script

108 को घंटो फोन लगाते रहे दिव्यांग पिता, मासूम की हो गई मौत

locationखंडवाPublished: Nov 06, 2019 08:57:39 pm

Submitted by:

deepak deewan

घंटो फोन लगाते रहे दिव्यांग पिता

khandwa district hospital news

khandwa district hospital news

खंडवा. जिला अस्पताल के मेडिकल कॉलेज अस्पताल बनने के बाद भी यहां की लचर व्यवस्थाओं में सुधार होता नहीं दिख रहा है। गंभीर रूप से बीमार 29 दिन के नवजात को समय पर एंबुलेंस सुविधा नहीं मिलने से मौत का निवाला बनना पड़ा। नवजात के गरीब दिव्यांग पिता घंटों एंबुलेंस 108 को फोन लगाता रहा, लेकिन नहीं आई। वहीं, अस्पताल प्रबंधन के सामने भी एंबुलेंस के लिए गुहार लगाई, लेकिन किसी ने नहीं सुनी। आखिरकर समाजसेवियों द्वारा किराया भरकर एंबुलेंस दिलवाई, लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। सोमवार रात 11 बजे इंदौर अस्पताल पहुंचते ही नवजात की मौत हो गई। मंगलवार को खंडवा पहुंचे मृतक नवजात के पिता ने अस्पताल प्रबंधन पर गंभीर आरोप लगाए।
मंगलवार को खंडवा पहुंचे नवजात के पिता रामेदव कहार निवासी दगडख़ेड़ी ने बताया कि सोमवार सुबह वे पत्नी क्षमा के साथ 29 दिन के पुत्र धर्मेंद्र का इलाज कराने जिला अस्पताल पहुंचे थे। उनके यहां ये पहली संतान थी। जन्म के बाद से ही बच्चा कमजोर था। सोमवार को उसका शरीर ठंडा पड़ रहा था। ड्यूटी डॉक्टर करीब दो घंटे बाद बच्चे को देखने पहुंचे और इंदौर रेफर कर दिया। इसके बाद इंदौर जाने के लिए उन्होंने 108 को फोन लगाया तो भेज रहे हैं बोला, लेकिन 108 नहीं आई। इसके बाद कई बार फोन लगाने के बाद भी किसी ने नहीं सुनी। आर्थिक स्थिति खराब होने से वे प्रायवेट वाहन भी नहीं कर सकते थे। जिसके कारण उन्होंने अस्पताल से एंबुलेंस की मांग की। यहां उनसे एंबुलेंस के लिए 3500 रुपए मांगे गए।

चंदा करके भेजा एंबुलेंस से इंदौर
इस दौरान ब्लड डोनेशन ग्रुप से जुड़े समाजसेवी अमित वैणानी रक्तदान संबंधित कार्य से जिला अस्पताल पहुंचे। मामले की जानकारी मिलने पर उन्होंने सिविल सर्जन, डॉक्टरों से भी एंबुलेंस के लिए चर्चा की, लेकिन एंबुलेंस नहीं मिली। इसके बाद उन्होंने अन्य साथियों को बुलाया और 2500 रुपए एकत्रित कर अस्पताल में जमा कराते हुए शाम 7.30 बजे नवजात और परिजनों को एंबुलेंस से इंदौर के लिए रवाना करवाया। रात 11 बजे एंबुलेंस इंदौर स्थित अस्पताल पहुंची, जहां डॉक्टर ने बच्चे की जांच कर उसे मृत घोषित कर दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो