पुरानी डिपो से हरसूद मार्ग और लालचौकी से कालमुखी मार्ग की चलेंगी बसें

पुरानी डिपो और लालचौकी स्थित पुराने डीओ कार्यालय परिसर को नया बस स्टैंड बनाने में जुटा निगम

खंडवा. शहर के मुख्य बस स्टैंड मार्ग और ओवर ब्रिज पर यातायात का दबाव कम करने के लिए नगर निगम द्वारा शहर में तीसरा बस स्टैंड तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा चौथे अस्थाई बस स्टैंड के तौर पर लालचौकी स्थित पुराने डीओ कार्यालय परिसर को तैयार हो रहा है। इसमें पुरानी डिपो से हरसूद, होशंगाबाद मार्ग और लालचौकी से कालमुखी मार्ग की बसों का संचालन किया जाएगा। ऐसे होने से शहर के मुख्य मार्गों पर 20 फीसदी ट्रैफिक का दबाव कम होगा। इससे जाम और दुर्घटना से राहगीरों को निजात मिलेगी। जानकारी के अनुसार परिवहन विभाग ने यातायात पुलिस के साथ मिलकर नए बस स्टैंड शुरू करने की रूपरेखा बना ली है। 2 मार्च से स्टैंड शुरू करने की योजना बनाई जा रही है। हालांकि सोमवार को बैठक के बाद नए बस स्टैंड शुरू करने की तारीख तय होगी। यहां बता दें सूरजकुंड क्षेत्र स्थित पुराने राज्य परिवहन निगम के बस डिपो का नगर निगम द्वारा कायाकल्प कर बस स्टैंड बनाया जा रहा है।
बाउंड्रीवाल तोड़ी, बसें खड़ी करने बनाई जगह
सूरजकुंड स्थित पुरानी डिपो को नया बस स्टैंड बनाने के लिए निगम के कार्यपालन यंत्री ने बाउंड्रीवाल तुड़वा दी है। वहीं बसों को खड़ा होने के लिए जगह समतल कराई है। संभवत: 2 मार्च से इस बस स्टैंड को शुरू किया जाएगा। इसके बाद होशंगाबाद, हरसूद, बैतूल की ओर की बसें यही से आवागमन करेंगी। ठीक इसी तरह लालचौकी क्षेत्र के पुराने डीओ ऑफिस परिसर से कालमुखी मार्ग की बसें चलेंगी।
ब्रिज पर ट्रैफिक होगा कम, आवाजाही होगी आसान
दो नए बस स्टैंड शुरू होने से बस स्टैंड मार्ग, शिवाजी चौक मार्ग पर यातायात का दबाव कम होगा। इसके साथ ही शहर के एकमात्र ओवर ब्रिज पर ट्रैफिक कम होगा। इससे जाम और दुर्घटनाओं से लोगों को निजात मिलेगी। वहीं आवाजाही में आसानी होगी। इस समय हालत यह है कि बस स्टैंड मार्ग पर बसों की आवाजाही से यातायात प्रभावित होता है। इसके अलावा सवारियां उठाने के चक्कर में ऑटो रिक्शा वाले भी सड़क पर रहते हैं। इससे रोजाना जाम लगता है। वहीं भारी वाहनों के बीच भीड़भाड़ ज्यादा होने पर दुर्घटनाओं का खतरा बना रहता है।

अजय पालीवाल
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned