script

आए गए मानव शरीर के मॉडल्स, जल्द शुरू होगी पढ़ाई

locationखंडवाPublished: Aug 29, 2018 01:32:47 pm

डिकल कॉलेज में पहले वर्ष की पढ़ाई की तैयारी हुई शुरू

Khandwa Medical College

Khandwa Medical College

खंडवा. शासकीय मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस प्रथम वर्ष की पढ़ाई के लिए सारी तैयारियां पूरी हो चुकी है। मंगलवार को एनाटॉमी कक्षाओं के लिए मानव शरीर के मॉडल और इंस्टूमेंट भी पहुंच गए। मेडिकल कॉलेज में एक सितंबर से ७ सितंबर के बीच प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा और प्रथम वर्ष की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। वहीं, जिला अस्पताल में भी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स को भी कार्य का विभाजन कर दिया गया है।
मंगलवार को मेडिकल कॉलेज में एनाटॉमी विभाग से संबंधित सारी सामग्री पहुंची। जिसमें मानव शरीर का मॉडल, बोन्स, एक्स-रे बॉक्स, बे्रन मशीन, एलसीडी सहित अन्य सामग्री और मशीनें पहुंची। एनाटॉमी विभाग प्रमुख डॉ. विनित गुहिया ने बताया कि सारी मशीनें और मॉडल्स की फीटिंग का कार्य शुरू हो गया है। मशीनें और इक्यूपमेंट के लिए प्रशिक्षण भी शुरू हो चुका है कि इन्हें कैसे ऑपरेट करना है। साथ ही बॉयो कैमेस्ट्री और फिजियोजॉजी में भी पूरी तैयारी हो चुकी है। एनआरटी में बॉडी के स्ट्रक्चर पर थ्योरी और प्रेक्टीकल एक साथ शुरू हो जाएंगे। वहीं, अन्य विभागों की तैयारी भी पूरी हो चुकी है।

डॉक्टर्स ने भी शुरू किया पोस्टमार्टम
जिला अस्पताल को मेडिकल कॉलेज का क्लीनिकल पाइंट बनाया गया है। जिला अस्पताल और मेडिकल के डॉक्टर्स पहले ही मिलकर काम शुरू कर चुके है। हालांकि रविवार तक मेडिकल कॉलेज के फारेंसिक विभाग ने जिला अस्पताल में काम शुरू नहीं किया था। सोमवार से फारेंसिक विभाग के डॉक्टर्स को भी पोस्टमार्टम की जिम्मेदारी सौंप दी गई है। सप्ताह में तीन दिन जिला अस्पताल के डॉक्टर्स और तीन दिन मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स पोस्टमार्टम करेंगे। अवकाश के दिन में इमरजेंसी में मौजूद डॉक्टर्स पर ये जिम्मेदारी रहेगी।

सितंबर अंत में नए भवन में ओपीडी
मेडिकल कॉलेज के क्लीनिकल पाइंट जिला अस्पताल का उन्नयन कार्य जारी है। मेडिकल कॉलेज के लिए जिला अस्पताल का नया भवन निर्माणाधीन है। इस भवन के नीचे की तीन मंजिलों का काम सितंबर माह में पूरा करके ठेकेदार कंपनी को देना है। जिसके बाद सितंबर के अंत तक यहां नीचे ओपीडी और ऊपर वार्ड की व्यवस्था शुरू हो जाएगी। साथ ही नए भवन में एम्स के स्तर की ६ ओटी भी प्रस्तावित है। पिछले दिनों भोपाल में हुई बैठक में आधुनिक ऑपरेशन थियेटर का प्रस्ताव भी मेडिकल कॉलेज की ओर से रखा जा चुका है। इन ओटी में विश्व स्तरीय इक्यूपमेंट भी लगाए जाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो