scriptअमलपुरा में छोटी तवा नदी पर 9 करोड़ की लागत से बनेगा पुल | Khandwa-Hoshangabad State Highway | Patrika News

अमलपुरा में छोटी तवा नदी पर 9 करोड़ की लागत से बनेगा पुल

locationखंडवाPublished: Apr 25, 2019 02:15:52 pm

पुल पर एक वाहन से निकलने के कारण दूसरे वाहन के रुकने की दिक्कतें

Khandwa-Hoshangabad State Highway

Khandwa-Hoshangabad State Highway

खंडवा. खंडवा-होशंगाबाद स्टेट हाईवे अमलपुरा के भामगढ़ पास छोटी तवा नदी पर 9 करोड़ रुपए की लागत से नए पुल का निर्माण होगा। इस पुल की लंबाई 174 मीटर होगी। नया पुल बनने के बाद बारिश के मौसम में नदी का पानी पुल के ऊपर तक नहीं आ सकेगा। जिससे रास्ता बंद होने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। पुल पर एक वाहन से निकलने के कारण दूसरे वाहन के रुकने की दिक्कतें भी कम होगी। नए पुल के निर्माण के लिए टेंडर हो चुके है। भोपाल में डिजाइन बन रही है। संभवत: लोकसभा चुनाव के बाद यह कार्य शुरू होगा। बारिश में वाहनों को निकलने में काफी राहत मिलेगी।

आशापुर और खेड़ी में बन रहे है पुल
खंडवा-होशंगाबाद स्टेट हाईवेे पर खंडवा से नया हरसूद तक के 45 किमी के रास्ते में चार बड़ी नदियां है। इन नदियों के पुल की ऊंचाई काफी कम है। जिससे हर साल बारिश में नदियों का पानी पुल के ऊपर आने से कई बार रास्ता बंद हो जाते है। आशापुर की अग्नि नदी, मछोड़ी की गंगापाट नदी और खेड़ी में पिपराड नए पुल का निर्माण करीब एक साल से ज्यादा समय से चल रहा है। आशापुर में करीब 35 प्रतिशत व मछोड़ी और खेड़ी पिपराड़ में 30-30 प्रतिशत पुल बन चुका है। फंड की समस्या होने से कुछ दिनों से आशापुर नदी के पुल का कार्य रुका है।

पुल बनने से यह होगा फायदा
बाढ़ का पानी पुल के ऊपर तक नहीं आएगा। जिससे हाईवे बंद नहीं होगा।
पुल पर चौड़ाई बढऩे से एक साथ दो वाहन पुल से निकल सकेंगे।
पुल के दोनों छोर पर दोनों मोड़ खत्म होंगे।

अमलपुरा के पास नदी पर 174 मीटर लंबे व 12 चौड़े नए पुल का निर्माण होगा है। टेंडर हो चुके है। डिजाइन बनने के बाद कार्य शुरू होगा।
पीएन पांडे, एसडीओ, पीडब्ल्यूडी सेतू खंडवा
फैक्ट फाइल
174
मीटर लंबाई
12
मीटर चौड़ाई
09
करोड़ लागत :
24
माह अवधि:

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो