देश के 112 आकांक्षी जिलों में खंडवा एजुकेशन मेंं टॉप पर पहुंचा

-हेल्थ एंड न्यूट्रिशियन की रैंकिंग में भी आया सुधार
-अक्टूबर माह की तुलना में खंडवा ने दो प्रतिशत अंक अधिक पाए

खंडवा. केंद्र सरकार ने वर्ष 2018 में देश के 112 पिछड़े जिलों को चयनित कर उन्हें आकांक्षी जिलों का नाम देते हुए विकास के प्रयास शुरू किए है। देश के आकांक्षी जिलों में मप्र के भी आठ जिलों में खंडवा भी शामिल है। शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण, कृषि, अधोसंरचना निर्माण कार्य, स्किल डेवलपमेंट के आधार पर इन जिलों की रैंकिंग जारी की जाती है। नवंबर माह की रैंकिंग में 78.9 प्रतिशत अंक के साथ शिक्षा के क्षेत्र में जिला अव्वल रहा है। वहीं, डेल्टा रैंकिंग में 62.3 प्रतिशत अंक के साथ जिला 78वें (नीचे से 31वें) स्थान पर है। ओवरऑल रैंकिंग में 65.2 प्रतिशत अंक के साथ दमोह जिला देशभर में टॉप पर है।
आकांक्षी जिलों में खंडवा को शिक्षा के क्षेत्र में अक्टूबर माह में भी 78.9 प्रतिशत अंक ही प्राप्त हुए थे। नवंबर माह में भी शिक्षा के क्षेत्र में खंडवा को 78.9 अंक ही प्राप्त हुए है, लेकिन अन्य जिलों के अंक कम होने से खंडवा एक माह के लिए टॉप पर आ गया है। हालांकि शिक्षा के क्षेत्र में खंडवा की रैंकिंग अक्टूबार माह की तुलना में सुधरी है। अक्टूबर में खंडवा जिला शिक्षा के क्षेत्र में 31वें स्थान पर था, जबकि नवंबर में दो स्थान ऊपर आते हुए 29वें स्थान पर पहुंच गया है। उल्लेखनीय है कि शिक्षा के क्षेत्र में जिला प्रशासन द्वारा इस साल नवाचार करते हुए आंगनवाडिय़ों और स्कूलों को स्मार्ट बनाने की कवायद शुरू हो चुकी है। ये नवाचार सफल हुआ तो खंडवा जिला आगामी रैंकिंग में भी टॉप पर आ सकता है।
फायनेंस को छोड़कर सब में बढ़ी रैंकिंग
अक्टूबर माह की तुलना में नवंबर माह की रैंकिंग में खंडवा ने आकांक्षी जिलों के लिए तय किए गए पांच मापदंडों में से चार में तरक्की की है। जिसमें एजुकेशन में 31वें स्थान से 29वें स्थान पर आया है। साथ ही हेल्थ एंड न्यूट्रिशियन में 66वें स्थान से 59वें स्थान पर आया है। एग्रीकल्चर व वाटर रिसोर्स में जिला 89वें स्थान से 70वें स्थान पर पहुंच गया है। बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर में भी जिला 74वें स्थान से 53वें स्थान पर पहुंचा गया है। वहीं, फायनेंस एंड स्कील डेवलपमेंट में जिले की रैंकिंग गिरी है। फायनेंस में जिला 76वें स्थान से 91वें स्थान पर पहुंच गया है।
ये रही नवंबर माह में जिले की स्थिति
मापदंड अक्टूबर के अंक नवंबर के अंक नवंबर में रैंकिंग
स्वास्थ्य 68.6 प्रतिशत 69.4 प्रतिशत 59वें स्थान पर
शिक्षा 78.9 प्रतिशत 78.9 प्रतिशत 29वें स्थान पर
कृषि 28.7 प्रतिशत 28.8 प्रतिशत 70वें स्थान पर
वित्तीय 32.4 प्रतिशत 30.2 प्रतिशत 91वें स्थान पर
अघोसंरचना 83 प्रतिश 83.5 प्रतिशत 53वें स्थान पर

मनीष अरोड़ा Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned