपड़े की थैलियां
नगर पालिका सीएमओ कुशलसिंह डोडवे ने बताया कि प्रारंभिक रूप से शहर के प्रमुख बाजार में अमले के साथ भ्रमण कर व्यापारियों के यहां प्रतिबंधित पॉलीथिन व प्लाटिस्क सामग्री खंगाली गई हैं। साथ ही दुकानदारों व छोटे-बड़े व्यापारियों को किसी हाल में ग्राहक को प्रतिबंधित पॉलीथिन में सामग्री नहीं देने का आह्वान किया है। रविवार को हाट बाजार में पहुंचे थे। पॉलीथिन की जगह कपड़े की थैलियों का चलन बढ़ाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं की मदद ली जाएगी। उनके माध्यम से दुकानदारों व आमजन को इनका वितरण कर कपड़े की थैलियां का उपयोग करने का आह्वान किया जएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो